विशेष

गोवा के ऊंचे झरने दूधसागर के बीच से निकली ट्रेन, अद्भुत नजारे का शानदार वीडियो हुआ वायरल, देखें

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हर इंसान अपने जीवन में अच्छा भोजन, अच्छे कपड़े और अच्छी-अच्छी जगह घूमने के लिए जाना चाहता है। अगर बात घूमने की की जाए तो हर कोई व्यक्ति नई-नई जगह पर घूमने जाता है। भले ही व्यक्ति अपने जीवन में व्यस्त क्यों ना हो लेकिन आपने व्यस्त जीवनशैली में से थोड़ा समय निकालकर वह हमेशा कहीं ना कहीं सुंदर जगह घूमने के लिए जाता है।

हमारे भारत देश में ऐसे कई स्थल हैं जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य की वजह से सबके आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं। भारत में ऐसे कई पर्यटक स्थल हैं, जहां पर बेहद खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। अक्सर लोग इन स्थानों पर आनंद लेने के लिए जाते हैं।

हमारे देश में सभी लोग काम में काफी व्यस्त होते हैं, जिसकी वजह से वह अपने शरीर को आराम नहीं दे पाते हैं। ऐसी स्थिति में वह अपने परिवार के साथ श्रीनगर, जम्मू कश्मीर जैसे स्थानों पर घूमने के लिए निकल जाते हैं और वहां पर वह अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करते हैं। वैसे देखा जाए तो भारत में पर्यटकों को घूमने के लिए बहुत से सुंदर जगहें हैं। ऊंचे पहाड़, हरे-भरे मैदान और खूबसूरत झरने हर किसी का मन मोह लेती हैं।

भारत में ऐसे बहुत से खूबसूरत झरने हैं, जिन्हें देखने के लिए लोग देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी भारी संख्या में आते हैं। आपको बता दें कि भारत की खूबसूरत झरनों में से एक गोवा में 1017 फीट की ऊंचाई पर स्थित दूधसागर झरना है। इसे भारत के सबसे ऊंचे और खूबसूरत झरनों में से एक माना जाता है। इस झरने का दृश्य बेहद खूबसूरत है। झरने का बहता हुआ पानी दूध की तरह सफेद नजर आता है। इसकी इसी खासियत की वजह से इस झरने का नाम “दूधसागर” रखा गया है।

सोशल मीडिया पर दूधसागर झरने के पास से गुजरती हुई ट्रेन का वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में प्रकृति और रेल यात्रा का एक बहुत अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है। बता दें कि इस वीडियो को रेल मंत्रालय की तरफ से साझा किया गया है। रेलवे ने वीडियो साझा करते हुए लिखा है कि “पश्चिमी घाट में स्थित दूधसागर स्वर्ग है। गोवा और बेंगलुरु को जोड़ने वाली रेल लाइन के इस नजारे को देखा जा सकता है।” सोशल मीडिया पर यह वीडियो काफी पसंद किया जा रहा है। इस खूबसूरत नजारे ने हर किसी का मन मोह लिया है।

सोशल मीडिया पर मंत्रालय की तरफ से जो वीडियो साझा किया गया है उसमें देखा जा सकता है कि झरने से मंडोवी नदी का पानी गिरता हुआ दिख रहा है, जो बेहद खूबसूरत नजर आ रहा है। इस वीडियो में दूधसागर झरने में दूध की तरह सफेद पानी काफी तेजी से गिरता हुआ नजर आ रहा है। बता दें कि झरने में पानी का बहाव मानसून के दौरान बहुत तेज हो जाता है। मंडोवी नदी के पश्चिमी घाटों से पणजी तक जाते समय बीच में दूधसागर जलप्रपात पड़ता है। यह खूबसूरत झरना भगवान महावीर सेंचुरी और मोलम नेशनल पार्क में स्थित है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ministry of Railways (@railminindia)


आपको बता दें कि मंडोवी नदी कर्नाटक के बेलगावी से निकलती है और गोवा की राजधानी पणजी होते हुए अरब सागर में जाकर मिलती है। भारत के सबसे ऊंचे जलप्रपात में से एक दूधसागर झरना भी शामिल है। इसकी ऊंचाई 310 मीटर बताई जाती है। सोशल मीडिया पर दूधसागर झरने के बीच से निकलती ट्रेन के इस वीडियो में बेहद अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है। रेलवे द्वारा शेयर किया गया यह खूबसूरत वीडियो लोग बेहद पसंद कर रहे हैं।

आपको बता दें कि रेलवे के द्वारा इससे पहले भी दूधसागर वाटरफॉल का वीडियो साझा किया गया था। उस समय के दौरान भारी वर्षा की वजह से दूधसागर वाटरफॉल पर ट्रेन को रोक दिया था। रेल मंत्रालय द्वारा साझा किए गए वीडियो में नजर आ रहा था की मंडोवी नदी पर वाटरफॉल से बड़ी मात्रा में पानी गिरता हुआ दिख रहा था। इसे देखने के बाद ऐसा प्रतीत हो रहा था कि चारों तरफ धुआँ ही धुआँ हो रखा है। यह खूबसूरत वीडियो रेलवे के द्वारा इंस्टाग्राम पर साझा किया गया है।

Related Articles

Back to top button