मनोरंजन

मुमताज से शादी करने के लिए बेकरार थे यश चोपड़ा, एक्ट्रेस के घरवालों ने इस वजह से ठुकरा दिया था रिश्ता

हिंदी सिनेमा की मशहूर अदाकारा मुमताज को भला कौन नहीं जानता। मुमताज ने अपनी शानदार एक्टिंग और दिलकश अदाओं से काफी लंबे समय तक बॉलीवुड सिनेमा पर राज किया है। मुमताज की जोड़ी दिग्गज अभिनेता राजेश खन्ना के साथ बेहद पसंद की जाती थी। इस जोड़ी ने ‘दो रास्ते’, ‘सच्चा-झूठा’, ‘आपकी कसम’, ‘अपना देश’ ‘प्रेम कहानी’, ‘दुश्मन’, ‘बंधन’ और ‘रोटी’ जैसी बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्में दी है।

mumtaz

mumtaz

सुनहरे पर्दे के साथ-साथ राजेश खन्ना और मुमताज की जोड़ी निजी जिंदगी में भी खूब पसंद की जाती थी और इन दोनों की दोस्ती भी बेहद गहरी थी। इतना ही नहीं बल्कि इनकी दोस्ती को देखकर लोग यह कयास लगाने लगे थे कि यह दोनों एक दूसरे से प्यार करते हैं, हालांकि राजेश खन्ना और मुमताज हमेशा एक दूसरे के बहुत अच्छे दोस्त थे। इसके अलावा मुमताज का नाम मशहूर अभिनेता शम्मी कपूर के साथ भी जोड़ा गया।

mumtaz

वही हिंदी सिनेमा के जाने-माने निर्देशक यश चोपड़ा और मुमताज की प्रेम कहानी तो जगजाहिर है। एक समय पर मुमताज और यश चोपड़ा की लव स्टोरी काफी चर्चा में रही थी। कहा तो यह भी जाता है कि यश चोपड़ा मुमताज से शादी करने के लिए बहुत बेकरार थे हालांकि वे इसमें कामयाब नहीं हो पाए। आइए जानते हैं क्या कारण था जिसकी वजह से यश चोपड़ा मुमताज को अपनी पत्नी नहीं बना पाए?

mumtaz

दरअसल, 1970 के दौरान मुमताज और यश चोपड़ा का प्यार परवान चढ़ा। इस दौरान इन दोनों की मुलाकातें होती रहती थी और फिल्मी गलियारों में भी इनकी प्रेम कहानी खूब सुर्खियों में रही। फिल्म ‘आदमी और इंसान’ में काम करने के दौरान यश चोपड़ा और मुमताज एक दूसरे के और भी नजदीक आ गए थे।

mumtaz

बता दें, इस फिल्म में उस जमाने की मशहूर अभिनेत्री रही सायरा बानो को मुख्य किरदार में लिया गया था। वहीं अभिनेत्री मुमताज साइड किरदार में थी। वैसे तो इस फिल्म में मुमताज का किरदार बहुत छोटा था लेकिन फिर भी उन्होंने फिल्म करने के लिए हां कर दी थी। लेकिन इसी बीच यश चोपड़ा मुमताज पर अपना दिल हार बैठे और उन्होंने इस फिल्म में मुमताज का रोल पहले से ज्यादा कई गुना बढ़ा दिया। इसके बाद मुमताज यश चोपड़ा से काफी खुश हुई और वह एक बड़ी अभिनेत्री बनकर उभरी।

मुमताज के प्यार में पड़ते ही यश चोपड़ा ने उनसे शादी करने का फैसला किया और अपनी शादी के सिलसिले में उन्होंने अपने बड़े भाई बीआर चोपड़ा से मुमताज की सिफारिश की। इसके बाद बीआर चोपड़ा अपने भाई यश चोपड़ा का रिश्ता लेकर मुमताज के घर गए। लेकिन मुमताज के घर वालों ने यह रिश्ता ठुकरा दिया।

mumtaz

मुमताज के घरवालों ने कहा था कि, “अभी वे मुमताज की शादी नहीं करवाना चाहते क्योंकि अभी-अभी मुमताज ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की है और मुमताज का करियर भी काफी अच्छा चल रहा है। ऐसे में इतनी जल्दी मुमताज की शादी करना ठीक नहीं होगा, क्योंकि उसने करियर के पीक पर शादी कर ली तो उसे काफी नुकसान होगा।”

mumtaz

बीआर चोपड़ा को मुमताज के घर वालों की बात सुनकर थोड़ी हैरानी हुई हालांकि बाद में वह इस मामले से अलग हट गए। लेकिन इस समय तक यश चोपड़ा ने शादी करने का मन बना लिया था, ऐसे में फिर उन्होंने मुमताज को छोड़ पामेला से शादी रचा ली।

mumtaz

इसके 1 साल बाद ही मुमताज ने भी एक बिजनेसमैन से शादी रचा ली और फिल्मी दुनिया से दूर हो गई। बता दें, मुमताज ने साल 1976 में उद्योगपति मयूर माधवानी से शादी रचाई थी।

mumtaz

जब मुमताज अपना खुशी-खुशी जीवन बिता रही थी तब उनकी जिंदगी में ऐसा भी दौर आया जब उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का सामना करना पड़ा। इसके बाद मुमताज ने अपना कैंसर का इलाज शुरू करवाया। एक समय पर मुमताज के निधन की खबर भी उड़ चुकी थी। हालांकि एक वीडियो के माध्यम से मुमताज ने अपने जिंदा होने की खबर दी थी।

mumtaz

mumtaz

Related Articles

Back to top button