बॉलीवुड

ज़ीनत अमान के इस काम से प्रभावित होकर राजकपूर ने दिए थे सोने के सिक्के। जानिए पूरी कहानी…

'ब्यूटी क्वीन' ज़ीनत अमान को इस वज़ह से राज कपूर ने दिए थे सोने के सिक्के। जानिए क्या था पूरा क़िस्सा...

70 के दशक की मशहूर अदाकारा और ‘ब्यूटी क्वीन’ के नाम से फ़ेमस जीनत अमान (Zeenat Aman) किसी पहचान की मोहताज़ नहीं। उनकी अदाकारी जितनी सुर्खियों में रही। उतनी ही चर्चा उन्होंने कहीं न कहीं निजी जिंदगी में भी बटोरी। बता दें कि अपने दौर में जीनत अमान ने लगभग हर हीरो के साथ फ़िल्म इंडस्ट्री में काम किया और कई सुपरहिट फिल्में दी।

इसी फेहरिस्त में एक फ़िल्म थी, ‘सत्यम शिवम सुंदरम’। यह फ़िल्म सिनेप्रेमियों को जरूर याद होगी। बता दें कि शो मैन राज कपूर (Raj Kapoor) की इस फिल्म को लेकर कई तरह के किस्से बॉलीवुड के गलियारों में हैं, तो आइए आज हम आपको इसी फ़िल्म से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा बताते हैं…

बता दें कि राज कपूर बड़े दिलवाले फिल्ममेकर थे। अपनी फिल्मों की मेकिंग के दौरान पर्दे पर जान डालने के लिए वह अपनी पूरी जान लगा देते थे। ऐसे ही एक प्रोजेक्ट पर जब राज कपूर काम कर रहे थे उस वक्त उन्हें अपनी फिल्म की हिरोइन ढूढने से भी नहीं मिल पा रही थी।

राज कपूर शशि कपूर स्टारर फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ के लिए एक्ट्रेस खोज रहे थे। इस दौरान उन्होंने कई ऑडिशन भी लिए लेकिन स्क्रिप्ट के अंदर शब्दों में बिखरी ‘रूपा’ उन्हें किसी अदाकारा में नजर नहीं आई।

ऐसे में राज कपूर अपनी हिरोइन को ढूंढते-ढूंढते परेशान हो गए और कुछ वक्त के लिए थम गए थे। बता दें कि जहां राज कपूर अपने प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे, उसी वक्त वह एक अन्य फिल्म में भी काम कर रहे थे जिसमें जीनत अमान भी अदाकारी कर रही थीं- वकील बाबू। राज कपूर काफी मायूस थे और सेट पर बैठे थे।

यही बात उन्होंने जीनत अमान से शेयर की। जीनत अमान को राज कपूर की फिल्म का कॉन्सेप्ट बहुत अच्छा लगा। इस वुमन सेंट्रिक फिल्म के लिए राज कपूर जैसी रूपा चाहते थे उसे जीनत समझने की कोशिश कर रही थीं।

ऐसे में उस दिन शूट खत्म कर सभी कलाकार अपने-अपने घर चले गए। कुछ दिनों बाद जीनत अमान घागरा चोली पहन, सिर पर दुपट्टा लिए और एक तरफ का चेहरा ढक कर आरके स्टूडियो जा पहुंचीं। वहां राज कपूर के ऑफिस में जीनत को घुसने नहीं दिया गया। दरअसल, चौकीदार ने जीनत को पहचाना ही नहीं था।

तभी राज कपूर की गाड़ी बाहर से ऑफिस के अंदर आई और राज कपूर ने एक झलक घागरे चोली में खड़ी महिला को गेटकीपर से लड़ते देखा और उसके बाद राज कपूर तो ऊपर चले गए लेकिन उन्होंने चौकीदार को अपने पास बुलवाया और पूछा कि गेट पर कौन खड़ा है? इस पर चौकीदार ने कहा कि वह बोल रही है कि राज साहब से कहो ‘रूपा’ आई है। रूपा का नाम सुन राज कपूर ने कहा कि फौरन उसे अंदर भेजो!

जब ‘रूपा’ राज कपूर के ऑफिस में एंटर हुई तो राजकपूर उसे देखते ही रह गए। राज कपूर ने पूछा तुम कौन? तो जीनत ने बताया कि आप रूपा को ढूंढ रहे थे, लो आ गई रूपा। राज कपूर जब पहचान नहीं पाए तो जीनत को अपने चेहरे से पर्दा हटाना पड़ा। चेहरा देखा तो राज कपूर चौंक गए, रूपा का एक तरफ का चेहरा जला हुआ प्रतीत हो रहा था। इसके बाद जीनत ने खुलासा किया कि वह कौन हैं।

Zeenat Aman

वहीं बता दें कि जीनत का ये रूप देख कर राज कपूर हैरान रह गए थे। उन्होंने रूपा के रूप में जीनत को देख कर कहा कि तुमने मेरा दिल जीत लिया। ऐसे में राज कपूर ने जीनत को फिल्म में उसी वक्त कास्ट कर लिया। इतना ही नहीं राज कपूर जीनत को साइनिंग अमाउंट देना चाहते थे। लेकिन उनके पास उस वक्त पैसे नहीं थे, ऐसे में राज कपूर ने पास पड़े सोने के सिक्के जीनत के हाथों में थमा दिए।

Related Articles

Back to top button