विशेष

4000 रुपए प्रति लीटर का काला पानी पीते हैं विराट कोहली, जाने क्या है इसकी खासियत

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इसके बिना हम जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। एक जमाना था जब पानी की कोई कीमत नहीं हुआ करती थी। वह फ्री में मिल जाया करता था। लेकिन अब बोतल बंद पानी बेचा जाता है। ये अपको बाजार में 20 से 30 रुपए लीटर तक मिल जाता है। पानी में भी कई तरह की वेराइटी आती है। इसमें एक ब्लैक वाॅटर इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है।

ब्लैक वाॅटर नाम आप ने भी सुना होगा। इसे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली से लेकर कई बड़े बड़े बॉलीवुड सितारें पीते हैं। इस ब्लैक वाॅटर की कीमत आपकी उम्मीद से कही ज्यादा होती है। इसे एक आम आदमी अफोर्ड नहीं कर सकता है। तो आखिर इस ब्लैक वाॅटर में ऐसा भी क्या खास होता है जो ये इतना महंगा होता है और कई सेलिब्रिटीज इसे ही पीना पसंद करते हैं। आइए जानते हैं।

ब्लैक वाॅटर शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। खासकर जो लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं उनके लिए ये किसी अमृत से कम नहीं है। ब्लैक वाॅटर न सिर्फ आपको दिनभर हाईड्रेड रखता है बल्कि इसका पीएच लेवल भी बहुत अधिक होता है। इसके चलते आपको कभी एसिडिटी की परेशानी नहीं होती है। इस ब्लैक वाॅटर का pH लेवल 7.5 से ज्‍यादा होता है। इसे पीने से शरीर दर्वाइयों पर कम निर्भर रहता है। यही वजह है कि बड़े बड़े खिलाड़ियों और सेलिब्रिटीज की ये पहली पसंद होता है।

डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इसे अच्छा मानते हैं। उनके अनुसात ब्लैक वाॅटर एक खास टाइप का पानी होता है जिसमें फ्यूलविक एसिड पाया जाता है। इसे फ्युलविक ड्रिंक या स्पोर्ट्स ड्रिंक के रूप में पिया जा सकता है। हम जो सामान्य पान पीते हैं उसका पीएच लेवल 6.5 से 7.5 होता है। यह चीज मौसम पर भी निर्भर करती है।

इसके अलावा पानी किस जगह से आ रहा है और उसके बैक्टीरिया हटाने के लिए कैसी फ़िल्टर टेक्नीक इस्तेमाल की जा रही है इन सभी पहोन पर भी पानी का पीएच लेवल निर्भर करता है। इसके विपरीत ब्लैक वाॅटर आईयोनाइज्ड वाॅटर होता है। यह अपने सबसे शुध्द रूप में पाया जाता है।

इतने में मिलता है ब्लैक वाॅटर

ब्लैक वाॅटर के इतने सारे गुण जानकार आपके मन में भी इसकी कीमत को लेकर सवाल जरूर आया होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विराट कोहली जो ब्लैक वाॅटर पीते हैं उसकी एक लीटर की कीमत 4,000 रूपये है। हालांकि कुछ ई-काॅमर्स साइट पर ब्लैक वाॅटर की आधा लीटर की बाॅटल 90 रूपये में भी बेची जा रही है। इसमें भी अलग अलग ब्रांड होते हैं। उसके हिसाब से कीमत कम या ज्यादा हो सकती है।

फिर भी सामान्य 20 से 30 रूपये प्रति लीटर वाले पानी की तुलना में ये कीमत बहुत अधिक है। इसे एक आम आदमी के लिए खरीदकर रोज रोज पीना मुमकिन नहीं है। इसका इस्तेमाल रोजाना सिर्फ अमीर लोग ही कर सकते हैं।

वैसे यदि आप अमीर होते तो भी क्या 4,000 रूपये प्रति लीटर का पानी खरीदकर पीते? अपने जवाब कमेंट में जरूर दें।

Related Articles

Back to top button