स्वास्थ्य

सर्दियों में करें गर्म दूध के साथ छुहारे का सेवन, इन परेशानियों से मिलेगी हमेशा के लिए मुक्ति

आपने छुहारे के बारे में तो सुना ही होगा. छुहारा एक प्रकार का ड्राई फ्रूट होता है, जिसका इस्तेमाल लड्डू, खीर या अन्य प्रकार के पकवानों में होता है. छुहारा (Chhuhara) खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है पर इससे होने वाले लाभ भी कमाल के हैं.

जिस प्रकार अंगूर को सूखाकर किशमिश बनता है ठीक उसी प्रकार अगर खजूर को सूखा दिया जाए तो छुहारा बनता है. छुहारा का स्वाद मीठा होता है, लेकिन शायद ही आपको पता हो कि छुहारे में औषधीय गुण मौजूद होते हैं.

सर्दियों में दूध के साथ इसका सेवन करने से फायदा दोगुना हो जाता है. दरअसल, विटामिन-ए और बी से भरपूर छुहारा कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित होता है. क्या है सर्दियों में गर्म दूध के साथ छुहारे लेने के फायदे, आईये जानते हैं..

गर्म दूध के साथ छुहारे लेने के फायदे

डायबिटीज में मददगार

गर्म दूध के साथ छुहारे मिलाकर पीने से शरीर को ताकत मिलती है. डायबिटीज में भी छुहारे को फायदेमंद माना गया है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को छुहारे की गुठली निकाल कर दिन में कम से कम आठ से दस बार चूसना चाहिए. ऐसा करने से 6 महीने में ही आराम मिलने लगेगा. छुहारे में प्राकृतिक मिठास होता है, जिससे कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता.

अस्थमा से राहत

हर रोज़ दो से चार छुहारे को गुठली निकाल लें और उसे दूध में उबाल लें. इसके बाद छुहारे खा लें और दूध को पी जाएं. यह बलगम को धीरे-धीरे निकाल देता है, जिससे कि अस्थमा में राहत मिलती है. दरअसल, छुहारे की तासीर गर्म होती है, जिससे कि फेफड़ों और दिल को फायदा मिलता है.

बार-बार पेशाब आने की समस्या से छुट्टी

कहते हैं कि दो छुहारे 300 ग्राम दूध में उबाल कर फिर उस छुहारे को खाकर दूध पीने से बार-बार पेशाब आने की समस्या भी दूर हो जाती है. वहीं, कुछ बच्चों को आदत होती है कि वे रात में बिस्तर पर ही पेशाब कर देते हैं.

ऐसे में यदि आपके बच्चे को भी ये समस्या है तो उसे रोजाना दिन में दो छुहारे खिलाएं या फिर रात में सोते समय उन्हें छुहारे वाला दूध पिलाएं. कुछ ही दिनों में बिस्तर पर पेशाब करने की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा.

मासिक धर्म में राहत

महिलाओं को हर महीने मासिक धर्म के दर्द से गुजरना पड़ता है. मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को पेट दर्द, कमर दर्द के साथ ही पैरों में ऐंठन की समस्या भी होती है. ऐसे में नियमित रुप से गर्म दूध के साथ छुहारे का सेवन करने पर राहत मिलती है.

कब्ज में आराम

दो से चार छुहारे ले लें और उसे गाय के दूध में उबाल कर खाएं. जो दूध बच जाए उसमें मिश्री मिलाकर पी लें. यदि आप रोजाना सुबह-शाम इसका सेवन करते हैं तो मसूढ़ों से खून आने की समस्या खत्म हो जाएगी.

इतना ही नहीं, यदि आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं और यह आपकी रोजमर्रा की काम में बाधा बन रहा है तो आप रोजाना सुबह-शाम तीन छुहारा खाएं और खाने के बाद गर्म पानी का सेवन करें. ऐसा करने से कब्ज में आपको राहत मिलेगी.

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक व शेयर करना न भूलें.

पढ़ें आटा गूंथकर फ्रिज में रखना डाल सकता है आप की ज़िन्दगी मुसीबत में, जानें सेहत पर क्या पड़ता है असर

 

Related Articles

Back to top button