विशेष

2 सगी बहनों बनी IAS अधिकारी, एक ही नोट्स से की तैयारी, एक-दूसरे की बनी हिम्मत

आजकल के समय में लोग अपने सपने को साकार करने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं परंतु ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं जो अपने सपने को पूरा करने में सफल रहते हैं। ऐसा कहा जाता है कि अगर इंसान मेहनत करें तो वह नामुमकिन को भी मुमकिन बना सकता है। आजकल के समय में हर कोई आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखता है।

बता दें संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इस परीक्षा को बहुत कम लोग ही पास कर पाते हैं लेकिन आज हम आपको एक ही घर की दो बेटियों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिन्होंने एक ही साल में एक साथ यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली है, जो वाकई में काबिले तारीफ है।

आपको बता दें कि पिछले ही महीने सिविल सेवा एग्जाम 2020 के नतीजे घोषित किए गए थे, जिसमें बिहार के शुभम कुमार टॉपर रहे हैं। वहीं दिल्ली की रहने वाली अंकिता जैन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। जबकि उनकी छोटी बहन वैशाली जैन को 21वीं रैंक हासिल हुई हैं। इसके साथ ही इन दोनों सगी बहनों ने अपने आईएएस अफसर (IAS Officer) बनने का सपना पूरा कर दिखाया है।

दिल्ली की रहने वाली अंकिता जैन और वैशाली जैन के लिए आईएएस अधिकारी बनने का सपना पूरा करना इतना आसान नहीं रहा था। बता दें कि अंकिता जैन की छोटी बहन वैशाली जैन हैं और यूपीएससी की तैयारी में इन दोनों बहनों ने एक-दूसरे को हिम्मत दी। सबसे बड़ी खास बात यह है कि अंकिता जैन और उनकी छोटी बहन वैशाली जैन ने एक ही नोट्स से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की। दोनों ने अपने इस सफर के दौरान एक-दूसरे को प्रेरित करने में सहायता की। परंतु इन सबके बावजूद बड़ी बहन अंकिता जैन को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। जबकि छोटी बहन वैशाली जैन को 21वीं रैंक मिली।

आपको बता दें कि अंकिता जैन ने 12वीं कक्षा की पढ़ाई के बाद दिल्ली टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री प्राप्त की है। इसके बाद वह एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करने लगी थीं परंतु उनका सपना था कि वह आईएएस अधिकारी बने, जिसके चलते उन्होंने अपनी इस नौकरी को कुछ समय के लिए किया और उसके बाद नौकरी छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में जुट गईं।

अपने सपनों को साकार करने के लिए अंकिता जैन दिन-रात कड़ी मेहनत करती रहीं परंतु इसके बावजूद भी उनको 3 प्रयासों में असफलता का सामना करना पड़ा था। तीन बार असफल होने से हर कोई इंसान टूट जाता है परंतु अंकिता जैन ने हार नहीं मानी और उन्होंने और अधिक मेहनत की। अंकिता जैन ने साल 2017 में यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू की थी।

पहले प्रयास में उनको कामयाबी ना मिल सकी लेकिन दूसरे प्रयास में उन्होंने परीक्षा में सफलता हासिल कर ली थी परंतु रैंक अच्छी ना आने की वजह से उनका चयन आईएएस के लिए नहीं हो पाया और उन्होंने इंडियन अकाउंट सर्विस ज्वाइन कर ली। परंतु इसके साथ ही वह लगातार यूपीएससी की तैयारी करती रही थीं। जब उन्होंने तीसरा प्रयास किया तो वह परीक्षा पास करने में सफल नहीं रहीं। आखिरकार चौथे प्रयास में उन्होंने परीक्षा पास कर ली और उनका आईएएस बनने का सपना भी पूरा हो गया।

वहीं अगर हम अंकिता जैन की छोटी बहन वैशाली जैन की बात करें तो वह यूपीएससी परीक्षा पास करने में कामयाब रही हैं और उन्होंने सिविल सेवा एग्जाम 2020 में 21वीं रैंक प्राप्त की है। वैशाली जैन फिलहाल रक्षा मंत्रालय के तहत IES अधिकारी हैं। इसके साथ ही उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की थी। इन दोनों बहनों ने एक ही नोट्स से एक साथ यूपीएससी की तैयारी की और इसे एक साथ ही क्लियर भी किया।

Related Articles

Back to top button