बॉलीवुड

जब 32 साल की दुश्मनी भुलाकर दिलीप कुमार ने किया था राजकुमार के साथ काम, रख दी थी ये शर्त

बात उस समय की है जब मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार और सुपरस्टार राजकुमार के बीच बिल्कुल नहीं बनती थी। दोनों ही एक-दूसरे के साथ काम करने के लिए भी कतराते थे। इतना ही नहीं बल्कि राजकुमार और दिलीप कुमार की दुश्मनी बॉलीवुड में भी काफी मशहूर रही है। कई लोग यह मानते थे कि किसी भी स्थिति में राजकुमार और दिलीप कुमार एक साथ काम नहीं कर सकते। लेकिन लोगों की इस सोच को बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक सुभाष घई ने गलत साबित कर दिखाया। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?

saudagar

दरअसल, साल 1991 में सुभाष घई ने फिल्म ‘सौदागर’ का निर्माण किया था। इस दौरान उन्होंने राजकुमार और दिलीप कुमार को मुख्य किरदार के लिए अप्रोच किया। क्योंकि दोनों के बीच दुश्मनी थी ऐसे में इस फिल्म के लिए राजी करने के लिए सुभाष घई को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी। हालांकि दोनों राजी हो गए और साथ में अच्छा काम किया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही।

saudagar

इस फिल्म से जुड़ा एक किस्सा सुभाष ने मुकेश खन्ना के शो में साझा किया था। सुभाष घई ने बताया कि, जब उन्होंने फिल्म ‘सौदागर’ की कहानी दिलीप कुमार को सुनाई तो उन्हें बेहद पसंद आई थी। इसके साथ ही सुभाष ने बताया कि उनके ऑपोजिट फिल्म में राजकुमार भी होंगे। ऐसे में दिलीप कुमार ने कह दिया कि अगर वह होंगे तो उन्हें आप को संभालना पड़ेगा।

saudagar

आगे सुभाष घई ने कहा कि, “दरअसल मुझे इस बात का बिल्कुल भी पता नहीं था कि राजकुमार और दिलीप कुमार साहब के साथ कोई 32 साल बाद काम कर रहा है या फिर उनकी कोई आपस में दुश्मनी थी। लेकिन जब मैंने दिलीप कुमार को कहानी सुनाई तो उन्होंने कहा कि कहानी अच्छी है। इसके बाद जब उन्होंने मुझसे पूछा कि दूसरा कलाकार कौन होगा? ऐसे में मैंने उन्हें राजकुमार का नाम बताया तो वह कुछ देर तक चुप रहे और फिर मुस्कुराते हुए उन्होंने कहा कि तुम्हें संभालना पड़ेगा उनको।”

saudagar

सुभाष घई ने कहा कि, “इसके बाद जब मैं राजकुमार के पास गया तो उन्होंने दिलीप कुमार की तारीफ की। राजकुमार ने मुझसे कहा कि मैं अगर एक्टर किसी को मानता हूं तो वह सिर्फ दिलीप कुमार को मानता हूं।” आगे सुभाष घई ने बताया कि दोनों अभिनेता फिल्म में काम करने के लिए राजी हो गए। हालांकि फिल्म के सेट पर थोड़ी बहुत परेशानी होती थी लेकिन फिल्म के सारे ही शॉर्ट बहुत अच्छे से तैयार हुए और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी सफल रही।

saudagar

बता दें कि, सुभाष घई ने टीवी के मशहूर कॉमेडी शो ‘कपिल शर्मा शो’ में भी फिल्म ‘सौदागर’ से जुड़ा एक किस्सा सुनाया था। उन्होंने बताया था कि जब बॉलीवुड में इस बात का पता चला कि वह राजकुमार और दिलीप कुमार को लेकर एक फिल्म बनाने जा रहे हैं तो कोई भी उनकी इस बात पर यकीन नहीं कर पा रहा था। हर किसी का यही मानना था कि राजकुमार और दिलीप कुमार कभी भी एक साथ काम नहीं कर सकते।

raj kumar and dilip kumar

सुभाष घई ने फिल्म के मशहूर गाने ‘इमली के बूटा’ की शूटिंग के समय का एक किस्सा शेयर करते हुए बताया कि, “जब इस गाने की शूटिंग चल रही थी तो उन्हें राजकुमार ने बुलाकर कहा कि दिलीप कुमार अपने डांस स्टेप सही तरीके से नहीं कर रहे हैं। ऐसे में सुभाष घई दिलीप कुमार के पास गए और उन्होंने दिलीप कुमार को यह कहा कि राजकुमार उनके डांस की तारीफ कर रहे हैं। ऐसे में यह सुनकर दिलीप कुमार कहने लगे कि मैं तो अपने डांस स्टेप सही कर रहा हूं उसको बोलो वह ठीक से करें।”

saudagar

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, राजकुमार और दिलीप कुमार ने सौदागर से पहले करीब 32 साल तक एक-दूसरे के साथ काम नहीं किया था। कहा जाता है कि, साल 1959 में आई फिल्म ‘पैगाम’ के दौरान इन दोनों कलाकार के बीच अनबन हो गई थी। दरअसल इस फिल्म में अभिनेता राजकुमार ने दिलीप कुमार के बड़े भाई का किरदार निभाया था। एक सीन दौरान दिलीप कुमार को थप्पड़ मारना था।

saudagar

इस दौरान राजकुमार अपने सीन में इतना घुस गए कि, उन्होंने सभी के सामने दिलीप कुमार को सच में थप्पड़ जड़ दिया था। इस दौरान दिलीप कुमार बॉलीवुड के बड़े स्टार बन चुके थे, ऐसे में उनको राजकुमार की यह बात बिल्कुल पसंद नहीं आई और उन्होंने फैसला कर लिया कि अब वह आगे कभी भी राजकुमार के साथ काम नहीं करेंगे।

वहीं राजकुमार भी अलग ही तेवर के व्यक्ति थे, ऐसे में उन्होंने भी दिलीप कुमार के साथ काम करना कभी जरूरी नहीं समझा और उन्हें इन सब बातों का कोई फर्क नहीं पड़ता था। हालांकि 30 साल बाद फिर इन्होंने ‘सौदागर’ में काम किया और लोगों ने उनके अभिनय को खूब पसंद किया।

Related Articles

Back to top button