बॉलीवुड

5000 करोड़ के मालिक होने के बावजूद अपने बच्चों में संपत्ति का बंटवारा नहीं कर पाएंगे सैफ अली खान

अपने 4 बच्चों को अपनी प्रॉपर्टी का हिस्सा नहीं बना सकते सैफ अली खान, जानिए वजह

बॉलीवुड के ‘नवाब’ कहे जाने वाले अभिनेता सैफ अली खान अक्सर अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। सैफ अली खान का नाम बॉलीवुड के सबसे रईस अभिनेताओं में शामिल है। न सिर्फ वह अपनी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं बल्कि वह एक नवाब खानदान से भी ताल्लुक रखते हैं जिसके चलते भी अक्सर सुर्खियों में रहते हैं।

saif ali khan

वैसे तो सैफ अली खान करोड़ों के मालिक हैं लेकिन वह इस संपत्ति को कभी भी अपने बच्चों के नाम नहीं कर सकते। जी हां…सैफ अली खान के पास इस संपत्ति का बंटवारा करने का हक नहीं है। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?

saif ali khan

बता दें, सैफ अली खान ने दो शादी की है। पहली शादी सैफ अली खान ने हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री अमृता सिंह से की थी। अमृता से सैफ अली खान को बेटी सारा अली खान और इब्राहिम खान है। इसके बाद सैफ अली खान ने बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा करीना कपूर से शादी की जिनसे उन्हें तैमूर अली खान और जेह अली खान हुए। यूं तो सैफ अली खान 5000 करोड़ की संपत्ति के नवाब माने जाते हैं लेकिन वह अपनी संपत्ति का किसी को हिस्सेदार नहीं बना सकते।

saif ali khan

दरअसल, सैफ अली खान की संपत्ति भारत सरकार के विवादास्पद शत्रु विवाद अधिनियम के अंतर्गत आती है जिसके चलते सैफ अली खान अपने चारों बच्चों को इस संपत्ति का मालिक नहीं बना सकते। शत्रु विवाद अधिनियम यानी कि इस एक्ट के तहत आने वाली संपत्ति का कोई उत्तराधिकारी नहीं होता और ना ही इस पर कोई मालिकाना हक़ जता सकता है।

यदि कोई शख्स इस संपत्ति पर अपना हक जताता है या अपने नाम संपत्ति करवाना चाहता है तो इसके लिए उसे कानूनी लड़ाई लड़नी होती है, तब कहीं जाकर वह संपत्ति का मालिक बनता है।

saif ali khan

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सैफ अली खान के परदादा हमीदुल्लाह खान ब्रिटिश शासन काल में नवाब थे। ऐसे में उनके पास करोड़ों की जायदाद थी। कहा जाता है कि परिवार में संपत्ति को लेकर कोई झगड़ा न हो इसलिए उन्होंने कभी भी संपत्ति को लेकर वसीयत नहीं बनाई। यही वजह है कि सैफ अली खान की पूरी संपत्ति विवादास्पद शत्रु विवाद अधिनियम में आती है।

सैफ अली खान अपनी लाइफ फिल्मों से कमाए गए पैसों के जरिए जीते हैं। वह अपनी फिल्मों के जरिए अच्छी खासी कमाई करते हैं। हालांकि सैफ अली खान अपने द्वारा कमाई गई संपत्ति का हिस्सा अपने बच्चों को दे सकते हैं।

saif ali khan

बता दें, सैफ अली खान ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म ‘परंपरा’ से की थी। उसके बाद वह फिल्म ‘आशिक आवारा’ में दिखाई दिए। इस फिल्म के जरिए सैफ अली खान को बड़ी सफलता हासिल हुई और उन्हें फिल्मफेयर की तरफ से सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का पुरस्कार भी दिया गया। इसके बाद उन्होंने ‘ये दिल्लगी’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। खास बात यह है कि सैफ अली खान की वे फिल्में ज्यादा सफल रही जो मल्टीस्टारर थी।

फिल्मों में काम करने के दौरान सैफ अली खान ने उस जमाने की मशहूर अभिनेत्री रही अमृता सिंह से शादी रचाई थी। इस कपल ने साल 1999 में शादी रचाई थी लेकिन 13 साल एक साथ रहने के बाद साल 2004 में इनका तलाक हो गया। सैफ अली खान से अमृता सिंह 12 साल बड़ी थी। अमृता के बाद सैफ अली खान ने बॉलीवुड के मशहूर अभिनेत्री करीना कपूर से शादी रचाई। खुद से 10 साल छोटी करीना कपूर के साथ सैफ ने साल 2012 में शादी की थी।

Related Articles

Back to top button