विशेष

आसमान में अचानक फटा यात्रियों से भरा हुआ हॉट एयर बैलून, उसके बाद जो हुआ सोच भी नहीं सकते आप

देश-दुनिया के आए दिन कोई न कोई ऐसी खबर निकल कर सामने आ ही जाती है, जिसे जानने के बाद लोग आश्चर्यचकित हो जाते हैं। वैसे देखा जाए तो दुनिया भर से अच्छे और खराब मामले अक्सर सुनने और देखने को मिल ही जाते हैं। कुछ मामले ऐसे होते हैं जो लोगों को काफी पसंद आते हैं और लोग जानने के बाद तारीफ भी करते हैं परंतु कुछ मामले ऐसे होते हैं जिसे जानकर हर इंसान के मन में डर बैठ जाता है। कुछ ऐसा ही मामला इटली से आया है, जिसे जानने के बाद आपके अंदर भी डर पैदा हो जाएगा।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं इस दुनिया में ऐसा कोई भी इंसान नहीं है जो घूमने-फिरने का शौकीन ना हो। हर कोई अच्छी-अच्छी जगह घूमना पसंद करता है। अपने परिवार के साथ लोग अपनी फेवरेट जगह पर जाते हैं और वहां पर आनंद लेते हैं। ऐसे कुछ लोग भी हैं जो हवा में उड़ना पसंद करते हैं। अपने इसी शौक को पूरा करने के लिए कई लोग गुब्बारे में बैठकर उड़ना पसंद करते हैं। अगर आप भी वादियों और पहाड़ियों में गुब्बारे में बैठकर उड़ना चाहते हैं तो तो पहले थोड़ा सोच लीजिए। कहीं ऐसा ना हो कि थोड़ी देर के मनोरंजन के चक्कर में आप किसी मुसीबत में फंस जाए।

दरअसल, हम आपको यह बात इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कई बार ऐसे में बड़े हादसे भी हो जाते हैं। कुछ इस तरह का हादसा हाल ही में सामने आया है। जहां हॉट एयर बैलून हवा में उड़ाया गया, जिसमें कई यात्री सवार थे लेकिन वह अचानक ही रास्ते में फट गया। मिली जानकारी के अनुसार, यह घटना इटली की बताई जा रही है। जहां की यह घटना है वह टूरिस्ट का सबसे पसंदीदा प्‍लेस है। यह घटना इटली के कोमो के वोल्टिआनो मंदिर की छत पर घटी।

दरअसल, हुआ यह कि 11 सितंबर को मंदिर के पास के इलाके से एक हॉट एयर बैलून हवा में उड़ाया गया था और इस बैलून में बहुत से यात्री सवार थे लेकिन यह बैलून अचानक ही आसमान में उड़ता उड़ता रास्ते में फट गया। सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें खूब वायरल रही हैं। इस हादसे को देखने के बाद लोग हैरत में पड़ गए हैं।

खबरों के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि हवा में जब बलून को उड़ाया गया तो उसका हवा में अचानक बैलेंस बिगड़ने लगा और पेड़ की ऊंची शाखाओं से टच होने की वजह से वह फट गया और बैलून जाकर 94 साल पुराने एक म्यूजियम से टकरा गया। जैसे ही बैलून का बैलेंस बिगड़ा तो उसमें सवार यात्री जोर-जोर से चीखने लगे। बैलून के टकराने से पुरातन म्यूजिक को काफी ज्यादा क्षति पहुंची है।

वहां पर जिन लोगों ने यह सारी घटना देखी थी उनका ऐसा बताना है कि हॉट एयर बैलून हवा में थोड़ी ही ऊपर गया था लेकिन नीचे ही टहनियों से बैलून उलझ गया, जिससे यह घटना हुई। जिसकी वजह से बैलून के नीचे का यात्रियों से भरा बास्केट म्यूजियम के पास उल्टा हो गया, जिससे यात्री नीचे गिर गए। जिसके चलते उनकी जान बच गई। एक रिपोर्ट के अनुसार बैलून म्यूजियम की छत से टकराया जिस समय बैलून छत से टकराया तब म्यूजियम बंद था इसी वजह से बड़ा हादसा टल गया था।

ऐसा बताया जा रहा है कि पहले वह पेड़ की टहनियों से उलझा इसके बाद म्यूजियम से टकराया, जिसकी वजह से म्यूजियम की छत के बगल का हिस्सा ही क्षतिग्रस्त हुआ। जैसे ही यह हादसा हुआ तुरंत मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम पहुंच गई और उस बैलून को नीचे उतार लिया गया। ऐसा बताया जा रहा है कि जिस मंदिर से यह बैलून टकराया था, वह 1927 में निर्मित हुआ था। इसको फेडेरिको फ्रिगेरिओ ने डिजाइन किया था।

Related Articles

Back to top button