विशेष

बुद्धिमान लोगों में होती हैं ये 3 बुरी आदतें, अगर इनमें से एक भी बुरी आदत हैं तो इंटेलिजेंट हैं आप

दिमाग तो सभी के पास होता है लेकिन बुद्धि हर किसी के पास नहीं होती। बुद्धि वाले लोगों में भी 3 कटेगरी होती है। पहली इंटेलिजेंट, दूसरी सामान्य बुद्धि वाले और तीसरी मंदबुद्धि वाले लोग। बुद्धिमान लोग हर वक्त अपने काम और लक्ष्य पर फोकस रहते हैं और किसी भी तरह से सफल होते हैं। उनके लिए सफलता एक जूनून होती है। बुद्धिमान लोग अपने जीवन के हर क्षेत्र में तरक्की करते हैं। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी की बुद्धिमान लोगों में कुछ बुरी आदतें भी होती हैं। हालांकि, ये बुरी आदतें उनकी पहचान होती है। उनकी कमजोरी नहीं। तो आइये आपको बताते हैं कि बुद्धिमान लोगों में 3 बुरी आदतें क्या क्या होती हैं?

क्या होती है इंटेलीजेंट लोगों की पहचान?

भले ही आपको ये बात सुनने और पढ़ने में थोड़ी अजीब लगे लेकिन यह पूरी तरह से सच है। बुद्धिमान लोगों में 3 बुरी आदतें होती है। जो उनको बाकी लोगों से बिल्कुल अलग बनाती है। इंटेलीजेंट लोगों की यही बुरी आदतें उनको बाकियों से अलग बनाती है। आज हम आपको बताएंगे की बुद्धिमान लोगों में 3 बुरी आदतें कौन कौन सी होती है जो उनके दिमाग को तेज़ भी बनाए रखने में साथ देती हैं।

हाल ही में किये गए एक रिसर्च के में इंटेलीजेंट लोगों की कुछ बुराईयां सामने आई हैं। ये वो बुराईयां हैं जो उन्हें बुद्दिमान बनाती है।

पहली बुरी आदत

ऐसे लोग जो बात बात पर कसमें खाते हैं वो बुद्धिमान माने जाते हैं। रिसर्च के मुताबिक, बात-बात पर ‘कसम’ खाने वाले लोग भरोसे के काबिल नहीं होते हैं। लेकिन, ऐसे लोग काफी बुद्धिमान माने जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये लोग खुद के बचाव के लिए ही ‘कसम’ का सहारा लेते हैं। रिसर्च के मुताबिक, कसम खाने वाले लोग दिमागी रूप से काफी तेज़ होते हैं। बुद्धिमान लोगों की यह सबसे बड़ी खूबी मानी जाती है।

दूसरी बुरी आदत

बुद्धिमान लोगों में 3 बुरी आदतें होती है। इनमें दूसरी बुरी आदत बुद्धिमान लोगों में ये होती है कि ये लोग रात को जल्दी सोते नहीं हैं। जहां सामान्य लोग 10 बजे तक सो जाते हैं तो वहीं बुद्धिमान लोग अमूमन 1 बजे से पहले सो भी नहीं पाते हैं। 1 बजे के बाद ये लोग काम करना पसंद करते हैं। ऐसे लोगों का आईक्यू लेवल काफी हाई होता है। रिसर्च के अनुसार जिन लोगों का आईक्यू 75 के आसपास होता है वे सामान्य होते हैं लेकिन 125 आक्यू वाले लोग काफी बुद्धिमान माने जाते हैं।

तीसरी बुरी आदत

बुद्धिमान लोगों की तीसरी बुरी आदत ये है की इनका सामान बिखरा हुआ होता है। इंटेलीजेंट लोगों के कमरे कभी भी साफ सुथरे नहीं मिलेंगे। ये उनकी तीसरी सबसे बड़ी बुरी आदत है। इनका कमरा आपको हमेशा बिखरा हुआ रहता है। इसलिए अगर आपको कोई ऐसा शख्स मिले जिसके कमरे का सामान बिखरा हुआ हो तो उसे बेवकूफ समझने की गलती न करे। क्योंकि, ये बात तो अब रिसर्च में साबित हो चुकी है कि ये लोग काफी बुद्धिमान होते हैं। भले ही आपको ये बातें थोड़ी अजीब लगे लेकिन यह पूरी तरह से सच हैं।

Related Articles

Back to top button