विशेष

धनतेरस पर चांदी का सिक्का खरीदते समय कहीं हो ना जाए धोखाधड़ी, ऐसे करें असली-नकली चांदी का फर्क

त्योहारों के सीजन में चारों तरफ खुशी का माहौल और रौनक नजर आती है। बहुत ही जल्द दिवाली का त्यौहार आ रहा है। दिवाली से पहले लोग खूब खरीदारी करते हैं। लोग अपने घरों को सजाते हैं। दिवाली का त्यौहार हिंदुओं का सबसे बड़ा त्यौहार होता है। इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी जी के साथ-साथ भगवान गणेश जी की पूजा की जाती है लेकिन दीवाली से ठीक एक दिन पहले धनतेरस का त्यौहार आता है, जिसमें लोग सोने और चांदी की खरीदारी खूब करते हैं।

धनतेरस के दिन खरीदारी करने के साथ-साथ भगवान धन्वंतरी और कुबेर देवता की भी पूजा की जाती है। शास्त्रों में इस बात का जिक्र मिलता है कि धनतेरस वाले दिन सोना और चांदी जैसी धातु खरीदना बहुत ही शुभ होता है। यही वजह है कि दिवाली पर लोग दिवाली पूजन में इस्तेमाल किए जाने वाले चांदी का सिक्का धनतेरस पर खरीदते हैं।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि समय के साथ-साथ बाजार में ऐसे बहुत से चांदी के सिक्के आ चुके हैं जिनमें से कुछ नकली भी होते हैं। जैसे-जैसे चांदी के सिक्कों की डिमांड बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे बाजार में नकली सिक्के की भरमार है। ऐसी स्थिति में अक्सर लोगों के साथ धोखाधड़ी हो जाती है।

बहुत से लोग ऐसे हैं जो असली और नकली चांदी के सिक्के में फर्क नहीं कर पाते। वैसे तो किसी के लिए भी यह कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी धनतेरस पर चांदी का सिक्का खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले आपको असली और नकली चांदी में फर्क करने का तरीका जान लेना चाहिए।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से धनतेरस पर चांदी के सिक्के खरीदते समय असली और नकली की पहचान किस प्रकार करें ताकि आपके घर खरा सिक्का आ सके, इसके बारे में बताएंगे।

ऐसे करें असली और नकली चांदी का फर्क

पुराने सिक्के की पहचान का तरीका

आजकल बाजार में पुराने सिक्कों पर पॉलिश कर के दुकानदार ग्राहकों को धोखा दे रहे हैं। इसलिए आपको यह जानना जरूरी है कि कहीं दुकानदार आपको पुराना पॉलिश किया हुआ सिक्का तो नहीं बेच रहा है? इसको जानने के लिए आप सबसे पहले सिक्के के किनारों को अच्छी तरह से देख लीजिए। अगर वह घिसे हैं या फिर धारीदार हैं तो समझ लीजिए कि वह सिक्का पुराना पॉलिश किया हुआ है।

फर्श पर गिरा कर चेक करें

आप धनतेरस पर चांदी का सिक्का खरीद रहे हैं तो सबसे पहले आप उसे फर्श पर गिरा कर असली और नकली की पहचान कर सकते हैं। जी हां, जब आप फर्श पर चांदी का सिक्का गिराए तो आपको उसकी आवाज ध्यान से सुननी होगी। अगर छन्न से आवाज करे तो इसका मतलब है कि वह सिक्का नकली है क्योंकि असली चांदी का सिक्का ठोस होता है और जमीन पर गिरने से ठक की आवाज आती है।

हॉलमार्किंग से पहचान कीजिए

जिस प्रकार से सोने पर हॉलमार्किंग की जाती है, ठीक उसी प्रकार से असली चांदी पर भी हॉलमार्किंग होती है। इसलिए धनतेरस पर अगर आप चांदी के सिक्के खरीद रहे हैं तो आप उस समय के दौरान हॉलमार्किंग का ध्यान जरूर रखें।

बर्फ से पहचान करें

आप बर्फ की मदद से भी असली और नकली चांदी के सिक्के की पहचान कर सकते हैं। आप चांदी के सिक्के पर बर्फ का टुकड़ा रखें। अगर बर्फ तेजी से पिघलने लगती है तो समझ लीजिए कि वह सिक्का असली है लेकिन अगर बर्फ देर से पिघलती है तो इसका मतलब है कि दुकानदार आपको नकली सिक्का बेच रहा है।

चुंबक से करें पहचान

आप चुंबक की सहायता से भी असली और नकली चांदी के सिक्के की पहचान कर सकते हैं। जब आप चांदी का सिक्का खरीदने जा रहे हो तो आप साथ में चुंबक जरूर ले जाइए। आप जिस सिक्के को खरीदने वाले हैं, उसे चुंबक के पास रखें। अगर चुंबक उससे चिपकने लगे तो समझ लीजिए कि दुकानदार आपको नकली सिक्का बेचकर धोखा देने की कोशिश कर रहा है।

Related Articles

Back to top button