विशेष

ज्यादा हिचकी से परेशान हैं तो अपनाएँ ये घरेलू उपाय, तुरंत बंद होगी आपकी हिचकी

अक्सर कई लोगों को बहुत ज्यादा हिचकी आती है। तीखा खा लिया या कुछ और तो अचानक से हिचकी आनी शुरू हो जाती है जो काफी देर तक चलती रहती है। छोटे बच्चों के बारे में कहा जाता है कि उन्हें हिचकी आना स्वाभाविक बात है। यह उनके स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा होता है। बड़ों में बार बार हिचकी आने से उनका ध्यान बंट जाता है।

ज्यादा हिचकी आनें पर नहीं लगता काम में मन:

वह कोई काम करते हैं तो उनका ध्यान भंग हो जाता है। कुछ करनें का मन ही नहीं करता है। कई बार हिचकी इतनी परेशान करती है कि क्या कहें। अगर आपको भी एक बार हिचकी शुरू होती है और बंद होने का नाम नहीं लेती है तो परेशान मत होइए। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लायें हैं, जिसके इस्तेमाल से आपकी हिचकी तुरंत ही बंद हो जाएगी।

हिचकी बांध करनें के लिए अपनाएँ ये चीजें:

*- चीनी:

चीनी एक ऐसी चीज है जो हर घर की रसोई में मिल जायेगा। चीनी हिचकी रोकनें में बहुत ही कारगर है। अगर आपको बहुत ज्यादा हिचकी आ रही है तो एक चम्मच चीनी खा लें। हिचकी आना तत्काल ही बंद हो जाएगी।

*- नमक वाला पानी:

हिचकी आनें पर नमक वाला पानी भी बहुत फायदेमंद होता है। जब ज्यादा हिचकी आनें लगे तो धीरे-धीरे साँस लें और पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर दो घूँट पी लें। ऐसा करने से आपकी हिचकी तुरंत ही बंद हो जाएगी।

*- काली मिर्च:

काली मिर्च भी ऐसी चीज है जो हर रसोई में उपलब्ध होती है। यह मसालों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। जब बहुत ज्यादा हिचकी आनें लगे तो मुँह में दो दानें काली मिर्च के और थोड़ी सी मिश्री डालकर धीरे-धीरे चूसें। ऐसा करने से हिचकी बंद हो जाती है।

*- चॉकलेट पाउडर:

चॉकलेट पाउडर भी हिचकी बंद करनें के लिए रामबाण उपाय है। जैसे ही आपको ज्यादा हिचकी आनें लगे एक चम्मच चॉकलेट पाउडर खा लें, इससे हिचकी तुरंत ही बंद हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button