विशेष

चाणक्य नीति: रिश्ते कायम करने से पहले इन 4 बातों को कर लें याद, कभी नहीं मिलेगा धोखा

आचार्य चाणक्य को एक लोकप्रिय शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री, न्यायविद और शाही सलाहकार के रूप में जाना जाता है. आचार्य चाणक्य पाटलीपुत्र के महान विद्वान थे. इतने बड़े साम्राज्य के मंत्री होने के बाद भी वह एक साधारण सी कुटिया में रहना पसंद करते थे. साथ ही वह बेहद ही सादा जीवन जीने में यकीन रखते थे.

चाणक्य ने अपने जीवन से मिले कुछ अनुभवों को एक किताब ‘चाणक्य नीति’ में जगह दी है. आचार्य चाणक्य की नीति ग्रंथ में मनुष्य के लिए कई नीतियों का उल्लेख है. यदि मनुष्य अपने जीवनकाल में इन नीतियों का अनुसरण करता है तो उसका जीवन सुखमय हो जाता है.

चाणक्य ने एक श्लोक के माध्यम से बताया है कि किसी व्यक्ति को परखने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. चाणक्य के अनुसार अगर आपने उस व्यक्ति को इन बातों से परख लिया तो आप जीवन में कभी धोखा नहीं खाएंगे. चाणक्य नीति के पांचवे अध्याय में इस श्लोक का जिक्र है.

श्लोक कुछ इस प्रकार है-

यथा चतुर्भि: कनकं परीक्ष्यते निघर्षणं छेदनतापताडनै:।

तथा चतुर्भि: पुरुषं परीक्ष्यते त्यागेन शीलेन गुणेन कर्मणा।।

चाणक्य कहते हैं कि जिस तरह से शुद्ध सोने को परखने के लिए घिसने, काटने, तपाने और कूटने जैसी परीक्षाओं की जरूरत होती है. ठीक उसी तरह एक व्यक्ति को परखने के लिए 4 बातों का ध्यान रखना चाहिए. कौन सी है वो बातें, आइए जानते हैं..

त्याग की भावना

किसी व्यक्ति पर भरोसा करने से पहले दूसरों के प्रति उसका रवैया अवश्य देखना चाहिए. यह देखना बेहद जरूरी है कि उस व्यक्ति में बलिदान की भावना है या नहीं. यदि कोई व्यक्ति दूसरों के सुख के लिए अपनी खुशी का त्याग कर देता है तो वह भरोसे लायक माना जाता है.

चरित्र का ध्यान

अच्छे चरित्र वाले लोग दूसरों के लिए कभी बुरा नहीं सोचते. ऐसे लोगों पर भरोसा किया जा सकता है. उसके विपरीत जो लोग दूसरों के प्रति गलत मंशा रखते हों, उन पर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए. अगर वे दूसरों के प्रति गलत सोच रहे हैं तो आपके लिए भी गलत सोच सकते हैं.

गुणों की तुलना

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, क्रोध, आलस्य, स्वार्थ, झूठ और घमंड जैसे अवगुण वाले लोगों पर कभी भी विश्वास नहीं करना चाहिए. जिन लोगों का स्वभाव शांत हो और जो लोग सच का साथ देते हो, हमेशा इस तरह के लोगों पर ही भरोसा करना चाहिए.

कर्मों को परखना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे अपने स्वार्थ के लिए किसी को भी धोखा दे सकते हैं. ऐसे में उन लोगों से हमेशा दूरी बनाए रखनी चाहिए, जो अपने स्वार्थ के लिए किसी के साथ गलत करने से नहीं हिचकिचाते. साथ ही लालची स्वभाव के लोग और झूठ बोलकर धन कमाने वाले लोगों से भी दूर रहना चाहिए. हमेशा अच्छे कर्म वालों पर ही विश्वास करें.

ये भी पढ़ें रिश्तों को ईमानदारी से निभाती हैं इन 2 अक्षरों की नाम वाली लड़कियां, करती हैं सबके दिल पर राज

Related Articles

Back to top button