धार्मिक

इस पौधे को घर में लगाते ही खुल जाएगी किस्मत, छप्पर फाड़कर बरसेगा पैसा, लेकिन ये गलती न करें

दुनिया में हर इंसान अपना जीवन हंसी-खुशी व्यतीत करना चाहता है। वह चाहता है कि उसको अपने जीवन में धन-संपत्ति की कभी कमी ना हो। वह अपना जीवन ऐशो आराम के साथ व्यतीत करें। नई नई जगहों पर घूमे। इसी प्रकार की बहुत सी ख्वाहिशें होती हैं, जो सभी लोगों के मन में होती हैं। लेकिन इस सपने को पूरा करने के लिए ढेर सारे धन की जरूरत पड़ेगी।

अगर आप अपने सपने को साकार करना चाहते हैं तो जीवन में कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। लेकिन अक्सर देखा गया है कि तमाम कोशिशों के बावजूद भी मेहनत से कमाया गया पैसा घर में टिक नहीं पाता है। पैसा इधर-उधर के कामों में ऐसे ही खर्च हो जाता है, जिसकी वजह से लोग अक्सर परेशान रहते हैं। आखिर आपके हाथ में पैसा क्यों नहीं रुकता है? इसके पीछे की वजह क्या हो सकती है? इसके कई कारण शास्त्रों में बताए गए हैं।

वहीं वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे प्रभावी तरीके भी बताए गए हैं, जिनको अपनाने से जीवन में पैसों की तंगी खत्म हो जाती है। जी हां, वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है, जो चुंबक की तरह धन खींचता है। अगर आप इन पौधों को अपने घर में लगाते हैं, तो आपकी किस्मत चमकते देर नहीं लगती है।

ये पौधे चुंबक की तरह खींचते हैं पैसा

वास्तु शास्त्र में ऐसे दो पौधों के विषय में बताया गया है, जो पैसों को चुंबक की तरह अपनी तरफ खींचता है और यह पौधे हैं क्रासुला (Crassula) और मनी प्‍लांट (Money Plant)। अगर हम पहले क्रासुला पौधे की बात करें तो इसे लकी ट्री और मनी ट्री के नाम से भी जाना जाता है। वास्तु शास्त्र में क्रासुला के पौधे को धन प्राप्ति का पौधा भी कहा जाता है।

क्रासुला की पत्तियां मोटी होती हैं लेकिन बहुत मुलायम होती हैं। यह पौधा बहुत तेजी से फैलता है। इसकी पत्तियां हल्की हरी और हल्की पीली होती हैं। इस पौधे को ज्यादा धूप की आवश्यकता नहीं पड़ती है। यह छांव में भी बढ़ता जाता है। अगर आप इस पौधे को अपने घर में लगाते हैं, तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है। इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

वहीं अगर हम मनी प्लांट के पौधे की बात करें, तो इसको घर में लगाना बहुत शुभ माना गया है। मनी प्लांट अधिकांश घरों में आप लोगों ने लगा हुआ देखा होगा। लेकिन इसे लेकर की गई कुछ गलतियों की वजह से इससे होने वाला पूरा फायदा प्राप्त नहीं हो पाता है।

मनी प्लांट लगाते समय यह गलतियां ना करें

अगर आप अपने घर के अंदर मनी प्लांट का पौधा लगा रहे हैं, तो इसकी सही दिशा का पता होना बहुत ही आवश्यक है। आप अपने घर के अंदर मनी प्लांट का पौधा उत्तर-पूर्व या उत्तर दिशा में लगाएं। वहीं व्यापार में बढ़ोतरी के लिए दुकान के दक्षिण दिशा में गमले में मिट्टी भरकर मनी प्लांट का पौधा लगाना चाहिए।

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि मनी प्लांट को कभी भी कांच की बोतल में ना लगाएं। अगर मनी प्लांट में दूध मिश्रित पानी डाला जाता है, तो इससे बहुत तेजी से आर्थिक स्थिति में सुधार होती हुई नजर आती है।

Related Articles

Back to top button