धार्मिक

दिवाली के दिन ये 5 टोटके करने से चमक जाएगी आपकी किस्मत, लक्ष्मी कृपा से बरसेगा अपार धन

दिवाली का त्यौहार हिंदुओं का सबसे बड़ा त्यौहार है। इस साल दिवाली 4 नवंबर को मनाई जाएगी। दिवाली का त्यौहार जैसे-जैसे नजदीक आता जाता है, वैसे-वैसे हर तरफ एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है। सभी लोगों के मन में दीवाली के त्यौहार को लेकर एक अलग ही उत्साह नजर आता है। लोग दिवाली से पहले ही अपने घर की साफ सफाई कर लेते हैं और अपने घर को तरह-तरह की चीजों से सजाते हैं।

ऐसा माना जाता है कि दीपावली के बड़े पर्व पर अगर माता लक्ष्मी जी की विधि विधान पूर्वक पूजा की जाए तो इससे माता रानी की कृपा से जीवन से धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर होती है। इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दिवाली पर कुछ टोटके अपनाएं जाए तो यह बहुत ही प्रभावी माने गए हैं।

अक्सर देखा गया है कि लोग अपने जीवन में ज्यादातर धन से जुड़ी हुई परेशानियों को लेकर चिंतित रहते हैं। अगर आप भी माता लक्ष्मी जी की कृपा पाना चाहते हैं और धन संबंधित समस्या दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए दीपावली पर कुछ सरल टोटके अपना सकते हैं तो चलिए जानते हैं दिवाली पर किए जाने वाले इन टोटकों के बारे में।

दिवाली के टोटके | Diwali Ke Totke in Hindi

1. आजकल के समय में ज्यादातर लोग धन कमाने के पीछे दिन-रात मेहनत करते हैं परंतु लाख कोशिश करने के बावजूद भी ज्यादातर लोगों को धन कमाने में सफलता नहीं मिलती है। अगर आप भी धन की प्राप्ति करना चाहते हैं तो इसके लिए दीपावली के दिन घर के ईशान कोण में चांदी, तांबा या स्टील के बर्तन में पानी भरकर रख दीजिए। इसके साथ ही तिजोरी का मुंह उत्तर दिशा में रखें। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि तिजोरी में रखे गहने और पैसों को पीले या फिर लाल वस्त्र में लपेटकर ही रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस साधारण से उपाय को अपनाने से धन लाभ की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं बल्कि माता लक्ष्मी जी की कृपा से धन से जुड़े ही परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है।

2. अगर आप अपने किसी काम को लगातार पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं परंतु आपका कार्य बनते-बनते बिगड़ जा रहा है तो आप ऐसी स्थिति में दिवाली पर यह टोटका आजमा कर देख सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि दिवाली की पूजा हमेशा उत्तर दिशा या फिर उत्तर-पूर्व दिशा में ही करना चाहिए। इसके साथ ही पूजन करते समय लाल या पीले रंग के वस्त्र पहनना चाहिए। मान्यता अनुसार, ऐसा करने से धन की देवी माता लक्ष्मी जी की विशेष कृपा मिलती है और बिगड़े हुए काम बहुत ही शीघ्र बनने लग जाते हैं।

3. अक्सर देखा गया है कि घर के अंदर किसी न किसी वजह से वाद-विवाद होता रहता है। परिवार के सदस्यों के बीच रिश्ते खराब हो जाते हैं। अगर ऐसी परेशानियां आपके साथ हो रही हैं तो ऐसे में आप दिवाली के दिन मिट्टी से बने दीपक में ही दीप जलाएं परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि दीयों की संख्या 11, 21 और 31 ही होनी चाहिए और आप दीपक में घी और लाल रंग की बाती का ही प्रयोग कीजिए। इस टोटके को करने से घर परिवार की सभी परेशानियां दूर होती हैं। अगर परिवार के सदस्यों में दूरियां बनी हुई हैं तो वह धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगी।

4. आप दिवाली के दिन नई झाड़ू जरूर खरीद कर लाएं और इससे पूरे घर की अच्छी तरह से साफ सफाई कर लीजिए। इसके बाद आप इस झाड़ू को ऐसी जगह पर रखें जहां किसी की नजर उस पर ना पड़े। ऐसा माना जाता है कि जब भी झाड़ू का काम ना हो तो उसे छिपा कर ही रखना चाहिए। अगर आप ऐसा करेंगे तो इससे माता लक्ष्मी जी आपसे प्रसन्न होंगी और उनकी कृपा से घर परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

5. जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, दीपावली का त्यौहार अमावस्या के दिन मनाया जाता है। इसी वजह से आप दीपावली के दिन पीपल के पेड़ पर जल जरुर चढ़ाएं। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से कुंडली में अगर शनि और कालसर्प दोष है तो वह खत्म हो जाता है। इसके अलावा आप देर रात पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जरूर जलाएं। परंतु आप इस बात का ध्यान रखें कि दीपक रखने के बाद चुपचाप आप अपने घर को वापस आ जाइए, पलटकर नहीं देखना चाहिए।

Related Articles

Back to top button