अजब ग़जब

भारत की इस जगह पर नहीं देखने को मिलती दिवाली की धूम, श्रीराम की जगह होती है श्रीकृष्ण की पूजा

भारत एक त्योहारों का देश है जहां हर त्यौहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। हिंदू धर्म के अनुसार इन त्यौहार को मनाने के पीछे कई मान्यता जुड़ी है और भारत के नागरिक इन मान्यताओं में बहुत विश्वास भी रखते हैं, इसलिए जब कोई त्यौहार आता है तो भारत में इन त्यौहारों के प्रति एक अलग ही ख़ुशी होती है। वहीं दिवाली के त्यौहार पर तो भारत में अलग ही रौनक देखने को मिलती है। हर घर खासतौर से सजावट की जाती है और दिवाली की रौशनी से पूरा देश जगमगा उठता है।

diwali 2021

लेकिन भारत में एक ऐसी भी जगह है जहां दिवाली नहीं मनाई जाती। जी हां… इतना ही नहीं बल्कि इस जगह पर भगवान श्री राम की पूजा होने के बजाय भगवान श्री कृष्ण की पूजा होती है और लोग इस दिन श्रीकृष्ण की भक्ति में लीन रहते हैं। आइए जानते हैं कौन सी है ये जगह जहां दिवाली की धूम देखने को नहीं मिलती?

diwali 2021

दिवाली क्यों मनाई जाती है?
सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि आखिर दिवाली क्यों मनाई जाती है? दरअसल, रामायण के अनुसार जब भगवान श्री राम रावण से युद्ध जीतकर और 14 वर्ष का वनवास काटकर अपनी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ अयोध्या वापस लौटे थे, तो उनके आने की ख़ुशी में भव्य स्वागत की किया गया था।

diwali 2021

इस दिन अमावस्या का दिन था और प्रभु श्री राम के घर वापस आने से अयोध्या का हर एक नागरिक खुश था। इतना ही नहीं बल्कि इस दिन दीपक और आतिशबाजी के साथ इनका स्वागत किया गया था। यही वजह है कि भारत में दिवाली बेहद रोचक तरीके से मनाई जाती है और इसकी चमक भारत के हर घर में देखने को मिलती है।

diwali 2021

केरल में नहीं मनाई जाती दिवाली
अब बात करते हैं उस जगह की जहां पर दिवाली की धूम नहीं होती। दरअसल, केरल में दिवाली नहीं मनाई जाती है। केरल की पौराणिक कहानियों के मुताबिक यहां दिवाली के दिन ही राजा बलि की मृत्यु हो गई थी। इस वजह से यहां दिवाली के दिन कोई खास रौनक नहीं दिखाई देती है और ना ही लोग अपने घर में सजावट करते हैं।

diwali 2021

इस दिन भगवान श्रीराम को याद करने की बजाय दक्षिण भारत के लोग श्री कृष्ण की पूजा करते हैं। कहा जाता है कि, दिवाली के दिन श्री कृष्ण ने नरकासुर का वध किया था जिसके चलते भगवान श्री कृष्ण की पूजा होती है। दिवाली के एक दिन पहले नरक चतुर्दशी बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है और तमिलनाडु में इसकी खास रौनक देखने को मिलती है।

diwali 2021

Related Articles

Back to top button