बॉलीवुड

जब मौसमी चटर्जी को प्रेग्नेंसी में करना पड़ा था रेप सीन, सेट पर ही शुरू हो गई थी ब्लीडिंग

हिंदी सिनेमा की जानी-मानी अदाकारा मौसमी चटर्जी ने अपनी प्यारी सी मुस्कुराहट और शानदार अदाकारी से कई लोगों के दिलों पर राज किया। मौसमी चटर्जी ने अपने करियर में संजीव कुमार, अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, ऋषि कपूर, धर्मेंद्र जैसे लगभग हर बड़े अभिनेता के साथ काम किया और उनकी जोड़ी हर किसी के साथ पसंद की गई। दिलचस्प बात यह है कि मौसमी चटर्जी ने अपने करियर की शुरुआत शादी के बाद की और वह स्टारडम हासिल करने में भी कामयाब रही।

moushumi chatterjee

26 अप्रैल 1948 को कोलकाता में जन्मी मौसमी चटर्जी अपने किरदार के साथ बखूबी न्याय करती थी और उन्होंने हिंदी सिनेमा में सबसे ज्यादा ‘भाभी’ के किरदार निभाए जिन्हें खूब पसंद किए गए। एक इंटरव्यू के दौरान मौसमी चटर्जी ने खुलासा किया था कि जब वह प्रेग्नेंट थी तब भी उन्होंने रेप सीन दिया था और जिसके चलते उन्हें थोड़ी मुश्किल हुई थी। हालांकि उन्होंने बखूबी इस सीन को किया था। आइए जानते हैं मौसमी चटर्जी के जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें..

moushumi chatterjee

दसवीं क्लास में हो गई थी मौसमी चटर्जी की शादी
हिंदी सिनेमा में अपनी एक अमिट छाप छोड़ने वाली मौसमी चटर्जी केवल 10th क्लास में थी तभी उनकी शादी हो गई थी। शादी के बाद ही उन्होंने बॉलीवुड दुनिया की तरफ रुख किया और अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहीं। बता दें, मौसमी चटर्जी का असली नाम इंदिरा चटर्जी है, लेकिन बंगाली फिल्म के डायरेक्टर तरुण मजूमदार ने उनका नाम मौसमी रख दिया जिसके बाद वह इसी नाम से पॉपुलर हुई।

moushumi chatterjee

16 साल की उम्र में की करियर की शुरुआत
बता दें, मौसमी चटर्जी जब 16 साल की थी तब उन्होंने एक्टिंग की शुरुआत की थी। उन्होंने पहली बार फिल्म ‘अनुराग’ में काम किया था। इसके बाद उन्होंने ‘फूल खिले हैं गुलशन-गुलशन’, ‘स्वर्ग नर्क’, ‘प्रेम बंधन’, ‘बेनाम’, ‘वक्त की आवाज’, ‘वतन के रखवाले’, ‘मंजिल’, ‘सबसे बड़ा रुपैया’, ‘उम्रकैद’, ‘कच्चे धागे’ और ‘बालिका वधू’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया।

moushumi chatterjee

जब रेप सीन के दौरान प्रेग्नेंट थीं मौसमी
बता दे, मौसमी चटर्जी ने 1972 में आई फिल्म ‘रोटी कपड़ा और मकान’ में काम किया था जिसमें उनकी एक्टिंग को खूब पसंद किया गया। इसी फिल्म में एक रेप सीन भी फिल्माया गया था जब वह प्रेग्नेंट थी। एक इंटरव्यू के दौरान मौसमी ने बताया था कि, “मैंने 1972 में आई फिल्म रोटी कपड़ा और मकान की शूटिंग प्रेंग्नेसी के दौरान की थी। फिल्म में मेरा रेप सीन और इसकी शूटिंग के दौरान मैं कापी घबरा गई थी।”

इसके बाद एक्ट्रेस ने बताया कि, “फिल्म में रेप सीन की शूटिंग के दौरान मेरे ऊपर बहुत ज्यादा आटा गिर गया था और अपनी हालत देखकर मैं फूट-फूटकर रोने लगी थी। शूट के दौरान में प्रेग्नेंट थी और अचानक नीचे गिर गई थी, जिससे ब्लिडिंग शुरू हो गई थी। मुझे आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया था। मेरी किस्मत अच्छी थी कि मेरे बच्चे को कुछ नहीं हुआ था।”

moushumi chatterjee

मौसमी रोने के लिए कभी नहीं लगाती थी ग्लिसरीन
बता दें, मौसमी चटर्जी हिंदी सिनेमा की उन अभिनेत्रियों में से एक हैं जिन्हें रोने वाले सीन के लिए कभी भी ग्लिसरीन की जरूरत नहीं पड़ती थी। जी हां..उन्होंने खुद इस बात का जिक्र करते हुए एक इंटरव्यू में बताया था कि, “जब किसी सीन में मुझे रोना होता था तो मैं सोचती थी कि ये मेरे साथ सच में हो रहा है और मैं रो पड़ती थी।”

Related Articles

Back to top button