बॉलीवुड

40 सालों से रेखा और अमिताभ ने साथ में नहीं किया काम, बिग बी ने खुद बताई वजह

बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक सितारे मौजूद हैं, जिन्होंने अपने अभिनय के दम पर दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बनाई है। अक्सर देखा गया है कि फिल्मों में कई जोड़ियां ऐसी होती है, जिनको दर्शक बेहद पसंद करते हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई ऐसी हिट जोड़ियां हैं, जो स्क्रीन पर अपनी केमिस्ट्री की वजह से हमेशा फैंस के बीच चर्चाओं में रहती हैं। इन्हीं जोड़ियों में से एक सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और सदाबहार अभिनेत्री रेखा की जोड़ी है।

एक समय ऐसा था जब अमिताभ बच्चन और रेखा की प्रेम कहानी से जुड़े हुए किस्से बॉलीवुड के गलियारों में चर्चा का विषय बने रहते थे और फैंस इन दोनों की जोड़ी को बहुत पसंद भी करते थे। जब-जब इन दोनों की जोड़ी बड़े पर्दे पर नजर आई, तब तब फिल्म जबरदस्त हिट साबित हुई और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खूब कमाई भी की थी।

बॉलीवुड इंडस्ट्री के ‘शहंशाह” यानी अमिताभ बच्चन और सदाबहार अभिनेत्री रेखा ने एक साथ कई फिल्मों में काम किया है, जिनमें से अनजाने, आलाप, खून पसीना, गंगा की सौगंध, मुकद्दर का सिकंदर समेत कई फिल्में शामिल हैं। इन दोनों की जोड़ी आखिरी बार 1981 में डायरेक्टर यश चोपड़ा की फिल्म “सिलसिला” में देखी गई थी। इसके बाद यह दोनों किसी और अन्य फिल्म में एक साथ काम करते हुए नजर नहीं आए।

“सिलसिला” फिल्म के बाद दोनों निजी जिंदगी में हमेशा के लिए अलग हो गए थे। करीब 40 साल हो चुके हैं परंतु अमिताभ-रेखा की जोड़ी किसी भी फिल्म में नजर नहीं आई। आखिर इसके पीछे क्या वजह है? इसके बारे में खुद अमिताभ बच्चन ने खुलासा किया था।

जब एक इंटरव्यू के दौरान अमिताभ बच्चन से रेखा के साथ ना काम करने की वजह पूछी गई और उनसे यह पूछा गया कि क्या वह आगे कभी रेखा के साथ काम करेंगे? तो इसके बारे में उन्होंने खुद बताया था। अमिताभ बच्चन ने यह कहा था कि “फिल्म की स्क्रिप्ट आज कल अच्छी नहीं मिल रही है।” जब अमिताभ बच्चन से यह सवाल पूछा गया था कि क्या वह एक अच्छी कहानी के लिए रेखा के साथ परफॉर्म करने को तैयार हैं? तो इस सवाल का जवाब देते हुए अमिताभ बच्चन ने कहा था कि “जरूर।”

आपको बता दें कि फिल्म “दो अंजाने” में अमिताभ बच्चन और रेखा ने पहली बार काम किया था। उस समय के दौरान अमिताभ बच्चन शादीशुदा थे। अमिताभ बच्चन ने जया बच्चन से विवाह किया था परंतु खबरों के अनुसार, शादीशुदा होने के बावजूद भी अमिताभ बच्चन और रेखा एक-दूसरे से मोहब्बत करने लगे थे।

अभिनेत्री रेखा ने सिमी ग्रेवाल के साथ हुई एक बातचीत के दौरान इस बात को स्वीकार भी किया था। रेखा ने कहा था कि “यह सही है कि अमिताभ बच्चन विवाहित थे, लेकिन हमें उससे फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि एक गुलाब गुलाब ही है। मैं उनका सम्मान करती हूं। मैं यहां बोल कर उनका घर तोड़ने के लिए नहीं आई हूं।”

खैर जो भी हो, भले ही अमिताभ बच्चन और रेखा की प्रेम कहानी अधूरी रह गई और यह अपनी अपनी जिंदगी में आगे भी बढ़ चुके हैं। एक बात तो है कि रेखा के मन में अभी भी शायद कहीं ना कहीं अमिताभ बच्चन ही बसते हैं। अब अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और अपने पूरे परिवार के साथ हंसी-खुशी जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

Back to top button