अजब ग़जब

दिल्लीवासियों पर बारिश की बूंदों के साथ बरसने लगा तेल, सड़कों पर फिसलने लगे वाहन

दिल्ली में इन दिनों प्रदूषण काफी बढ़ गया है और प्रदूषण के कारण राजधानी के लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कत हो रही हैं। वहीं इस प्रदूषण के कारण अब सड़कों पर गाड़ी चलाना भी काफी मुश्किल हो गया है। दरअसल कल दिल्ली में बारिश हुई थी और बारिश के साथ तैलीय पदार्थ भी लोगों पर बरसने लगा। जो कि प्रदूषण था।

इस तैलीय पदार्थ के गिरने से सड़कों पर फिसलने होने लग गई। सड़कों पर फिसलने होने से गाड़ी व अन्य वाहन चलाने में लोगों को काफी परेशानी हुई और वाहन फिसलने लगे।

लोगों के अनुसार सड़कों पर उनके वाहनों ने फिसलना शुरू कर दिया। इस मामले पर दमकल विभाग की ओर से भी बयान आया और दमकल विभाग ने बताया कि उन्होेंने कई लोगों से शिकायत मिली कि उनके वाहन सड़कों पर फिसल रहे हैं। सड़कों पर तैलीय पदार्थ से फिसलने हो गई है। दमकल विभाग के अनुसार रात 8 बजे तक सड़क पर तैलीय पदार्थ गिरने की 59 कॉल उन्हें मिल चुकी थीं।

दमकल विभाग ने फोन करने वालों द्वारा बताए गए स्थान पर जाकर सड़कों को साफ किया। ताकि वाहन सही से चल पाए। विभाग की ओर से सड़कों को पानी से धोया गया और सड़कों को सही किया गया। दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि हवा की रफ्तार बेहद धीमी होने की वजह से पहले से ही राजधानी में प्रदूषण के हालत बेहद खराब हैं। दीपावली पर जले पटाखों के कारण प्रदूषण ओर बढ़ गया है। हवा में धूल के कणों के साथ गाड़ियों से निकलने वाला धुआं मौजूद था। धुएं और धूल के कणों का मिश्रण जब हल्की बारिश के साथ सड़क पर गिरे तो चिपचिपे पदार्थ का रूप ले लिया।

अतुल गर्ग के अनुसार बारिश तेज होती तो शायद ऐसे हालात न होते। चिपचिपा पदार्थ पानी के साथ नालियों में चले जाते। लेकिन बारिश काफी धीमे हुई। शाम 4.15 बजे जब बारिश शुरू हुई तो राजधानी के कई इलाकों में ये समस्या देखने को मिली। दमकल विभाग के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में इस तरह की कॉल्स पहली बार आई हैं।

लोगों के अनुसार बाइक व स्कूटी पर हल्के से ब्रेक लगाते ही सड़क पर वो गिरने लगे। ऐसा लग रहा था कि सड़क पर मोबिल ऑयल गिर हुआ है। एक बाइक सवार ने कहा कि बारिश ने हमें ये बता दिया कि हम सांस के साथ क्या-क्या अपने शरीर में पहुंचा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button