बॉलीवुड

जब फराह खान ने राजकुमार राव को कहा- “तू नेपाली है , तेरे को नेपाली का रोल देंगे”, मिला यह जवाब

राजकुमार राव बॉलीवुड इंडस्ट्री के सफल अभिनेताओं में से एक माने जाते हैं। उनके अभिनय का लोहा सभी ने माना है। चाहे वह दर्शक वर्ग हों या फिर आलोचक हों। मौजूदा समय में बॉलीवुड इंडस्ट्री में राजकुमार राव एक जानी मानी हस्ती हैं। राजकुमार राव ने अपने अभिनय के दम पर हिंदी सिनेमा में कई अवार्ड जीते हैं। अभिनेता का जन्म और परवरिश गुड़गांव में हुआ और उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूरी की। इसके बाद उन्होंने एक्टिंग अध्ययन के लिए फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट आफ इंडिया गए और वहां से साल 2008 में अपनी डिग्री पूरी की।

राजकुमार राव एक मध्यम परिवार से आते हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत “लव, सेक्स और धोखा” फिल्म से की थी, जिसके लिए उन्होंने अपना ऑडिशन तब दिया था जब उन्होंने एक विज्ञापन देखा था, जिसमें फिल्म के निर्देशक दिबाकर बनर्जी कुछ नए लड़कों को अपनी फिल्म में लेना चाहते थे। इसके बाद राजकुमार राव के फिल्मी करियर का ग्राफ दिन पर दिन बढ़ता ही चला गया। आज राजकुमार राव ने अपनी मेहनत और बेहतरीन अभिनय से अच्छा खासा मुकाम हासिल किया है। हालांकि, उनके लिए यह सफर इतना आसान नहीं रहा।

बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है और हर कठिन परिस्थितियों को पार करते हुए फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई है। राजकुमार राव ने बरेली की बर्फी, न्यूटन, स्त्री, ट्रेप्ड जैसी कई दिलचस्प और यूनिक फिल्मों में अभिनय किया है और लोग उनके अभिनय से बेहद प्रभावित हुए हैं। अभिनेता ने अपने दमदार अभिनय के बलबूते दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बनाई है। राजकुमार राव फिल्म इंडस्ट्री में अपने टैलेंट के लिए जाने जाते हैं। उनके अभिनय को राष्ट्रीय पुरस्कारों द्वारा भी सम्मानित किया गया है।

आपको बता दें कि बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता राजकुमार राव और डायरेक्टर-कोरियोग्राफर फराह खान हाल ही में एक शो में नजर आए थे। “टैप कास्ट” शो के अंदर दोनों सेलेब्स के बीच इंडस्ट्री से जुड़ी हुई ढेर सारी बातें हुई थीं। इस शो के दौरान राजकुमार राव ने बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े हुए कुछ कड़वे राज खोले थे और उन्होंने अपने अनुभव भी शेयर किए थे। शो के दौरान राजकुमार राव ने यह बताया था कि किस प्रकार से उनके करियर के शुरुआती दिनों में उनको अपने सांवले रंग और सामान्य ऊंचाई की वजह से रिजेक्शन का सामना करना पड़ा था।

एक्टर राजकुमार राव ने यह बताया था कि “आई एम वेरी प्राउड ऑफ माय स्किन कलर। मैं यहां एक्टिंग करने आया हूं, अपने स्किन का कलर दिखाने नहीं।” अभिनेता ने यह बताया था कि उन्हें हंसी आती थी जब लोग स्किन कलर का बहाना देकर उन्हें रिजेक्ट करते थे। अभिनेता ने एक किस्सा शेयर करते हुए यह बताया था कि उन्हें एक पारसी किरदार के लिए उनके स्किन कलर के कारण रिजेक्ट कर दिया गया था। इस पर फराह खान ने कहा कि पारसी किरदार निभाने के लिए आपको पारसी जैसा दिखना जरूरी है। तब राजकुमार ने कहा कि नसरुद्दीन शाह ने तो “पेस्टोनजी” में पारसी का किरदार निभाया था।

फराह खान ने शो के दौरान राजकुमार राव से कई सवाल पूछे थे और अभिनेता के पास भी उनके हर सवाल का जवाब मौजूद था। आखिर में फराह ने राजकुमार राव से पूछ लिया कि “जब तेरे को नेपाली का रोल देंगे तो।” फिर इस पर राजकुमार राव ने तुरंत ही जवाब देते हुए यह कहा था कि “आमिर खान ने किया है ना नेपाली का रोल. ऐड नहीं देखा आपने कोका कोला वाला।” राजकुमार की हाजिर जवाबी के आगे फराह खान ने हार मान ली और उन्होंने शो को आगे बढ़ाने का निर्णय कर लिया था।

इसके बाद राजकुमार राव और फराह खान के बीच नेपोटिज़म के बारे में भी बात हुई थी। राजकुमार राव ने बताया था कि कैसे एक बार उन्हें सारी फॉर्मेलिटीज पूरी होने के बाद भी एक फिल्म छोड़नी पड़ गई थी। राजकुमार राव ने कहा कि इंडस्ट्री के किसी बड़े चेहरे के बेटे को वह फिल्म करनी थी। हालांकि, राजकुमार राव ने अभिनेता का नाम नहीं बताया, पर यह बताया कि उस फिल्म की स्क्रिप्ट बहुत अच्छी थी पर अब वह फिल्म नहीं बन रही। नेपोटिज्म के बारे में आगे और चर्चा करते हुए फराह खान और राजकुमार राव ने इस बात पर सहमति जताई कि हर अभिनेता के जीवन में किसी ना किसी प्रकार का संघर्ष होता ही है और अगर आप एक एक्टर के बेटे हो इसका मतलब यह नहीं कि आप सिर्फ अपने कनेक्शन की वजह से ही इंडस्ट्री में बने हुए हैं।

फराह खान ने यह कहा था कि जब एक डॉक्टर का बेटा डॉक्टर बनता है तब तो कोई नहीं बोलता। राजकुमार राव ने भी इस पर बात पर सहमति जताई कि एक्टर का बेटा या बेटी भी एक्टर बनना चाहे तो इसमें क्या गलत है। आखिर में फराह खान ने बताया कि फिल्म निर्माण में भले ही वह अपने परिवार की दूसरी पीढ़ी हैं परंतु जब वह बहुत छोटी थीं तब उनके पिता को सिनेमा जगत में नाकामी हासिल हुई थी जिसकी वजह से फिल्म इंडस्ट्री में जैसे सबका सफर मुश्किल रहता है, उतना ही उनका भी रहा है।

Related Articles

Back to top button