विशेष

जानें कितनी है एलन मस्क की कुल सम्पत्ति? बांग्लादेश-पाकिस्तान की कुल जीडीपी से है ज्यादा

खुद का देश बना सकते है दुनिया के अमीर शख्स एलन मस्क और उसकी GDP पाकिस्तान से भी ज्यादा होगी

दुनिया के सबसे अमीर आदमी और टेस्ला के सेलिब्रिटी सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) के पास अब पाकिस्तान की पूरी जीडीपी से ज्यादा पैसा है.सोमवार को उनकी नेटवर्थ में 24 अरब डॉलर यानी 1,79,618 करोड़ रुपये का भारी-भरकम उछाल आया. इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली उनकी कंपनी टेस्ला के शेयर ने आज भी अपना मजबूत प्रदर्शन जारी रखा, 8% से अधिक का कारोबार करते हुए, यह शेयर नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है. एलन मस्क टेस्ला के सबसे बड़े शेयरधारक है. उनके पास इसके 220 मिलियन से अधिक वैल्यू के शेयर हैं.

elon musk

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक मस्क की नेटवर्थ अब 335 अरब डॉलर पहुंच गई है और वह जल्द ही इससे भी आगे जाने वाले है. अब तक इस पूरे साल में मस्क की नेटवर्थ में 165 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. अब उनकी नेटवर्थ दुनिया के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे से 3 गुना से भी अधिक हो गई है. बफे की नेटवर्थ 104 अरब डॉलर है.

elon musk

देखा जाय तो उनकी कुल संपत्ति में इन तीन बड़ी कंपनियों के संयुक्त मूल्य से भी ज्यादा है
ब्लैकबेरी लिमिटेड (NYSE: BB) बेंजिंगा प्रो के मुताबिक ब्लैकबेरी का मार्केट कैप करीब 6 अरब डॉलर है. बोस्टन बीयर कंपनी (NYSE: SAM)) बोस्टन बीयर कंपनी का मार्केट कैप भी लगभग 6 बिलियन डॉलर है. हार्ले-डेविडसन (NYSE: HOG) हार्ले डेविडसन का मार्केट कैप 5.6 बिलियन डॉलर है.

statisticstimes.com के मुताबिक अगर मस्क एक देश होते तो उनकी जीडीपी रैंकिंग के हिसाब से 43वें नंबर पर होती. उनकी नेटवर्थ चिली, पाकिस्तान, चेक गणराज्य, कोलंबिया, फिनलैंड और न्यूजीलैंड जैसे देशों की जीडीपी से भी ज्यादा है. जीडीपी रैंकिंग के हिसाब से दक्षिण अमेरिकी देश चिली 331 अरब डॉलर के साथ 43वें नंबर पर है.

कई वेबसाइट का मानना है कि जिस तरह से मस्क की नेटवर्थ बढ़ रही है वह जल्द ही दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर (Trillionaire) बन सकते हैं. उनकी नेटवर्थ आने वाले दिनों में 1 लाख करोड़ डॉलर पहुंच सकती है. Morgan Stanley के एनालिस्ट Adam Jones की माने तो मस्क की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) की ग्रोथ की अपार संभावनाएं हैं. समय

elon musk

मुकेश अंबानी 11वें नंबर पर बने हुए है

elon musk

दुनिया भर के रईसों की लिस्ट में भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेटवर्थ में सोमवार को 19.1 करोड़ डॉलर की तेजी आई है. उनकी नेटवर्थ अब 96.0 अरब डॉलर पहुंच गई है. मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों की सूची में 11वें स्थान पर बने हुए हैं.

अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) 77.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की सूची में 14वें नंबर पर बने हुए है. वह मुकेश अंबानी के बाद भारत के दूसरे वयक्ति है जो लिस्ट में शामिल है. वह एशिया के दूसरे अमीर आदमी है.

कौन-कौन हैं इस लिस्ट में टॉप पर
Bloomberg Billionaires Index की लिस्ट के मुताबिक अमेज़ॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 193 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस एलन मस्क के बाद दूसरे नंबर पर है.

bill gates

LVMH Moët Hennessy के चेयरमैन बर्नार्ड आरनॉल्ट 169 अरब डॉलर की संपत्ति के तीसरे नंबर पर है. वहीं माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स 136 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे नंबर पर बने हुए हैं.

Related Articles

Back to top button