बॉलीवुड

जब नाना पाटेकर पर भड़क गए थे राजकुमार, कह दिया था “जाहिल”, पढ़े पूरा किस्सा, फिर क्या हुआ…?

बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता राजकुमार को भला कौन नहीं जानता। फिल्मी दुनिया में यह अपनी रौबीली आवाज के लिए जाने जाते हैं। भले ही राजकुमार अब हमारे बीच में नहीं रहे परंतु इनसे जुड़े हुए कई किस्से आज भी मशहूर हैं। उन्हीं किस्सों में से एक नाना पाटेकर और दिवंगत अभिनेता राजकुमार से जुड़ा हुआ है। जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं यह दोनों ही हिंदी सिनेमा के दिग्गज नाम हैं और दोनों ही अभिनेताओं ने हिंदी सिनेमा में बहुत ही शानदार काम किया है। यह इंडस्ट्री के सुपरस्टार कहे जाते हैं।

राजकुमार और नाना पाटेकर ने अपने बेहतरीन अभिनय से सभी दर्शकों का दिल जीत लिया है। इनकी कमाल की डायलॉग डिलीवरी दर्शकों को बहुत पसंद आती थी। इन दोनों ही अभिनेताओं के कई किस्से बॉलीवुड में काफी प्रसिद्ध हैं। दोनों अभिनेताओं को ही दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया जाता है लेकिन आपको बता दें कि एक फिल्म ऐसी थी जिसमें इन दोनों कलाकारों ने एक साथ काम करते हुए एक दूसरे से ज्यादा बातचीत नहीं की थी।

जी हां, नाना पाटेकर ने फिल्म की शूटिंग से पहले ही यह कह दिया था कि अगर राजकुमार ने ज्यादा जगह दखलंदाजी की तो वह सेट छोड़कर चले जाएंगे और उन्हें इस बात से कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा की फिल्म बने या फिर बीच में ही लटक जाए। बॉलीवुड इंडस्ट्री में इन दोनों ही कलाकारों के आपसी झगड़ों और मनमुटाव के कई किस्से मशहूर हैं, जो आज भी लोग सुनना पसंद करते हैं।

दरअसल, यही किस्सा तिरंगा फिल्म के दौरान का है। आप सभी लोगों ने तिरंगा फिल्म तो देखी ही होगी। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म के अंदर नाना पाटेकर और राजकुमार ने एक साथ काम किया था। साल 1993 में आई तिरंगा फिल्म देशभक्ति पर बनी है और दर्शकों द्वारा इस फिल्म को काफी पसंद किया गया था। इस फिल्म के डायलॉग आज भी लोगों के जुबां पर हैं परंतु शायद ही किसी को इस बात की जानकारी होगी कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान दिवंगत अभिनेता राजकुमार और नाना पाटेकर ने कभी भी सेट पर एक-दूसरे से बातचीत नहीं की थी।

राजकुमार और नाना पाटेकर के बीच ऐसी परिस्थिति हो गई थी कि राजकुमार ने नाना पाटेकर को “जाहिल” तक कह दिया था। वहीं नाना पाटेकर ने भी फिल्म मेकर्स को सेट छोड़ने की धमकी दे दी थी। नाना पाटेकर ने फिल्म मेकर्स को यह कहा था कि अगर उन्होंने ज्यादा दखल दिया तो वह सेट छोड़कर चले जाएंगे। एक इंटरव्यू के दौरान इस फिल्म के डायरेक्टर मेहुल कुमार ने इस फिल्म से जुड़ा हुआ यह किस्सा शेयर किया था।

मेहुल कुमार ने कहा था कि जब फिल्म में नाना पाटेकर को कास्ट किया गया तो इससे राजकुमार बिल्कुल भी खुश नजर नहीं आए थे। राजकुमार का मानना था कि नाना पाटेकर के सेट पर आने से अनुशासन भंग होगा। राजकुमार को पहले ही इस फिल्म के लिए साइन किया जा चुका था और बाद में नाना पाटेकर को साइन किया गया था। वहीं मेहुल कुमार इस फिल्म के अंदर नाना पाटेकर को लेने में हिचक भी रहे थे क्योंकि उनके दोस्तों का ऐसा मानना था कि अगर इन दोनों कलाकारों को फिल्म के अंदर एक साथ ले लिया गया तो फिल्म पूरी भी नहीं हो पाएगी यानी उनके मन में डर था कि कहीं फिल्म बीच में ही लटक ना जाए।

जब नाना पाटेकर का नाम इस फिल्म के लिए फाइनल कर लिया गया तो उसके बाद मेहुल कुमार ने राजकुमार को इस विषय में बताया था। तब राजकुमार साहब ने उस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि तुम ने उन्हें फाइनल कर दिया, सुना है वह बहुत जाहिल किस्म का शख्स है। वह सेट पर गालियां देता है। इस पर मेहुल ने उन्हें समझाने की कोशिश की कि ऐसा नहीं है। इसके बाद राजकुमार साहब ने उनसे पूछ लिया कि क्या नाना ने उनके बारे में कुछ कहा है? इस पर मेहुल कुमार ने उनको कहा कि बस इतना कहा है कि आप ज्यादा दखल ना दें।

मेहुल कुमार ने इंटरव्यू के दौरान यह बताया था कि यह दोनों कलाकार सेट पर कभी भी एक दूसरे से ठीक से बात भी नहीं किया करते थे। खैर, अब यह फिल्म बन गई और यह सुपरहिट भी साबित हुई है। दर्शको द्वारा इस फिल्म को काफी पसंद किया गया है।

Related Articles

Back to top button