मनोरंजनविशेष

जानिये भारत के इन टॉप यू-ट्यूबर्स की कमाई, कई बॉलीवुड स्टार्स से भी ज्यादा है इनकी नेटवर्थ

सिर्फ यू-टूयब पर वीडियो बनाकर ही करोड़ों कमा रहे है ये भारतीय

आज सोशल मीडिया देश के युवाओं के लिए सब कुछ बन गया है. घर बैठे पूरी दुनिया हमारे हाथों में आ जाती है. सोशल मीडिया के कई सारे प्लेटफार्म है, लेकिन हम आज सिर्फ यू ट्यूब के बारे में ही बात करेंगे. यू ट्यूब एक वीडियो प्लेटफार्म है जिस पर आपको तरह-तरह के वीडियो मिल जायेंगे. इस पर बहुत से लोग अपने टैलेंट की वजह से हमें अलग-अलग तरीकों से Entertain करते है.

यू-ट्यूब पर कई तरह की अलग-अलग केटेगरी होती है. जैसे- कॉमेडी चैनल ,म्यूजिक चैनल्स, टेक चैनल या फिर एजुकेशन Provide करने वाले चैनल आदि. इन यू-ट्यूब चैनल से इन्हें बनाने वालो की भी काफी कमाई होती है. आज हम आपको इंडिया के Top 10 Youtubers के बारे में बताने जा रहे है. आखिर ये अपने चैनल से कितना पैसा कमाते है.

Carryminati

भारत के Top 10 Youtubers In India की लिस्ट में सबसे पहला नाम है. CarryMinati, नाम वाले इस चैनल के मालिक का नाम अजय नागर है . अजय नागर के 29 मिलियन से ज़्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. अजय की नेट वर्थ 32 करोड़ है. अजय ने 10 साल की छोटी उम्र में YouTube शुरू किया और तब से कॉमेडी, गेमिंग और रैपिंग में काम कर रहे है.

Ashish Chanchlani

आशीष चंचलानी भी YouTube की दुनिया में एक बड़ा नाम हैं. आशीष ने अपने YouTube चैनल को किकस्टार्ट करने के लिए अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी अधूरी छोड़ दी. आज उनके चैनल पर 23 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. आशीष चंचलानी अक्षय कुमार को अपना आइडल मानते है. आशीष सामाजिक मुद्दों पर हमेशा ध्यान देते हैं और मदद के लिए आगे रहते है. उनके कंटेंट में कॉमिक स्किट और वीडियो शामिल हैं. आशीष चंचलानी Alt बालाजी की वेब सीरीज “क्लास ऑफ 2017 ” में भी नज़र आये थे. आशीष की नेट वर्थ 28 करोड़ है.

Amit badhana

अमित भड़ाना के यू-ट्यूब पर 26 मिलियन से ज़्यादा सब्सक्राइबर्स उन्हे फॉलो करते हैं.अमित भड़ाना ने अपने करियर की शुरुआत एक कंटेंट क्रिएटर के रूप में की और अपनी कॉमेडिक टाइमिंग और पंचलाइन के लिए काफी मशहूर हुए. वह अपनी हरियाणवी भाषा के लिए जाने जाते है. अमित भड़ाना की नेट वर्थ 50 करोड़ रूपये बताई जाती है.

Technical guruji

गौरव चौधरी दुबई में रहने वाले स्थित एक भारतीय YouTuber है, उनके YouTube चैनल का नाम “टेक्निकल गुरुजी” है. इस चैनल के कुल 19.3 मिलियन ग्राहक हैं. गौरव के वीडियो नॉन-टेक्निकल लोगों के लिए काफी जानकारी से भरे है. वह हिंदी में नए गैजेट्स, हैकिंग के तरीकों, प्रोडक्ट रिव्यू के बारे में चर्चा करते है और जवाब देते है. उनके चैनल के 20 मिलियन से ज़्यादा सब्सक्राइबर्स हैं.गौरव चौधरी की नेट वर्थ 323 करोड़ रूपये है.

BB Ki Vines

BB Ki Vines ये भारत का सबसे मशहूर चैनल में से एक है. इस चैनल को 26 वर्षीय YouTuber भुवन बाम चलाते है. भुवन बाम के चैनल के 20 मिलियन से ज़्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. उन्हें ग्लोबल एंटरटेनर ऑफ़ द ईयर, 2019 के खिताब से भी नवाज़ा गया था. एक रिपोर्ट के मुताबिक़, अमित की नेटवर्थ 41 करोड़ से ज़्यादा की है.

Total Gaming

इस चैनल के मालिक Ajju bhai के नाम से मशहूर है. वह अपने फालोअर के लिए गेमिंग से जुड़ी जानकारी शेयर करते रहते है.इनके चैनल पर 20 मिलियन से भी ज्यादा सब्स्क्राइबर है. इनकी नेट वर्थ 16 करोड़ के आस-पास बताई जाती है.

Facttechz

राजेश कुमार इस चैनल के मालिक है, जो दिल्ली में रहते है. यह एक एजुकेशन एण्ड इनफार्मेशन चैनल है. इस चैनल के 15 मिलियन फॉलोवर्स है. इनकी नेटवर्थ 65 करोड़ रूपये है.

Dr Vivek Bindra

विवेक बिंद्रा भी एक मशहूर यू-ट्यूबर है. बिंद्रा हिंदी में व्यवसाय से संबंधित सबसे शक्तिशाली वीडियो बनाते है. बिंद्रा को वर्ल्ड लीडरशिप फेडरेशन द्वारा थिंक टैंक ऑफ कॉर्पोरेट एशिया ’, भारत में बेस्ट कॉरपोरेट ट्रेनर, जैसे पुरुस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. उनके 15 मिलियन फॉलोवर्स है. उनकी नेटवर्थ 47 करोड़ रूपये है.

Sandeep Maheswari

संदीप माहेश्वरी प्रेरित करने वाले वक्ता और बिजनेसमैन हैं.YouTube पर उनके 17.1 मिलियन सब्स्क्राइबर है. संदीप माहेश्वरी एक मोटिवेशनल स्पीकर है. संदीप माहेश्वरी को ब्रिटिश काउंसिल द्वारा यंग क्रिएटिव एंटरप्रेन्योर अवार्ड और ग्लोबल यूथ मार्केटिंग फोरम द्वारा स्टार यूथ अचीवर अवार्ड से सम्मानित किया गया है. उनकी नेटवर्थ 26 करोड़ से अधिक बताई जाती है.

Round2Hell

यह 1 कॉमेडी चैनल है जिसे तीन दोस्तों ने मिलकर इसको शुरू किया था. इसके 18 मिलियन से ज्यादा सब्स्क्राइबर मौजूद है. इनकी नेटवर्थ 58 करोड़ रूपये बताई जाती है.

Back to top button