बॉलीवुड

बॉलीवुड के इन मशहूर खलनायकों के बच्चे न बन सके नायक और न ही खलनायक, अब जी रहे हैं ऐसी जिंदगी

बॉलीवुड फिल्मों में अभिनेता और अभिनेत्रियों का किरदार बहुत अहम माना जाता है परंतु इन दोनों के अलावा एक और किरदार सबसे अहम होता है और वह है खलनायक का। जी हां, अगर फिल्मों में खलनायक ना हो तो पूरी फिल्म फीकी लगने लगती है। किसी भी फिल्म में एक खलनायक ही होता है जो पूरी फिल्म के अंदर जान डाल देता है। फिल्मों के अंदर खलनायक जितना ताकतवर होगा, हीरो भी उतना ही ज्यादा मशहूर होगा। आप सभी लोग इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि हीरो से पहले विलन को कास्ट किया जाता है।

आप सभी लोगों ने फिल्म “अग्निपथ” तो देखी ही होगी और इस फिल्म में संजय दत्त का रोल काफी दमदार दिखाया गया है। इस फिल्म में खलनायक की चर्चा हीरो से ज्यादा हुई थी। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बॉलीवुड इंडस्ट्री के कुछ ऐसे मशहूर खलनायकों के बच्चों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो कुछ मशहूर हो गए तो कुछ अपनी पहचान तक के मोहताज हो गए। तो चलिए जानते हैं आखिर इस लिस्ट में किस-किस का नाम शामिल है।

अमरीश पुरी और राजीव पुरी

बॉलीवुड इंडस्ट्री में जब भी मशहूर खलनायकों की बात की जाती है तो उसमें अमरीश पुरी का नाम जरूर लिया जाता है। अमरीश पुरी ने ज्यादातर फिल्मों में खलनायक की भूमिका निभाई है। उन्होंने अपने किरदार से हर एक फिल्म में जान डाल दी थी। एक समय ऐसा रहा था जब फिल्म निर्माता अमरीश पुरी को खलनायक के रूप में अपनी फिल्म में लेना चाहते थे। अमरीश पुरी ने अपने फिल्मी करियर में लगभग सभी बड़े बड़े सितारों के साथ काम किया था। अमरीश पुरी फिल्मों में नकारात्मक भूमिका के अलावा सकारात्मक भूमिका में भी नजर आ चुके हैं। अगर हम उनके बेटे राजीव कपूर की बात करें तो अमरीश पुरी के बेटे ने कभी भी फिल्मों में दिलचस्पी नहीं दिखाई है। वह एक मैरिन नेवीगेट हैं।

गुलशन ग्रोवर और संजय

बॉलीवुड इंडस्ट्री में “बैडमैन” के नाम से मशहूर अभिनेता गुलशन ग्रोवर ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से लाखों लोगों के दिलों में एक खास जगह बनाई है। फिल्मों में खलनायक की भूमिका में लोग गुलशन ग्रोवर को बेहद पसंद करते हैं। फिल्मों में गुलशन ग्रोवर कभी हीरोइन को तो कभी हीरो की बहन को परेशान करते हुए दिखते थे। अगर हम गुलशन ग्रोवर के बेटे संजय की बात करें तो उनको फिल्मों में कभी रुचि नहीं रही थी। वह अपना बिजनेस चलाते हैं।

अमजद खान और शादाब खान

बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म “शोले” के गब्बर को भला कौन भूल सकता है। जी हां, इस फिल्म में गब्बर का किरदार निभाकर अमजद खान ने घर-घर में अच्छी खासी पहचान बनाई थी। अगर हम अमजद खान के बेटे शादाब खान की बात करें तो उन्होंने भी अपने पिता की तरह फिल्मों में अपना करियर बनाने का सोचा था परंतु वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। फिल्म “राजा की आएगी बरात” में शादाब खान दिखाई दिए थे।

एम.बी. शेट्टी और रोहित शेट्टी

एम.बी. शेट्टी को भला कौन नहीं जानता। यह अपने जमाने के मशहूर स्टंट मेन थे। एम.बी. शेट्टी ने भी ज्यादातर फिल्मों में खलनायक की भूमिका निभाई है। उन्होंने फिल्मों में खलनायक की भूमिका निभाकर ऐसा कॉन्पिटिशन शुरू किया कि खलनायक का रोल प्ले करने वाले अन्य एक्टर भी डर गए थे। एम.बी. शेट्टी जैसा अभिनेता और स्टंट मास्टर आज तक कोई नहीं आया है। आपको बता दें कि एम.बी. शेट्टी के बेटे का नाम रोहित शेट्टी है और वह बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं।

दलीप ताहिल और ध्रुव ताहिल

अभिनेता दलीप ताहिल को बाजीगर, राजा, इश्क, कयामत से कयामत तक में खलनायक के रूप में जाना जाता है। वहीं अगर हम दलीप ताहिल के बेटे ध्रुव ताहिल की बात करें तो वह लंदन में मॉडल हैं।

कबीर बेदी और अदम बेदी

बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता कबीर बेदी सबसे हैंडसम खलनायक के रूप में मशहूर थे। कबीर बेदी ने फिल्म “खून भरी मांग” में खलनायक का रोल प्ले किया था। उन्होंने अपने इस किरदार से अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल की थी। आपको बता दें कि कबीर बेदी के बेटे अदम बेदी मौजूदा समय में एक इंटरनेशनल मॉडल हैं।

Related Articles

Back to top button