विशेष

हैदराबाद की फार्मास्युटिकल कंपनी पर आयकर विभाग की छापेमारी, अलमारियों में रखे मिले 142 करोड़ रुपए

आयकर विभाग भी उस वक्त दंग रहा गया जब उन्होंने हेटेरो फार्मास्युटिकल समूह पर छापेमारी की और नोटों से खचाखच भरी अलमारियों को देखा। छापेमारी के दौरान आयकर विभाग को इन अलमारियों में करीब 142 करोड रुपए कैश पड़ा मिला। रिपोर्ट की मानें तो आयकर विभाग ने 6 अक्टूबर को करीब 6 राज्यों की 50 जगहों पर छापेमारी की थी। इस दौरान तेलंगाना के हैदराबाद में उन्होंने 142 करोड रुपए बरामद किए गए। कहा जा रहा है कि, ये कंपनी यूरोप, दुबई, यूएसए और अफ्रीकी देशों में अपने अधिकांश उत्पादों का निर्यात करती है।

pharmaceutical company

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के मुताबिक, ‘तलाशी के दौरान, कई बैंक लॉकर मिले हैं, जिनमें से 16 लॉकर संचालित किया गया। अभी तक 142.87 करोड़ रुपये का अघोषित कैश जब्त किया जा चुका है।’ अधिकारियों का कहना है कि अभी इस मामले की गहरी जांच की जा रही है और अघोषित आय का पता जल्दी ही लगा लिया जाएगा।

pharmaceutical company

बता दें, जिस कंपनी से इतने करोड़ रुपए बरामद हुए हैं उसके पास दुनिया भर में करीब 36 अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधाएं हैं। इस कंपनी के द्वारा चिकित्सीय श्रेणियों जैसे HIV/AIDS, ऑन्कोलॉजी, कार्डियोवस्कुलर, न्यूरोलॉजी, हेपेटाइटिस, नेफ्रोलॉजी आदि का निर्माण किया जाता है। इतना ही नहीं बल्कि यह कंपनी कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-V के निर्माण के लिए भी एक रूसी कंपनी से बातचीत कर चुकी थी।

pharmaceutical company

आयकर विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, छापेमारी के दौरान उन्हें फर्जी और गैर मौजूद संस्थाओं के बारे में भी पता लगा है। इसके साथ ही भूमि की खरीद के लिए नगद भुगतान के कुछ सबूत भी पाए गए हैं। इसके अलावा छापेमारी के दौरान आयकर विभाग के अधिकारियों ने डिजिटल मीडिया, दस्तावेज और पेनड्राइव जैसी चीजे भी जब्त की है।

pharmaceutical company

बता दें, छापेमारी के बाद सोशल मीडिया पर इन नोटों से भरी अलमारियों की तस्वीर भी वायरल हो रही हैं और हर कोई लोग इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर कर रहे हैं। एक सोशल मीडिया यूजर ने लिखा कि, “हैदराबाद में एक फार्मा कंपनी पर आईटी रेड में यह खुलासा हुआ। मुझे लगता है कि उन्होंने सारे कपड़े लॉकर में रखें होंगे।”


तो एक ने लिखा कि यह Squid Game का विजेता होगा। एक अन्य यूजर ने चुटकी लेते हुए कहा कि 2000 के नोट होते तो कपड़ों की भी जगह बन जाती। इसके अलावा भी कई लोगों ने कमेंट किए।


pharmaceutical company

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के मुताबिक, 6 अक्टूबर को हैदराबाद स्थित प्रमुख हेटेरो फार्मास्युटिकल समूह पर तलाशी का अभियान शुरू किया गया था और अब तक उसमें लगभग 550 करोड रुपए की रकम का खुलासा हुआ है। फ़िलहाल अघोषित आय की तलाशी जारी है।

Related Articles

Back to top button