विशेषस्वास्थ्य

डेंगू की अब खैर नहीं, इन घरेलू उपायों से जड़ से मिट जाएगी बीमारी, एक बार जरूर आजमाएं

डेंगू बुखार से घबराए नहीं, इन घरेलू नुस्खों को ट्राई करें, फटाफट ठीक हो जाएंगे

कोरोना महामारी के बाद देशभर में डेंगू का कहर बरस रहा है। आए दिन इसके कई मामले देखने और सुनने को मिल रहे हैं। ऐसे में ये बीमारी भी एक चिंता का विषय बन गई है। डेंगू (Dengue) एक तरह से फ्लू जैसी बीमारी ही होती है। यह बीमारी एडीज एजिप्टी (Aedes Aegypti) प्रजाति के मादा मच्छरों (Mosquitoes) के काटने से होती है। डेंगू के ज्यादातर मच्छर साफ और ठहरे पानी में पनपते हैं। इस बीमारी से बचने के लिए आपका मच्छरों से बचना बहुत जरूरी है।

डेंगू के मच्छरों से कैसे बचे?

डेंगू के मच्छरों से बचने के लिए अपने घर और आसपास के इलाके में कोई पानी एकत्रित न होने दे। घर में भी यदि कोई पानी है तो उसे ढककर रखें। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें। मच्छरों से बचाने वाली क्रीम हाथ, पैर में लगाकर रखें। फुल स्लीव वाले कपड़े पहने। रात को सोते समय ऑलआउट, गुड-नाइट जैसी चीजें ऑन कर के सोए।

डेंगू बुखार के लक्षण

डेंगू का बुखार होने पर जरा भी लापरवाही न बरतें। जितना जल्दी हो सके डॉक्टर को दिखाएं। इसे आम बुखार समझकर नजरअंदाज न करें। उल्टी आना, तेज सिरदर्द होना, मतली आना, चकत्ते आना, जोड़ों एवं मांसपेशियों में दर्द होना इत्यादि डेंगू बुखार के लक्षण (Symptoms of Dengue Fever) हैं।

समय पर इलाज न हो तो बढ़ता है खतरा

डॉक्टरों की माने तो डेंगू बुखार का सही समय पर इलाज न किया जाए तो इसके लक्षण और भी ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं। फिर मरीज को उल्टी में खून, लगातार उल्टी, मसूड़ों से खून आना, बेचैनी और पेट में तेज दर्द जैसी बड़ी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में बेहतर यही है कि आप इसके लक्षण दिखते से डॉक्टर के पास चले जाएं।

डेंगू के घरेलू उपाय

वैसे तो डेंगू होने पर आपको डॉक्टरी इलाज करना चाहिए। लेकिन उस इलाज के साथ-साथ आप कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। ये घरेलू नुस्खे आपको डेंगू से जल्दी ठीक होने में मदद करेंगे। हालांकि इनका इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर की राय जरूर लें।

पपीते के पत्ते

डेंगू बुखार के इलाज के लिए पपीते के पत्ते सबसे बेस्ट चीज होते हैं। आप इन पत्तों को पीसकर इनका दिन में दो बार सेवन करें। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। डेंगू में प्लेटलेट काउंट भी तेजी से गिरते हैं। ऐसे में पपीते के पत्ते इन लेटलेट काउंट को बढ़ाने का काम भी करते हैं।

नारियल पानी

डेंगू में उल्टी जैसे लक्षण भी देखने को अधिक मिलते हैं। यह उल्टी पानी की कमी की वजह से होती है। इस स्थिति में नारियल पानी बेस्ट होता है। इसे पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। साथ ही डेंगू से उबरने में भी मदद मिलती है।

मेथी के पत्ते

मेथी के पत्ते भी डेंगू में लाभकारी होते हैं। इन्हें आप रात भर पानी में भिगोकर रख दें। फिर अगले दिन सुबह इसे छानकर इसका पानी पी जाएं। मेथी के पत्ते एक शक्तिशाली दर्द निवारक होते हैं।

संतरे का जूस

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है। इसके सेवन से इम्युनिटी बढ़ती है। डेंगू में आपको इम्युनिटी बढ़ाने की सख्त जरूरत होती है। ऐसे में इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होता है। इम्युनिटी मजबूत करने के साथ-साथ ये आपको हाइड्रेटेड भी रखता है।

Related Articles

Back to top button