बॉलीवुड

यह है 8 बॉलीवुड स्टार्स जिन्होंने इन फिल्मों के लिए नहीं लिया एक भी पैसा

बॉलीवुड इंडस्ट्री कईं बड़ी फिल्म इंडस्ट्रीज में से एक मानी जाती है. यहाँ काम करने के लिए बहुत से कलाकार आए दिन लाइन में लगे रहते हैं. ग्लैमर भरी इस दुनिया में बहुत पैसा है. तभी तो जो लोग इस इंडस्ट्री में हिट हो चुके हैं, उनके पास आज के दौर में पैसे की कोई कमी नहीं है. लेकिन आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे सितारों की लिस्ट बता रहे हैं, जिन्होंने कुछ फिल्मों में काम करने के लिए कोई फीस चार्ज नहीं की. आईये देखते हैं आखिर यह फिल्में कौन-कौन सी हैं…

अमिताभ बच्चन

रानी मुख़र्जी के करियर की सबसे हिट साबित हुई फिल्म ब्लैक में अमिताभ बच्चन भी अहम भूमिका निभाते नजर आए थे. जब अमिताभ ने इस फिल्म की स्क्रिप्ट पढ़ी थी तो वह इतने इम्प्रेस हुए कि उन्होंने फिल्म को फ्री में करने के लिए हामी भर दी और बिना किसी फीस के भी जी जान लगा कर अपना किरदार अदा किया. इसके इलावा जब अमिताभ बच्चन के मेकअप आर्टिस्ट भोजपुरी फिल्मों के डायरेक्टर बने तो उन्होंने अमिताभ को भी अपनी फिल्म में रोल दिया. उन्होंने उनकी फिल्में गंगा, गंगोत्री और गंगा देवी के लिए कोई पैसा नहीं लिया.

दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण को अपनी पहली ही फिल्म “ओम शांति ओम” से इतनी पॉपुलैरिटी मिली कि उन्होंने शाहरुख़ जैसे बड़े स्टार के साथ काम करने के लिए कोई फीस नहीं ली. यह फिल्म उन्होंने फ्री में की थी जोकि बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी.

फरहान अख्तर

फरहान अख्तर की फिल्म “मिल्खा सिंह” के लिए उन्होंने कोई फीस नहीं ली थी. इसके लिए उन्होंने 11 रूपये एडवांस टोकन लिया था और कड़ी मेहनत के साथ उस रोल को निभाया था.

शाहिद कपूर

साल 2014 में शाहिद कपूर ने फिल्म “हैदर” में काम किया. इसके लिए उन्होंने कोई पैसा नहीं लिया. हालाँकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही लेकिन इसमें निभाए रोल के लिए शाहिद को खूब सराहना मिली.

शाहरुख़ खान

बॉलीवुड इंडस्ट्री के बादशाह यानि शाहरुख़ खान ने फिल्म “भूतनाथ” में अहम किरदार निभाया था इसके लिए उन्होंने कोई फीस चार्ज नहीं की थी. साथ ही उन्होंने कमल हसन की फिल्म “हे राम” में भी फ्री में काम किया था.

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

साल 2018 में नवाज़ुद्दीन ने नादिता दास के डायरेक्शन में बनी फिल्म “मंटो” के लिए केवल एक रूपये टोकन अमाउंट लिया था. उनके इलावा यह फिल्म ऋषि कपूर, जावेद अख्तर, गुरदास मान, राजश्री देशपांडे, रणवीर शोरी और स्वानंद किरकिरे ने भी फिल्म में फ्री में काम किया था. साथ ही फिल्म “हरामखोर” के लिए भी सिद्दीकी जी ने केवल 1 रुपया टोकन अमाउंट लिया था.

मीना कुमारी

फिल्म “पाकीजा” के लिए मीना कुमारी ने केवल एक रूपये टोकन अमाउंट लिया था. दुर्भाग्यवश यह फिल्म उनकी आखिरी फिल्म बन गई. फिल्म की रिलीज़ के कुछ दिन बाद ही लीवर की बीमारी के चलते उनका देहांत हो गया था.

ओम पूरी

मराठी नाटक पर आधारित फिल्म “घासीराम कोतवाल” के लिए ओम पूरी ने कोई फीस नहीं ली थी. यह उनकी डेब्यू फिल्म थी जोकि मराठी भाषा में ही थी.

Related Articles

Back to top button