बॉलीवुड

जानिए एक बार का कितना चार्ज करते हैं आर्यन खान को आजाद कराने वाले वकील मुकुल रोहतगी

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को मुंबई क्रूज ड्रग्स पार्टी मामले में करीब 25 दिन बाद जमानत मिली है जिसके बाद आर्यन खान के परिवार समेत उनके फैंस ने भी राहत की सांस ली है। बता दें, आर्यन खान की जमानत याचिका पर लगातार तीन दिन तक सुनवाई हुई इसके बाद कहीं जाकर मुंबई हाई कोर्ट ने उन्हें बेल दी है।

aryan khan

आर्यन खान के पिता यानी कि बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने भी अपने बेटे की रिहाई के लिए जी जान लगा दी और देश के तमाम दिग्गजों वकील की फौज ले आए। शाहरुख खान ने अपने बेटे को NCB की कस्टडी से बचाने के लिए हाई प्रोफाइल वकीलों को हायर किया था जिसके बाद देश के वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी आर्यन को रिहाई दिलाने में कामयाब रहे। आइए जानते हैं मुकुल रोहतगी कौन है और यह एक केस लड़ने के लिए कितने रुपए चार्ज करते हैं?

mukul rohatgi

कौन है मुकुल रोहतगी?

बता दें, मुकुल रोहतगी सुप्रीम कोर्ट के एक सीनियर वकील है जो साल 2002 में हुए गुजरात दंगों में भी गुजरात सरकार की तरफ से हाई कोर्ट में पेश हुए थे। इसके अलावा मुकुल साल 2014 से लेकर साल 2017 तक देश के 14वें अटार्नी जनरल रहे। इतना ही नहीं बल्कि मुकुल साल 2011 से साल 2014 तक एडिशन सॉलीसीटर जनरल भी रह चुके हैं। इसके अलावा वह कई महत्वपूर्ण मामलों में पैरवी कर चुके हैं और उन्हें सफलता भी हासिल हुई है।

mukul rohatgi

कितनी लेते हैं फ़ीस?
अगर मुकुल रोहतगी की फीस के बारे में बात करें तो वे एक सुनवाई के लिए लगभग 10 लाख रुपए चार्ज करते हैं। हालांकि उनकी फीस इस बात पर भी डिपेंड करती है कि केस किस तरह का है। बता दें, रोहतगी राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग से संबंधित मामले में भी तर्क दे चुके हैं जिसे एक ऐतिहासिक निर्णय बताया गया था। इसके बाद सीबीआई के स्पेशल जज बीएच लोया की मौत से जुड़े इस केस में भी रोहतगी को महाराष्ट्र सरकार ने स्पेशल प्रॉसिक्यूटर चुना गया है। इतना ही नहीं बल्कि इस केस के लिए मुकुल रोहतगी को करीब 1.20 करोड़ रुपए फीस दी गई है।

mukul rohatgi

पिता के नक्शेकदम पर चल रहे हैं मुकुल रोहतगी
मुकुल रोहतगी के पिता का नाम अवध बिहारी रोहतगी है जो एक मशहूर जस्टिस रहे हैं। मुकुल रोहतगी ने मुंबई के ही गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट में योगेश कुमार संभरवाल के साथ लॉ की प्रैक्टिस की। साल 1993 में रोहतगी को दिल्ली हाई कोर्ट में सीनियर काउंसल के रूप में चुना गया। इसके बाद उन्हें साल 1999 में एडिश्नल सॉलिसिटर जनरल ऑफ इंडिया के पद को संभालने का मौका मिला। ना सिर्फ मुकुल रोहतगी बल्कि इनकी पत्नी वसुंधरा भी मशहूर वकील है।

mukul rohatgi

बता दें, आर्यन खान के केस के लिए पिता शाहरुख खान ने मुकुल रोहतगी से पहले मशहूर वकील सतीश मानशिंदे को हायर किया था। मानशिंदे बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त और सलमान खान का केस लड़ चुके हैं। हालांकि मानशिंदे आर्यन खान को जमानत नहीं दिला पाए इसके बाद शाहरुख खान ने अमित देसाई को ये केस सौंपा। हालांकि फिर भी आर्यन खान को रिहाई नहीं मिल पाई। फिर आर्यन खान की पैरवी के लिए दिग्गज वकील मुकुल रोहतगी को हायर किया गया और वह आर्यन को जमानत दिलवाने में कामयाब रहे।

aryan khan

गौरतलब है कि, आर्यन खान को 2 अक्टूबर को मुंबई से गोवा जा रहे क्रूज पर रेव पार्टी में छापेमारी के दौरान पकड़ा गया था। इसके बाद से ही वह ऑर्थर रोड जेल में बंद थे। आर्यन की जमानत याचिका मुंबई के लोअर कोर्ट, स्पेशल कोर्ट और सेशन कोर्ट से रद्द होने के बाद वकीलों ने मुंबई हाई कोर्ट इस केस में सफलता पाई है।

aryan khan

 

Related Articles

Back to top button