समाचार

कर्नाटक में भिखारी की अंतिम यात्रा में उमड़ा लोगों का हुजूम, जानिए क्या थी वजह

आपने अभी तक किसी नेता, अभिनेता या फिर किसी बड़ी हस्तियों की अंतिम यात्रा में हजारों लोगों की भीड़ के मामले देखे होंगे। लेकिन कर्नाटक के विजय नगर जिले में एक भिखारी की अंतिम यात्रा हर तरफ चर्चा का विषय बनी हुई है। दरअसल, विजय नगर जिले के हड़गली में एक भिखारी की मौत हो गई जिसकी अंतिम यात्रा में सैकड़ों लोग शामिल हुए और हजारों लोगों ने दुख जताया।

जी हां.. भीख मांग कर गुजारा करने वाले व्यक्ति की अंतिम यात्रा में हजारों लोग शामिल हुए जिसे देखकर लोग दंग रह गए। खास बात यह है कि, ये भीड़ कोई लालच देकर नहीं बुलाई गई है और ना ही किसी के डर से ये लोग इकट्ठा हुए थे। कहा जा रहा है कि मरने वाले भिखारी ने लोगों के दिलों में खास जगह बनाई थी जिसके चलते कई लोग उनकी अंतिम यात्रा में शामिल हुए।


बता दें, 12 नवंबर को 45 साल के मानसिक रूप से विक्षिप्त भिखारी बसवा उर्फ ‘हुचा बस्या’ की दुर्घटना में मौत हो गई। रिपोर्ट की माने तो बसवा को बस ने टक्कर मार दी थी जिसके बाद उसे आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया, लेकिन चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। अंतिम यात्रा के दौरान शहर भर में जुलूस निकाला गया, साथ ही मुख्य सड़कों पर बैंड बाजा द्वारा शव का स्वागत किया। ऐसे में हर कोई आश्चर्यचकित है कि आखिर एक भिखारी की मौत पर इतना हो हुजूम कैसे उमड़ पड़ा।

huchcha basya beggar

कहा जाता है कि, बसवा भीख में सिर्फ 1 रुपया ही लेता था और इसके बदले लोगों को करोड़ों की दुआ देता था। इतना ही नहीं बल्कि लोगों का कहना है कि कहीं लोग उनसे हाथ जोड़कर आग्रह करते थे और उन्हें अपने घर पर भीख लेने के लिए बुलाते थे। लोगों का मानना था कि बसवा अगर किसी गली से गुजर जाए तो उस गली में रहने वालों की किस्मत खुल जाती थी।

इतना ही नहीं बल्कि लोग इस भिखारी को अपने लिए गुडलक मानते थे। 47 साल के बसवा ने कभी भी एक रुपए से अधिक की मांग नहीं की और यही वजह थी कि उन्होंने अपने इस अंदाज से लाखों लोगों के दिलों में जगह बनाई थी।


इतना ही नहीं बल्कि बसवा पूर्व उप मुख्यमंत्री दिवंगत सांसद प्रकाश और पूर्व मंत्री परमेश्वर नाइक को भी पहचानता था और राजनीति के बारे में भी अपने विचार रखता था। जैसे ही लोगों को बसवा की मौत की खबर मिली तो हर किसी को बड़ा झटका लगा। वहीं सोशल मीडिया पर भी लोग उनकी आत्मा की शांति की प्रार्थना कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button