विशेष

बच्चों से मोबाइल की आदत छुड़वाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, नंबर चार हैं बेहद आसान

आज के समय में बच्चों में मोबाइल का बहुत ज्यादा ही क्रेज देखने को मिल रहा हैं। सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़ों में भी मोबाइल की लत को देखा जा सकता हैं। ऐसे में जब बात बच्चों के भविष्य की होती हैं। तो माता पिता को बच्चों का इस तरह घंटों मोबाइल पर बिताना रास नहीं आता हैं। अक्सर आपने भी देखा ही होगा कि आपके आस पास भी कई बच्चे ऐसे होते हैं। जो कि दिन भर फोन से ही चिपके रहते हैं।

ऐसे में इन बच्चों के माता पिता भी इनकी इस आदत से काफी परेशान हो जाते हैं। कई बार तो बच्चों की इस आदत की वजह पेरेंट्स खुद भी होते हैं। बच्चें जब पेरेंट्स को इस तरह मोबाइल से चिपके देखते हैं तो वे भी मोबाईल चलाने लगते हैं। ऐसे में हर पेरेंट्स चाहते हैं कि वे अपने बच्चों की इस आदत को छुटवा दें। लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी वे अपने बच्चों को मोबाइल से दूर नहीं रख पाते हैं। ऐसे में आप भी अगर अपने बच्चों से ये मोबाइलल पर लगे रहने की आदत छुडवाना चाहते हैं तो आपको इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

आउटडोर गेम्स

मोबाइल की लत के चलते बच्चे अब आउटडोर गेम्स खेलना तो भूल ही गए हैं। ऐसे में आप बच्चों को आउटडोर गेम या ऐसी किसी एक्टिविटी में इंवॉल्व करें। जैसे कि आप उन्हें बाहर खेलने, साइकिल चलाने, गार्डनिंग, आदि के लिए भी मोटिवेट कर सकते हैं। इससे बच्चे मोबाइल छोड़ बाहर खेलने में अपना समय बिताने लगेगे।

कम उम्र में ना दें मोबाइल

कई बार पेरेंट्स बच्चों की जिद या फिर उन्हें अपनी बात मनवाने के लिए मोबाइल का लाचल दे देते हैं। ऐसा ना करें। बच्चों को कम उम्र में मोबाइल देने से आप उन्हें खुद ही इस लत का शिकार बना देते हैं।

वाइफाई बंद रखे

आपके घर में अगर वाईफाई हैं तो उसे अपना काम होने के बाद आप बंद कर दिया करें। बच्चे ज्यादातर इंटरनेट पर वीडियो देखने के कारण ही मोबाइल की लत का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अगर आपके बच्चों के पास इंटरनेट का कोई सोर्स नहीं होगा तो वे मोबाइल का इस्तेमाल करना बंद कर देेंगे।

क्वालिटी टाइम

पेरेंट्स अपने काम में इन दिनों इतना व्यस्त रहने लगे हैं कि वे अपने बच्चों के लिए भी समय नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे में अपने बच्चों के साथ क्वालिटी फैमिली टाइम जरुर बिताएं। इससे बच्चों के साथ आपकी बोंडिंग भी स्ट्रांग होगी।

Related Articles

Back to top button