बॉलीवुड

जो चार लोगों के बीच आपका नाम नहीं ले पाता, उससे क्यों रिश्ता रखना, रेखा पर भड़की थीं जया

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को भला कौन नहीं जानता। यह एक ऐसी शख्सियत हैं। जो भारत के साथ साथ देश-विदेशों में प्रसिद्ध हैं। दुनिया भर में अमिताभ बच्चन के चाहने वालों की कोई कमी नहीं है। अमिताभ बच्चन ने अपने बेहतरीन अभिनय के दम पर दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बनाई है। अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड का किंग या शहंशाह तथा महानायक जैसी कई उपाधियां दी गई हैं। यह बॉलीवुड का अहम हिस्सा हैं। अमिताभ बच्चन ने यह मुकाम पाने के लिए अपने जीवन में कड़ा संघर्ष किया है। मौजूदा समय में यह किसी के परिचय के मोहताज नहीं हैं।

अमिताभ बच्चन अपनी फिल्मों के साथ-साथ अपनी निजी जिंदगी को लेकर भी चर्चाओं में रहे हैं। महानायक अमिताभ बच्चन और अभिनेत्री रेखा की प्रेम कहानी के बारे में तो आप सभी लोग अच्छी तरह से जानते हैं। एक समय ऐसा था जब बी-टाउन की यह जोड़ी लोगों के दिलों पर राज करती थी। इनकी प्रेम कहानी की वजह से कई बार विवाद भी सामने आया है।

अभिनेत्री रेखा ने कई बार अमिताभ बच्चन से प्यार का इजहार करने का सोचा परंतु उसके बाद फिर उन्होंने चुप्पी साध ली। अमिताभ बच्चन ने तो जया बच्चन से विवाह कर लिया और अब वह अपना खुशहाल जीवन व्यतीत कर रहे हैं परंतु रेखा कि जिंदगी आज भी तन्हाइयों में कट रही है। चाह कर भी रेखा अमिताभ बच्चन को भुला नहीं पा रही हैं।

आपको बता दें कि फिल्म “कुली” के एक स्टंट सीन करते हुए अमिताभ बच्चन बुरी तरह से घायल हो गए थे और उनकी हालत बहुत खराब थी। अमिताभ बच्चन की हालत ऐसी थी कि बड़े-बड़े डॉक्टर्स ने भी हाथ खड़े कर दिए थे। उस समय के दौरान जया बच्चन पूरी मजबूती से अमिताभ बच्चन के साथ खड़ी रही थीं। जया बच्चन ने दिन-रात अमिताभ बच्चन की देखभाल की। इस घटना के बाद अमिताभ बच्चन पूरी तरह से बदल गए और वह रेखा को भूल कर हमेशा के लिए जया के करीब आ गए। फिल्म “कुली” के हादसे ने अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की जिंदगी बदल दी थी।

अमिताभ बच्चन के मुश्किल वक्त में जया बच्चन ने उनका पूरा साथ दिया था, जिससे यह एक-दूसरे के करीब आ गए थे परंतु इसी वक्त ने रेखा को अकेलेपन की तरफ धकेल दिया था। आपको बता दें कि मूवी मैगजीन की खबर के अनुसार, जब अमिताभ बच्चन अस्पताल में जिंदगी और मौत के बीच की जंग लड़ रहे थे तो उस समय के दौरान अभिनेत्री रेखा ने अपनी फिल्म “उमराव जान” का प्रीमियर का आयोजन किया था। अभिनेत्री ने खुद सबको निमंत्रण पत्र भेजा था परंतु कोई भी नामी सितारा नहीं पहुंचा था, वहां पर सब सुना ही रह गया था।

एक तरफ अमिताभ बच्चन की हालत बहुत नाजुक बनी हुई थी। ऐसी स्थिति में इस पार्टी का कोई मतलब नहीं बनता था। अभिनेत्री रेखा ने इस पर कहा था कि “ऐसा लग रहा है कि मुझे हर बात के लिए गुनहगार ठहराया जा रहा था। खासकर ऐसे वक्त में जब मुझसे लोगों को हमदर्दी होनी चाहिए थी। मेरे लिए इससे बुरा समय कुछ और नहीं हो सकता था।” जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं जया बच्चन बहुत कम बोलती हैं परंतु उन्होंने भी इशारा किया कि उनकी शादीशुदा जिंदगी में सब ठीक है, सिवाय इसके कि जो दूसरी औरत होने का दम भरता है और वह इस बात को स्वीकार नहीं कर पा रहा है।

जया बच्चन ने कहा था कि “अगर कोई मर्द विवाहेतर संबंध रखता है, लेकिन अपनी शादी को खत्म नहीं करता है। हालांकि वह यही रट लगाए रखता है कि वह फंस चुका है क्योंकि उसकी पत्नी बेहद बुरी वगैरह…वगैरह… और इसके बावजूद पूरा घर एकजुट है। उसके बच्चे जीवन जी रहे हैं। जिंदगी में सब कुछ ठीक चल रहा है। तरक्की हो रही है। वह सही वक्त पर घर चला आता है। तो ऐसे में क्या आप खुद अंदाजा नहीं लगा सकते? यह तो तुरंत समझ जाना चाहिए?”

जया बच्चन बोली थीं कि “ओह, हां, मैं यह बात बराबर सुनती आ रही हूँ कि हर दूसरी औरत शादीशुदा मर्द के साथ किस तरह मोहब्बत में डूबी हुई है। मैं इसे समझने का दिखावा नहीं कर सकती। मैं किसी के साथ प्यार में मजबूर नहीं रही। मैं अपनी जिंदगी में या अपने किसी चाहने वाले की जिंदगी में ऐसा नहीं कर सकती। मुझे लगता है हर खुद्दार इंसान ऐसा ही करेगा। आखिर आप किसी ऐसे मर्द को कुबूल कैसे कर सकते हैं, जो हर रात अपने घर चला जाता हो।” उन्होंने कहा कि “आप खुद को इतना नीचे कैसे गिरा सकते हो। जब आप चार लोगों के सामने उसका नाम खुलकर नहीं बता सकते और चार लोगों को बीच कुबूल नहीं किया जा सकता, तो फिर आप ऐसे रिश्ते में क्यों हो?”

Related Articles

Back to top button