मनोरंजन

सगे भाई के साथ रोमांस कर लाइमलाइट में आईं थीं ये एक्ट्रेस, खूब मचा था बवाल

दुनिया में सबसे खूबसूरत रिश्ता भाई-बहन का होता है। इस रिश्ते में गरिमा और सामाजिक सौंदर्य देखने को मिलता है। वही भाई-बहन जैसा बेजोड़ रिश्ता भारत में देखने को मिलता है वैसा रिश्ता पूरी दुनिया में कहीं और देखने को कम ही मिलता है। लेकिन यदि भाई बहन एक दूसरे के साथ रोमांस करे तो फिर यह बात लोगों को हजम नहीं होती है। इतना ही नहीं बल्कि इस तरह के रिश्ते को लेकर कई तरह के सवाल उठाए जाते हैं।

कुछ ऐसा ही हुआ था हिंदी सिनेमा की मशहूर अदाकारा मीनू मुमताज के साथ जब उन्होंने अपने भाई और अभिनेता मोहम्मद के साथ ऑनस्क्रीन रोमांस किया था। जब इन्होंने एक दूसरे के साथ रोमांस किया था तो बहुत हंगामा हुआ था। बता दे 26 अप्रैल 1942 को पैदा हुई मीनू मुमताज का आज 80वां जन्म दिवस है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें..

meenu mumtaz

फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ था महमूद अली का पूरा परिवार

बता दें, महमूद अली भारतीय सिनेमा के मशहूर निर्देशक, हास्य कलाकार और अभिनेता थे जिन्होंने कई फिल्मों में काम किया था। वही उनका पूरा परिवार भी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ था। ऐसे में उनकी बहन मीनू मुमताज ने भी बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया। मीनू ने अपने करियर की शुरुआत 1950 में की थी और 1960 के दशक तक उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया।

meenu mumtaz

डांसर के रूप में की थी अपने करियर की शुरुआत

बता दें, अभिनेत्री मीनू मुमताज ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘घर घर में दिवाली’ से की थी। यह फिल्म साल 1955 को रिलीज हुई थी जिसमें उन्होंने गांव में रहने वाली एक डांसर की भूमिका निभाई थी।

meenu mumtaz

इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘सखी हातिम’ में काम किया। इसके बाद उन्हें ‘ब्लैक कैट’ फिल्म में देखा गया। इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया जिसमें ‘साहिब बीवी और गुलाम’, ‘चौधविन का चांद’, ‘कागज के फूल’, ‘ताजमहल’ और ‘ग़ज़ल’ जैसी कई सुपरहिट फ़िल्में शामिल है।

मीनू मुमताज ने अपने भाई के साथ किया था रोमांस

मीनू मुमताज का नाम उस दौरान काफी सुर्खियों में रहा जब उन्होंने ‘हावड़ा ब्रिज’ फिल्म में काम किया। यह फिल्म साल 1958 में रिलीज हुई थी जिसके कारण काफी बवाल मचा था। दरअसल, मीनू ने अपने भाई के साथ इस फिल्मों में रोमांस किया था।

meenu mumtaz

ऐसे में लोग बुरी तरह भड़क गए थे क्योंकि उस दौरान सिनेमा को लेकर लोगों का एक अलग ही नजरिया था और वही भाई बहन के रिश्ते को जब सुनहरे पर्दे पर इस तरह से फिल्माया गया तो लोगों में गुस्सा भड़क उठा और मीनू मुमताज को कई काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा।

शादी के बाद फ़िल्मी दुनिया से दूर हो गई थी मीनू मुमताज

बता दें, मीनू मुमताज ने 12 जून 1963 को फिल्म निर्देशक एस अली अकबर के साथ शादी रचा ली और फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया। वह अपनी शादीशुदा जिंदगी इंजॉय कर रही थी तभी उन्हें अचानक पता चला कि वह ट्यूमर की बीमारी से ग्रसित है।

meenu mumtaz

हालांकि इस दौरान वह ठीक हो गई थी, फिर कनाडा में जा बसी। लेकिन 23 अक्टूबर 2021 को वह दुनिया को अलविदा कह गई। रिपोर्ट की मानें तो मीनू मुमताज को कैंसर हो गया था जिसके बाद उनका निधन हो गया।

Related Articles

Back to top button