बॉलीवुडविशेष

विक्रम वेताल से लेकर मिर्जापूर के ‘दददू’ तक दिलचस्प है लिलिपुट की कहानी, भूखे सोये लेकिन हार नहीं मानी

बॉलीवुड इंडस्ट्री हो या फिर टीवी इंडस्ट्री, यहां पर अपना करियर बनाने के लिए लोग खूब प्रयास करते हैं परंतु सभी को कामयाबी मिल जाए ऐसा संभव नहीं हो सकता। रोजाना ही अपने मन में सपना संजोए हजारों लोग आते हैं परंतु ऐसे कुछ ही लोग होते हैं जिनको इंडस्ट्री में कामयाबी मिल पाती है। वहीं ज्यादातर लोगों को निराशा का सामना करना पड़ता है।

ऐसे बहुत से कलाकार हैं जिन्होंने अपने शुरुआती दिनों में बहुत से कठिनाइयों का सामना किया है परंतु हर कठिनाई को पार करते हुए यह लगातार मेहनत करते रहे और आज वह इंडस्ट्री में अपनी अच्छी खासी पहचान बना चुके हैं। आज हम आपको मशहूर कलाकार लिलिपुट के बारे में बताने वाले हैं। जिन्होंने टीवी इंडस्ट्री से लेकर बॉलीवुड इंडस्ट्री तक अपनी मेहनत और अभिनय के दम पर अच्छा खासा नाम कमाया है।

आपको बता दें कि लिलिपुट बॉलीवुड के बहुत ही पुराने और मशहूर बौने अभिनेता हैं। भले ही इनकी हाइट कम है लेकिन अभिनय के मामले में यह किसी से कम नहीं हैं। इन्होंने टीवी के कई धारावाहिकों में काम किया है। इसके अलावा बॉलीवुड की कई बड़ी बड़ी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। यह मिर्जापुर वेब सीरीज के दूसरे सीजन में दद्दा त्यागी के किरदार में नजर आए हैं।

बॉलीवुड-टीवी इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता और वेब सीरीज के मिर्जापुर के दद्दा त्यागी आज किसी के पहचान के मोहताज नहीं हैं और उनकी फैन फॉलोइं भी जबरदस्त है। उन्होंने अपने अभिनय के दम पर अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल की है। करीब 35 सालों से यह इंडस्ट्री में सक्रिय हैं परंतु आज जिस मुकाम पर यह खड़े हैं, उनके लिए यहां तक पहुंच पाना बहुत ही कठिन रहा था। अभिनेता लिलिपुट ने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया है। इनकी संघर्ष की कहानी आज के युवाओं के लिए प्रेरणा देने वाली है।

शायद ही लिलिपुट का असली नाम किसी को पता होगा। उनका असली नाम एम एम फारुकी है। अभिनेता लिलिपुट बिहार के गया से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने साल 1985 से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसी साल उन्होंने सिनेमा और टेलीविजन दोनों पर डेब्यू किया था। सबसे पहले अभिनेता लिलिपुट फिल्म सागर में नजर आए थे और इसी वर्ष सीरियल “इधर उधर” में भी उन्होंने काम किया था परंतु सीरियल “विक्रम और बेताल” से उन्हें अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल हुई थी।

मशहूर अभिनेता लिलिपुट का जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा है। उन्होंने अपने जीवन में काफी उतार-चढ़ाव देखा हैं। भले ही वह आज इंडस्ट्री में अच्छा खासा नाम कमा चुके हैं और उनके पास आज किसी चीज की कमी नहीं है परंतु एक समय ऐसा भी था जब वह एक्टर बनने का सपना लेकर मुंबई आए थे। तब उन्होंने दोस्त के द्वारा दिए गए ₹130 से टिकट खरीदी थी। लिलिपुट मुंबई तो आ गए, परंतु उनको यह नहीं मालूम था कि यहां पर आने के बाद उनको किन किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

मुंबई आने के बाद लिलिपुट काम की तलाश में इधर-उधर भटकते रहे परंतु लाख कोशिश करने के बावजूद भी उनको कोई भी काम नहीं मिला। इतना ही नहीं बल्कि उनके पास खाने तक के भी पैसे नहीं थे। कई रातें तो वह भूखे पेट सोए थे। आज भी लिलिपुट वो दिन याद करके भावुक हो जाते हैं। उन्होंने खुद यह बताया कि 15 दिन लगातार वह भूखे रहे। तब उनके एक दोस्त को इस हालत का पता चला और उसने लिलिपुट को खाना खिलाया। लिलिपुट ने अपने संघर्षों के दिनों में पोस्टर चिपकाने से लेकर गड्ढा खोदने और लकड़ियां काटने से लेकर होर्डिंग लगाने तक कर सभी छोटे-मोटे काम किए थे।

लिलिपुट शुरुआती दिनों में ऐसी ऐसी परिस्थितियों से गुजर चुके हैं जिसमें इंसान पूरी तरह से टूट जाता है परंतु उन्होंने कभी हार नहीं मानी और लगातार प्रयास करते रहे, जिसका नतीजा अब सबके सामने है। अगर हम उनके टीवी धारावाहिकों की बात करें तो वह देख भाई देख, नटखट, वो, जबान संभालके, शरारत, शौर्य और सुहानी, अदालत, लक लक की बात में नजर आ चुके हैं। इसके अलावा लिलिपुट सागर, हुकूमत, आंटी नंबर 1, बंटी और बबली, गेम का गेम और कामयाब जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं।

Related Articles

Back to top button