विशेष

IAS ने अमिताभ बच्चन का वीडियो शेयर कर दी इंट्रेस्टिंग सीख, बताया जीवन जीने का सही सलीखा

ये दौर सोशल मीडिया का दौर है. सोशल मीडिया पर इस समय कभी भी कुछ वायरल हो जाता है. कभी कुछ चीज़े फनी होती है तो कभी कुछ वीडियो लोगों को इमोशनल कर जाते है. कई बार कुछ चीज़े हमें बहुत ही अनमोल ज्ञान दें जाती है जो शायद हमें कहीं और से न मिल पाए. एक ऐसा ही वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो को एक IAS ऑफिसर ने शेयर किया है.

इस वीडियो को देख आप भी समझ जाएंगे कि जीवन में बड़ा वह नहीं होता जो अपने से छोटों पर हुकुम चलाता है. बल्कि बड़ा वो होता है जो अपने से छोटे को बड़ा बनाए.


गौरतलब है कि, यह वायरल हो रहा वीडियो KBC का है जहां शो के होस्ट सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने एक ऐसी कहानी का जिक्र किया जो आपके जीवन पर यकिनन गहरी छाप छोड़ेगी. बिग बी ने अपनी कहानी में बताया कि, कैसे नंबर 9 ने पहले दिन स्कूल पहुंचकर नंबर 8 को थप्पड़ मार दिया. इसके बाद ये सिलसिला इसी तरह चलता रहा. इसी तरह जब बारी एक और शू्न्य की आई तो एक ने शून्य से कहा कि, मुझ से मत डरो मैं तुम्हें मारूगा नहीं. बस इतनी सी बात कहकर एक शू्न्य के पास में खड़ा हो गया. जिस वजह से यह संख्या 10 बन गई.


इस छोटी सी कहानी से हमें बड़ी सीख ये मिलती है कि, बड़ा हमेशा वह होता है जो अपने से छोटे को बड़ा बनाए ना कि उसका शोषण करें. इस इंस्पिरेशनल वीडियो को आईएएस अधिकारी अवनीश शरण (IAS officer Awanish Sharan) ने शेयर किया है. अब जिसे लोग काफी पसंद कर रहे है. इस वीडियो को इंटरनेट पर अब तक नौ लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका हैं साथ ही लोग कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दिए जा रहे हैं.


अब सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स इस वीडियो को देख अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे है. एक नेटिजन ने लिखा, ‘बड़ा वह है,जो अपनी विद्या, कला,उद्योग आदि द्वारा लोगों को हाथों को काम दे,समाज -कल्याण के लिए उनका उपयोग हो, ताकि लोग उनकी कला को सीखें, ख़ुद आगे बढ़ें और दूसरों को भी आगे बढ़ाएं. यह ही जीवन है और जीवन का साध्य भी! यह सिर्फ मनुष्य जीवन में ही सम्भव है! ख़ुद के लिए जीना तो पशुता है!

ias avnish sharan

इसके अलावा एक अन्य यूज़र ने लिखा है, ‘इस वीडियो ने वाकई मेरा पूरा दिन बना दिया, अद्भुत!. इसके अलावा और भी कई यूजर्स ने इस वीडियो की अलग-अलग अंदाज में तारीफ की है. आप भी इस वीडियो से सीख ले सकते है.

Related Articles

Back to top button