विशेष

बॉलीवुड के चाइल्ड आर्टिस्ट जिन्होंने बचपन में हासिल कर लिया था स्टारडम, अब जी रहे गुमनामी की जिंदगी

बॉलीवुड की दुनिया में ऐसे कई चाइल्ड आर्टिस्ट है जिन्होंने अपनी शानदार अदाकारी से हर किसी का दिल जीता। जो बड़े कलाकार होकर भी नाम नहीं कमा पाते हैं वहीं इन बच्चों ने अपनी एक्टिंग के जरिए कई दिनों तक हिंदी सिनेमा में राज किया। कुछ चाइल्ड आर्टिस्ट तो समय के अनुसार मशहूर हो गए तो कुछ गुमनामी की जिंदगी जीने लगे।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही चाइल्ड आर्टिस्ट के बारे जो एक समय पर तो बॉलीवुड की फिल्में की रौनक हुआ करते थे लेकिन आज ये फ़िल्मी दुनिया में एक्टिव नहीं है। आइए जानते हैं कौन हैं यह बाल कलाकार?

दर्शील सफारी

darsheel safary

साल 2007 में आई आमिर खान की सुपरहिट फिल्म ‘तारे जमीन पर’ में दर्शील सफारी ने एक मुख्य किरदार निभाया था। इस फिल्म के जरिए उन्होंने लाखों लोगों का दिल जीत लिया था। इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने फिल्म में इतनी शानदार एक्टिंग की थी कि उन्हें कई ऑफर मिलने लगे थे।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Darsheel Safary (@dsafary)

लेकिन इस दौरान तक दर्शील सफारी की पढ़ाई अधूरी थी, ऐसे में उन्होंने अभिनय दुनिया से दूरी बना ली और पढ़ाई में जुट गए। लेकिन अब आलम ये है कि, 23 साल के हो चुके दर्शील सफारी को अब तक किसी भी सीरियल या फिल्म में नहीं देखा गया है।

परजान दस्तूर

parzaan dastur

बॉलीवुड सिनेमा की सबसे सुपरहिट फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ में एक छोटे से बच्चा जो हमेशा तारा गिनता रहता है उसे काफी पापुलैरिटी मिली थी। जी हां… हम बात कर रहे हैं परजान की जिन्हें खूब पसंद किया गया था। साल 2010 में रिलीज हुई फिल्म ‘ब्रेक के बाद में परजान दस्तूर को आखरी बार देखा गया था। इसके बाद वह साल 2017 में एक शॉर्ट फिल्म में भी नजर आए थे। अब ये इतने बड़े हो गए कि, इन्होंने शादी रचा ली है।

आराधना श्रीवास्तव

aradhana srivastav

आराधना श्रीवास्तव ने बहुत छोटी सी उम्र में ही बॉलीवुड दुनिया में अपनी खास पहचान बना ली थी। फिल्म ‘मासूम’ में आराधना ने मिनी का रोल अदा किया था, वहीं फिल्म के गाने ‘लकड़ी की काठी काठी का घोड़ा..’ में उनकी शानदार अदाकारी देखी गई थी। हालांकि वह इस फिल्म के बाद में कभी नजर नहीं आई।

आयशा कपूर

ayesha kapoor

दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म ‘ब्लैक’ में नजर आई आयशा कपूर ने इस फिल्म से एक अमिट छाप छोड़ी। इतना ही नहीं बल्कि आयशा को इस फिल्म के लिए बेस्ट सर्पोटिंग एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिला था‌। इसके बाद वह साल 2009 में रिलीज हुई फिल्म ‘सिकंदर’ में दिखाई दी थी। फिर उन्होंने अभिनय की दुनिया से दूरी बना ली और अब वह एक हेल्थ एक्सपर्ट के तौर पर काम कर रही है।

जुगल हंसराज

jugal hansraj

फिल्म ‘मासूम’ चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में नजर आए जुगल हंसराज ने भी बचपन के दिनों में काफी लोकप्रियता हासिल की थी लेकिन वह बड़े होने के बाद इतनी पॉपुलरिटी नहीं कमा पाए। ‌फिलहाल वह फिल्मी दुनिया से दूर है और बिजनेस कर रहे हैं।

आदित्य कपाड़िया

aditya kapadia

आदित्य कपाड़िया ने भी बाकी कलाकार की तरह कई फिल्मों में काम किया था लेकिन जैसे-जैसे बड़े होते गए उन्होंने फिल्मी दुनिया से दूरी बना ली। आदित्य कपाड़िया ने टीवी सीरियल शकलाका बूम बूम में झुमरू का किरदार निभाया था तो वहीं अक्षय कुमार की सुपरहिट फिल्म ‘जानवर’ में भी अक्षय के बेटे के रूप में नजर आए थे।

तन्वी हेगडे

tanvi hegde

टीवी के सबसे पॉपुलर शो ‘सोनपरी’ में फ्रूटी के किरदार में नजर आई तन्वी हेगड़े ने घर-घर में अपनी पहचान बना ली थी। महज 3 साल की उम्र में ही एक्टिंग शुरू करने वाली तन्वी हेगड़े ने बचपन में एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया था, लेकिन धीरे-धीरे वह एक्टिंग की दुनिया से दूर हो गई।

Related Articles

Back to top button