विशेष

जानें अब किस हाल में है राम रहीम की मुँहबोली बेटी हनीप्रीत, 2 साल तक खायी थी जेल की हवा

मौजूदा समय में गुरमीत राम रहीम सिंह देश के विवादित नामों में से एक हैं। गुरमीत राम रहीम सिंह डेरा सच्चा सौदा नाम की एक संस्था चलाता है, जिसकी सहायता से कई तरह के सामाजिक कार्यक्रम आयोजन करने का काम किया जाता है। गुरमीत राम रहीम सिंह एक ऐसा बाबा था जो अचानक ही भारत में मशहूर हो गया था। सिर्फ यह लोकप्रिय ही नहीं हुआ था बल्कि कुछ लोग तो इसको पिताजी भी कहने लगे थे और लोग उसकी पूजा भी करने लगे। यह बाबा अच्छे काम करता था। गायों के लिए गौशाला बनाता था। अनाथो के लिए अनाथालय बनाता था।

बाबा राम रहीम एक बड़ा आदमी बन गया और वह फिल्मों में भी आ गया। बाबा के भक्तों ने सोचा कि जब कोई बड़ा आदमी बन जाता है तो उसके दुश्मन भी बनने लगते हैं। इसी सोच के साथ भक्त उसकी पूजा करते रहे और पहले से ज्यादा भी उसकी चर्चा और प्रचार होने लगी। लेकिन साल 2017 में जब यह खबर निकल कर सामने आई कि बाबा को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है और उम्र कैद हो गई है तो इस खबर की जानकारी मिलते ही बाबा के भक्त काफी भड़क गए।

राम रहीम की परम भक्त हनीप्रीत है, जिसने लोगों को भड़काने का काम किया। हनीप्रीत ने लोगों को इस कदर भड़का दिया कि वह अपनी जान देने को तैयार हो जाएं और आग लगाना शुरू कर दें। हनीप्रीत का मकसद यह था कि यह सब होने के बाद पुलिस बाबा को छोड़ देगी। हनीप्रीत ने जैसा कहा उसी अनुसार लोगों ने सार्जनिक संपत्ति को बर्बाद करना शुरू कर दिया। जगह-जगह आग लगा दी। परंतु इतना सब कुछ करने के बावजूद भी पुलिस ने बाबा को नहीं छोड़ा और इसी बीच हनीप्रीत को भी 2017 में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था और दंगा भड़काने के आरोप में अदालत ने उसे सजा सुनाई।

बता दें कि साध्वी यौन शोषण मामले में राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद 25 अगस्त 2017 को पंचकूला में हिंसा भड़की थी, जिसमें 36 लोगों की जान चली गई थी और दंगे भड़काने का आरोप हनीप्रीत पर लगा था, जिसके बाद पुलिस ने हनीप्रीत की तलाश शुरू कर दी। हनीप्रीत फरार हो गई थी लेकिन 38 दिन के बाद 3 अक्टूबर 2017 को वह खुद सामने आई। तब पुलिस ने उसे पकड़ लिया। 23 अक्टूबर 2017 को हनीप्रीत को जेल भेज दिया गया था। करीब 2 साल जेल में बंद होने के बाद हनीप्रीत ने जमानत याचिका दाखिल की थी, जो मंजूर हो गई थी और 6 नवंबर 2019 को हनीप्रीत जेल से बाहर आ गई थी।

जब हनीप्रीत जेल से बाहर आई तो उसके बाद वह डेरे में राम रहीम के परिजनों के साथ नजर आई थी। इसके बाद वह कई बार राम रहीम से मिलने जेल भी गई। बाबा रोहतक की सुनारिया जेल में बंद है। परंतु अब राम रहीम के साथ पकड़ी गई हनीप्रीत के बारे में कुछ भी जानकारी पता नहीं चल पा रही है लेकिन एक बात तो साफ है कि हनीप्रीत का एक ही मकसद था कि वह किसी भी प्रकार से बाबा से मिले और उसने अपनी यह कोशिश जारी भी रखी है।

आपको बता दें कि साध्वी यौन शोषण के मामले में सजायाफ्ता गुरमीत राम रहीम की इसी साल जून के महीने में काफी तबीयत बिगड़ गई थी। बाबा को पेट दर्द की शिकायत थी, जिसकी वजह से उन्हें रोहतक अस्पताल ले जाया गया था। तब हनीप्रीत बाबा से मिलने के लिए वहां पर पहुंची थी। अस्पताल की तरफ से बाबा का ध्यान रखने की बात भी हनीप्रीत ने की थी लेकिन पुलिस ने हनीप्रीत को बाबा के पास रहने की परमिशन नहीं दी। इसके बाद हनीप्रीत को डेरा सच्चा सौदा सिरसा में भी बाबा की याद में मनाए जाने वाले पर्व में देखा गया था। भले ही अब हनीप्रीत जमानत पर बाहर निकल चुकी है परंतु बाबा के पास जाना ही उनका मकसद बना हुआ है।

आपको बता दें कि हनीप्रीत का असली नाम प्रियंका तनेजा है। बाबा की सबसे खास और अहम राजदार हनीप्रीत ही है। 14 फरवरी 1999 को डेरा प्रमुख राम रहीम ने ही प्रियंका तनेजा और हनीप्रीत और विश्वास गुप्ता की शादी कराई थी परंतु इन दोनों की शादी ज्यादा समय तक ना चल पाई। शादी के कुछ समय पश्चात हनीप्रीत ने राम रहीम से शिकायत की थी कि उसके ससुराल वाले उसे दहेज के लिए परेशान कर रहे हैं।

हनीप्रीत बाबा के पास आज से 19 साल पहले ही आ गई थी। अपना घर-बार छोड़कर वह बाबा की शरण में रहने लगी थी। हनीप्रीत बाबा की मुंहबोली बेटी है। साल 2009 में बाबा ने उसे गोद लिया था। राम रहीम की खुद की दो बेटियां और एक बेटा है, उनके नाम अमनप्रीत, चमनप्रीत और जसमीत इंसा है। अब राम रहीम जेल की सलाखों के पीछे हैं और हनीप्रीत बेल पर बाहर आ चुकी है।

Related Articles

Back to top button