मनोरंजन

4 साल से एक दूसरे को जानते थे विक्रम बत्रा और डिंपल, लेकिन साथ बिताये थे 40 दिन, जानें वजह

फिल्म 'शेरशाह' में डिंपल का किरदार कम दिखाने पर भड़के फैंस, फिर यूं Writer ने संभाली बात

साल 1999 के कारगिल युद्ध में शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा की कहानी पर जब से फिल्म ‘शेरशाह’ बनाई गई है तब से फैंस उनकी जिंदगी से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बात जानने के लिए उत्साहित हैं। वहीं फिल्म में दिखाई गई विक्रम बत्रा और डिंपल चीमा की लव स्टोरी के बारे में भी हर कोई अधिक जानना चाह रहे हैं। डायरेक्टर विष्णु वर्धन ने अपनी फिल्म ‘शेरशाह’ में कैप्टन विक्रम बत्रा के तौर पर अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा को लिया तो वहीं डिंपल के किरदार में अभिनेत्री कियारा आडवाणी को लिया गया।

shershaah

दोनों ही कलाकारों ने अपनी शानदार अदाकारी से दर्शकों का दिल जीत लिया और इस जोड़ी को खूब पसंद किया गया। विक्रम बत्रा के परिवार का भी मानना है कि कियारा और सिद्धार्थ ने उनके बेटे और डिंपल के किरदार के साथ पूरा-पूरा न्याय किया है और इनसे बेहतर उनका किरदार कोई दूसरे कलाकार निभा भी नहीं सकते थे।

shershaah

वैसे तो फिल्म को खूब पसंद किया गया और इसके रिव्यूज भी अच्छे हैं लेकिन कई लोगों का यह मानना है कि डिंपल के किरदार को काफी कम दिखाया गया है और उनकी कहानी प्रेमी कहानी को भी मनगढ़त बताया गया है। ऐसे में फिल्म के राइटर संदीप श्रीवास्तव ने खुलासा कर कहा कि डिंपल और विक्रम ने एक-दूसरे के साथ काफी कम वक्त बिताया था। एक इंटरव्यू के दौरान संदीप श्रीवास्तव ने बताया कि, “जब मैं अपनी रिसर्च कर रहा था और मैंने डिंपल से बातचीत की तो उन्होंने कहा कि कैप्टन बत्रा और मैं एक-दूसरे को 4 साल से जानते थे लेकिन उन्होंने साथ में जो समय बिताया वो सिर्फ 40 दिन का ही था।

shershaah

मुझे लगता है कि हमने उन 40 दिनों के सार को पकड़ लिया जो उस अद्भुत महिला के लिए बहुत मायने रखता है जिसका मैं बहुत सम्मान करता हूं। कियारा ने जिस तरह से किरदार निभाया है उसके माध्यम से उनकी भावनाओं का सार आ रहा है और यही वास्तव में लोगों से जुड़ा हुआ है।”

shershaah

आगे संदीप ने बताया कि, “ऐसे में मुझे बिल्कुल नहीं लगता कि इस किरदार के लिए कुछ एक्स्ट्रा जोड़ने की जरूरत थी। यह बिल्कुल सही अमाउंट है। कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन का एक बहुत ही अटूट हिस्सा है। आप कैप्टन विक्रम बत्रा की कहानी डिंपल के साथ उनके रिश्ते और उन्होंने वॉर में जो किया था उसके बिना नहीं बता सकते हैं। मुझे लगता है कि हमने जो किया है वह सही संतुलन पर है। यह उनके निजी जीवन और एक सैनिक के रूप में उनके जीवन का एकदम सही मिश्रण है।”

बता दें, डिंपल चीमा और विक्रम बत्रा की पहली मुलाकात साल 1995 में पंजाब यूनिवर्सिटी में हुई थी। इस दौरान इन दोनों की कई दिनों तक मुलाकात होती रही और फिर दोनों की प्रेम कहानी का सिलसिला शुरू हुआ। वैसे तो यह जोड़ी एक दूसरे को करीब 4 साल से जानती थी लेकिन प्यार में पड़ने के बाद दोनों सिर्फ 40 दिन ही एक दूसरे के साथ बिता पाए।

shershaah

दरअसल, इसी दौरान विक्रम का भारतीय सैन्य अकैडमी में सिलेक्शन हो गया और साल 1996 में वह देहरादून चले गए। दोनों ने साथ में कम ही वक्त बिताया था लेकिन दूरी इनके रिश्ते को कमजोर ना कर सकी और इनका रिश्ता पहले से भी ज्यादा मजबूत होने लगा। कहा जाता है कि, विक्रम वक्त निकालकर डिंपल से मिलने जरूर आते थे।

इसी बीच डिंपल के घरवाले उन पर शादी का दबाव बनाने लगे थे। वहीं विक्रम को थोड़ा समय चाहिए था और वह एक सही वक्त का इंतजार कर रहे थे। लेकिन जब डिंपल अपने परिवार वालों से परेशान हो गई तो उन्होंने विक्रम से शादी की बात कही। ऐसे में विक्रम ने कुछ ऐसा कर दिया जिसे देखकर डिंपल हैरान रह गई।

shershaah

एक इंटरव्यू के दौरान खुद डिंपल चीमा ने बताया था कि, “एक बार जब मैं विक्रम से मिली तो मैंने शादी का मुद्दा इसलिए उठाया क्योंकि मैं थोड़ा असुरक्षित महसूस कर रही थी।  इसके बाद बिना कुछ कहे ही विक्रम ने अपने बटुए से एक ब्लड निकाला और अपना अंगूठा काटकर खून से मेरी मांग भर दी। वह मेरे जीवन का सबसे खूबसूरत पल था। इस पल के बाद में विक्रम को हमेशा चिढ़ाती थी कि वह बहुत फिल्मी है। फिर हम दोनों ने फैसला कर लिया था कि जब विक्रम कारगिल युद्ध से लौटेंगे तो हम शादी रचाएंगे। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।”

shershaah

बता दें, कारगिल युद्ध के दौरान विक्रम बत्रा उर्फ ‘शेरशाह’ को अपने साथियों के साथ पॉइंट 4875 चोटी पर तिरंगा लहराना था और उन्होंने पूरे जोश के साथ यह मिशन पूरा भी किया। लेकिन इसी दौरान अपने कुछ साथियों को बचाने में वह शहीद हो गए। 7 जुलाई 1999 को विक्रम के सीने में एक गोली लगी थी जिसके बाद उनकी मृत्यु हो गई।

shershaah

बता दें, विक्रम की मृत्यु के बाद डिंपल ने चंडीगढ़ में ही रहने का फैसला कर लिया और इस शहर में वह आज भी विक्रम की यादों के साथ रहती हैं। हैरान कर देने वाली बात यह है कि, डिंपल ने आज तक किसी और से शादी नहीं की और आज भी वह विक्रम की विधवा के रूप में अपनी जिंदगी जी रही है।

Related Articles

Back to top button