बॉलीवुड

अमिताभ बच्चन के इन 3 शब्दों ने बर्बाद कर दिया था मुकेश खन्ना का करियर, जानिए क्या हुआ था

हिंदी सिनेमा और टीवी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता मुकेश खन्ना को भला कौन नहीं जानता। उन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय के बलबूते अच्छी खासी पहचान बनाई है। जब भी मुकेश खन्ना का नाम लिया जाता है सबसे पहले उनके दो किरदार सामने आते है, जो सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं। जी हां, वह किरदार महाभारत में भीष्म पितामह और शक्तिमान का है। मुकेश खन्ना ने इन दोनों टीवी धारावाहिक से सभी दर्शकों का दिल जीत लिया था। उन्हें सबसे ज्यादा छोटे पर्दे पर पसंद किया गया है।

मुकेश खन्ना ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है और उनके अभिनय की लोग काफी प्रशंसा भी करते हैं परंतु उन्होंने टीवी इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा नाम कमाया है। यह छोटे पर्दे के सबसे सफल कलाकारों में से माने जाते हैं। छोटे पर्दे पर कभी भीष्म पितामह तो कभी शक्तिमान बनकर उन्होंने हर किसी को अपना मुरीद बना लिया। टीवी इंडस्ट्री में तो मुकेश खन्ना अच्छा खासा नाम कमाने में सफल रहे। वहीं बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में भी उन्होंने काम किया था। वह एक अच्छे अभिनेता और निर्माता के तौर पर जाने जाते हैं।

मुकेश खन्ना “शक्तिमान” सीरियल से छोटे बच्चों के सुपर हीरो बन गए थे। मुकेश खन्ना कई टीवी शोज के अलावा कई फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। उन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय के बलबूते अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल की। उन्होंने साल 1981 में आई फिल्म “रूही” से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने राजा, तहलका, सौगंध सहित कई ढेर सारी बॉलीवुड फिल्मों में काम किया। मुकेश खन्ना की दमदार आवाज और बेहतरीन डायलॉग लोगों को काफी प्रभावित करते थे परंतु इसके बावजूद भी वह बॉलीवुड और टीवी इंडस्ट्री में लंबे समय तक नहीं टिक सके। इसके पीछे का कारण भी बहुत बड़ा है।

दरअसल, जब मुकेश खन्ना ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत की थी तो उसके बाद उन्होंने 10 से 12 फिल्मों में काम किया और इन्हीं कुछ फिल्मों से उन्होंने अच्छी खासी प्रसिद्धि हासिल कर ली। धीरे-धीरे उनको फिल्मों के ऑफर आने लगे। इसके साथ ही उनको कई विज्ञापनों में भी काम मिलने लगा था। उनका एक विज्ञापन काफी मशहूर हुआ था परंतु इस विज्ञापन को लेकर काफी बवाल भी मच गया था।

मुकेश खन्ना ने एक विज्ञापन में काम किया था, जिसमें वह सीढ़ियों के नीचे उतर रहे होते हैं और उनके चारों तरफ लड़कियां होती हैं। उस समय के दौरान यह ऐड बहुत ज्यादा चली थी। यह ऐड इतनी फेमस हुई थी कि थिएटर में भी फिल्म दिखाने के बीच में इस ऐड को भी चलाया जाता था।

मुकेश खन्ना ने एक इंटरव्यू के दौरान खुद इस बात का खुलासा किया था। उन्होंने यह बताया था कि एक बार अमिताभ बच्चन अपने दोस्तों के साथ थियेटर में फिल्म देख रहे थे और जब मुकेश खन्ना का ऐड चला तो अमिताभ बच्चन ने मुकेश खन्ना को देख कर कहा कि “साला कॉपी करता है।” उस समय के दौरान अमिताभ बच्चन सबसे बड़े स्टार थे। मुकेश खन्ना ने यह बताया कि उनके पास एक शख्स आया और कहा कि जब उनका ऐड चल रहा था तो उस वक्त सब फिल्म देख रहे थे और पॉपकॉर्न खा रहे थे। तभी अमिताभ बच्चन ने यह कहा था।

मुकेश खन्ना ने इंटरव्यू के दौरान आगे यह बताया था कि पहले तो उनको उस शख्स की बात पर यकीन नहीं हुआ तो उन्होंने उसे दोबारा पूछा कि क्या तुम सच बोल रहे हो? तो उसने जवाब में कहा कि हां वह सच बोल रहा है। इसके बाद मुकेश खन्ना की लगातार चार फिल्में फ्लॉप रहीं और लोगों ने उन्हें यह कहकर ट्रोल करना शुरू कर दिया कि यह तो अमिताभ बच्चन की कॉपी करता है। अमिताभ बच्चन के इन 3 शब्दों ने मुकेश खन्ना का करियर खत्म कर दिया।

अमिताभ बच्चन के द्वारा कहे गए इन तीन शब्दों की वजह से मुकेश खन्ना फ्लॉप एक्टर बन गए थे जिसके बाद मुकेश खन्ना ने टीवी इंडस्ट्री की तरफ रुख कर लिया और उनको टीवी इंडस्ट्री में काफी मान-सम्मान मिला और लोगों द्वारा उनको काफी पसंद भी किया गया। मुकेश खन्ना का सपना रहा था कि वह फिल्मों में एक बड़े एक्टर बने परंतु अमिताभ बच्चन की वजह से उनका सपना पूरा ना हो सका।

Related Articles

Back to top button