बॉलीवुड

500 फाइट में अपराजय रहे थे दारा सिंह, 200 किलो के किंग कॉन्ग को उठा फेंका था, देखें वीडियो

बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर दारा सिंह (Dara Singh) की आज बर्थ एनिवर्सरी है. दारा सिंह का जन्म 19 नवंबर 1928 अमृतसर में हुआ था. दारा सिंह (Dara Singh Birth Anniversary) को बचपन से ही कुश्ती लड़ने का बहुत शौक था. उनका पूरा नाम दारा सिंह रंधावा (Dara Singh Randhawa ) था. मगर वह पूरी दुनिया में दारा सिंह के नाम से ही पॉपुलर हुए. दारा सिंह अपनी एक्टिंग के साथ-साथ रेसलिंग के लिए भी खूब याद किए जाते हैं.

dara singh

दारा सिंह के पिता का नाम सूरत सिंह रंधावा और मां का नाम बलवंत कौर था. ख़बरों की माने तो दारा सिंह के दादा चाहते थे किए वह पढ़ाई न करे, बल्कि खेतों में काम करे. क्योंकि वह अपने भाईयों में बड़े थे. दारा सिंह की शादी भी कम उम्र में ही हो गई, जब वो सिर्फ 17 साल के थे तो एक बच्चे के पिता बन गए. दारा सिंह ने दो शादिया की है.

दारा सिंग और किंग कॉन्ग (King Kong) के बीच फाइट को हमेशा याद किया जाता है. यह कुश्ती प्रतियोगिताओं के इतिहास में सबसे रोमांचक मुकाबलों में से एक है. इस मैच में दारा सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के लगभग 200 किग्रा के किंग कॉन्ग को हरा दिया था. दारा सिंह ने किंग को एक झटके में अपने सिर से ऊपर उठा लिया और घुमा कर फेंक दिया. उस समय वहां मौजूद सभी दर्शकों की आंखे खुली की खुली रह गई थीं.

dara singh

दारा सिंह (Dara Singh) और किंग कॉन्ग (King Kong) के बीच हुई इस रोमांचक फाइट का वीडियो आज भी यू ट्यूब पर देखा जा सकता है. आज उनके जन्मदिन के अवसर पर यह वीडियो एक बार फिर तेज़ी से वायरल हो रहा है. आपको बता दें कि, दारा सिंह ने लगभग 500 पेशेवर मुकाबलों में हिस्सा लिया और सभी में वह जीते थे. उन्हें कभी कोई नहीं हरा पाया था.

दारा सिंह ने कई नामी गिरामी रेसलरों के साथ मैच खेला था, जिनमें कनाडा के जॉर्ज गोर्डिएन्को और न्यूजीलैंड के जॉन डेसिल्वा जैसे बड़े नाम शामिल हैं.

dara singh

उन्होंने साल 1959 में पूर्व विश्व चैम्पियन जॉर्ज गोर्डिएन्को को पराजित कर कॉमनवेल्थ की विश्व चैम्पियनशिप जीती थी. फिर वर्ष1968 में फ्रीस्टाइल कुश्ती के विश्व चैम्पियन बने. दारा सिंह ने 55 साल की उम्र तक पहलवानी की, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड रहा. दारा सिंह (Dara Singh) को उनके कुश्ती कौशल के लिए ‘रुस्तम-ए-पंजाब’ और ‘रुस्तम-ए-हिंद’ का खिताब दिया गया था.

dara singh

दारा सिंह ने 50 के दशक में फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था. उन्हें ‘किंग कॉन्ग’ और ‘फौलाद’ जैसी फिल्मों में काम करने के लिए जाना जाता है. दारा सिंह, रामानंद सागर की ‘रामायण’ में भगवान हनुमान का रोल निभाकर घर-घर में मशहूर हुए थे. अपने फ़िल्मी करियर में दारा सिंह ने कई फिल्मों में अभिनय किया इन फिल्मों में ‘फर्ज’, ‘कल हो ना हो’, ‘मर्द’ और ‘चम्‍बल की रानी’ प्रमुख हैं.

कहा जाता है कि जब दारा सिंह फिल्मों में बतौर लीड एक्टर काम करते थे, तो अभिनेत्रियां उनके साथ काम करने से घबराती थीं. इसके पीछे की वजह थी कि वो भारी-भरकम शरीर के मालिक थे. दारा सिंह का निधन 12 जुलाई 2012 को हुआ था.

Related Articles

Back to top button