धार्मिक

शनि का राशि परिवर्तन : इन जातकों को मिलेगा शनि के प्रकोप से छुटकारा तो इन राशियों पर लगेगी साढ़ेसाती

ज्योतिष विज्ञान के अनुसार शनि को न्याय का देवता माना जाता है। मान्यता है कि, शनि देवता व्यक्ति को उसके कर्म के अनुसार फल देते हैं। यही वजह है कि जब किसी व्यक्ति पर शनि की साढ़ेसाती चलती है तब उसकी जिंदगी काफी उथल-पुथल भरी हो जाती है और उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

कहते हैं कि, जब न्याय के देवता शनि किसी व्यक्ति पर मेहरबान होते हैं तो उसे वह पलभर में रंक से राजा बना देते हैं तो वहीं अपने प्रकोप से व्यक्ति को कंगाल बनाने में भी देर नहीं करते हैं।

shani dev

इतना ही नहीं बल्कि कहा जाता हैं कि, जिस व्यक्ति पर शनि की साढ़ेसाती चल रही होती है उस व्यक्ति को शनि देवता शारीरिक, मानसिक और आर्थिक तीनों रूप से कष्ट देने लगते हैं। ऐसे में शनि के प्रकोप से बचने के लिए लोग विशेष रूप से इनकी पूजा करते हैं और हर शनिवार को शनि भगवान को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपाय भी करते हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आने वाले साल में शनि का प्रकोप किस राशि पर रहेगा और किन राशियों को शनि की साढ़ेसाती से मुक्ति मिल जाएगी?

shani dev

किस समय होगा शनि का राशि परिवर्तन?
ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक, 29 अप्रैल 2022 में शनि मकर राशि को छोड़कर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। कुंभ राशि में शनि के प्रवेश से धनु राशि के लोगों को अधिक लाभ देखने को मिलेगा। दरअसल, कुंभ राशि में शनि का प्रवेश करते ही धनु राशि के जातकों पर चल रहे संकटों से मुक्ति मिल जाएगी।

shani dev

इसके अलावा मिथुन और तुला राशि के लोगों को भी शनि के प्रकोप से बचने का मौका मिलेगा। हालांकि 12 जुलाई साल 2022 में एक बार फिर शनि मकर राशि में प्रवेश करेंगे , जिससे एक बार फिर मकर, कुंभ और धनु राशि के जातकों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके बाद 17 जनवरी 2023 में दोबारा शनि कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे, जिसके बाद से तुला, धनु और मिथुन राशि वाले लोगों को शनि की ढैया से छुटकारा मिल जाएगा और उनके जीवन में आ रही कठिनाइयां भी पूरी तरह समाप्त हो जाएगी।

shani dev

मकर और कुंभ जातकों को कब मिलेगी शनि के प्रकोप से राहत?
ज्योतिषशास्त्र की माने तो जैसे ही शनि कुंभ राशि में प्रवेश करते हैं ठीक वैसे ही मीन राशि वाले जातकों पर इसका प्रकोप शुरू हो जाता है। मकर राशि वाले जातकों को 29 मार्च 2025 में शनि के प्रकोप से बचने का मौका मिलेगा तो वहीं कुंभ राशि वाले जातकों को 23 फरवरी 2028 को शनि की साढ़ेसाती से मुक्ति मिल जाएगी। हालांकि इस दौरान कर्क और वृश्चिक राशि के लोगों पर शनि का प्रकोप देखने को मिलेगा।

shani dev

शनि को खुश करने के उपाय

  • हर शनिवार को शनि देव की प्रतिमा पर सरसों का तेल चढ़ाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं।
  • हर शनिवार को शनि चालीसा पढ़ने से भी आप शनि के प्रकोप से बच सकते हैं।
  • इसके अलावा शनिवार को काली उड़द दाल, कंबल, काले कपड़े और सरसों का तेल दान करने से भी लोगों पर चल रहा शनि का प्रकोप खत्म हो सकता है।
  • हर शनिवार को पूजा के दौरान शनिदेव को नील पुष्प चढ़ाएं। कहा जाता है कि शनि देव की पूजा करने के दौरान उनसे आंख से आंख ना मिलाए।
  • हर शनिवार को सुबह-सुबह स्नान कर व्यक्ति को अपने सभी कामों से निपट कर एक कटोरी में सरसों के तेल में अपना चेहरा देखना चाहिए और फिर इस तेल को जरूरतमंद व्यक्ति को दान कर देना चाहिए। ऐसा करने से भी शनि देव खुश होते हैं।
  • कहा जाता है कि, शनिदेव हनुमान जी को सिंदूर और चमेली चढ़ाने से भी बहुत प्रसन्न होते हैं। मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा करने वाले जातकों को शनि कभी परेशान नहीं करते हैं।

shani dev

Related Articles

Back to top button