बॉलीवुड

इन फिल्मों ने बिगाड़ कर रख दी थी फैंस की दिवाली, अक्षय-सलमान समेत इन स्टार्स का हुआ बंटाढार

भारत में दिवाली के त्यौहार की सबसे ज्यादा धूम रहती है. यूं तो दिवाली का त्यौहार दुनियाभर में मनाया जाता है, हालांकि भारत का यह सबसे बड़ा त्यौहार है. आम लोगों के साथ ही बॉलीवुड की दुनिया के लिए भी दिवाली का महापर्व बेहद ख़ास होता है. दिवाली का समय बॉक्स ऑफिस के लिए काफी ख़ास माना जाता है. बॉलीवुड की कई ऐसी सफल फिल्में रही है, जी दिवाली पर रिलीज हुई और छप्पड़ फाड़ कमाई कर डाली. लेकिन कुछ फ़िल्में ऐसी भी रही है, जिन्होंने दिवाली के मौके पर रिलीज होकर फैंस का पूरा मजा ही किरकिरा कर दिया. तो आइए जानते है ऐसी ही 7 फिल्मों के बारे में…

सांवरिया…

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता रहे ऋषि कपूर और दमदार अभिनेता अनिल कपूर के बच्चों के लिए यह फिल्म बेहद ख़ास थी, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर आने तक के लिए ही. फिल्म सांवरिया से ऋषि कपूर के बेटे रणबीर कपूर और अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर ने हिंदी सिनेमा में आगाज किया था. लेकिन दोनों के करियर की यह पहली फिल्म दर्शकों ने सिरे से खारिज कर दी. मशहूर निर्माता-निर्देशक संजया लीला भंसाली की यह फिल्म 2007 में दिवाली के मौके पर रिलीज हुई थी.

ब्लू…

‘बॉलीवुड के खिलाड़ी’ यानी कि अक्षय कुमार, ‘बॉलीवुड के बाबा’ यानी कि संजय दत्त, अभिनेता जायेद खान और खूबसूरत एक्ट्रेस कटरीना कैफ जैसे दमदार कलाकारों से सजी यह फिल्म साल 2009 की दिवाली के मौके पर आई थी. एंथोनी डिसूजा के निर्देशन में तैयार हुई फिल्म ब्लू दर्शकों की दिवाली बिगाड़ने में कामयाब रही थी.

मैं और मिसेज खन्ना…

 

इस फिल्म ने साल 2009 की दिवाली पर असफलता का स्वाद चखा था. दर्शकों को यह फिल्म बिलकुल पसंद नहीं आई. मैं और मिसेज खन्ना में सलमान खान, उनके छोटे भाई सोहेल खान और एक्ट्रेस करीना कपूर ने अहम किरदार अदा किया था. वहीं इसका निर्देशन प्रेम राज ने किया था.

जान-ए-मन…

इस फिल्म में हिंदी सिनेमा के दो दिग्गज़ कलाकार सुपरस्टार अक्षय कुमार और अभिनेता सलमान खान एक साथ देखने को मिले थे. वहीं प्रीति जिंटा की एंट्री से फिल्म और ख़ास हो गई थी, लेकिन जब फिल्म बॉक्स ऑफिस पर आई तो उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई. बता दें कि फिल्म जान-ए-मन 2006 की दिवाली पर रिलीज आई थी. फिल्म शिरीष कुंदर के निर्देशन में तैयार हुई थी.

मिशन कश्मीर…

ऋतिक रोशन, संजय दत्त और प्रीति जिंटा जैसे बड़े स्टार्स से सजी यह फिल्म साल 2000 में दिवाली के मौके पर रिलीज हुई थी. विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में बनी यह फिल्म बॉस ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी थी. बड़ी स्टारकास्ट होने के बावजूद मिशन कश्मीर खाली हाथ रह गई थी.

एक्शन रिप्ले…

सुपरस्टार अक्षय कुमार की इस फिल्म को मिली-जुली प्रतिक्रया मिली, लेकिन अंत में फिल्म के हिस्से असफलता ही लगी. एक्शन रिप्ले 2010 में दिवाली के मौके पर रिलीज हुई थी. फिल्म में अक्षय कुमार के साथ अहम रोल में ऐश्वर्या राय बच्चन और आदित्य रॉय कपूर भी नजर आए थे. इस फिल्म को विपुल अमृतलाल शाह ने अपने निर्देशन में तैयार किया था.

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान…

इस फिल्म को भला कैसे भूलाया जा सकता है. ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन, सुपरस्टार आमिर खान और खूबसूरत एवं दमदार अदाकारा कैटरीना कैफ जैसे सितारों से सजी इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर फैंस का पूरा मजा किरकिरा कर दिया था. रिलीज से पहले फिल्म की जोर-शोर से चर्चा हुई थी. दर्शक अमिताभ बच्चन और आमिर खान को एक साथ देखने के लिए बेताब थे, हालांकि फ़िल्म के पर्दे पर आने के बाद दर्शकों के सारे अरमान ठंडे हो गए. 2018 में दिवाली के मौके पर आई फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान अपना बजट भी नहीं निकाल पाई थी. बता दें कि यह पहला मौका था जब अमिताभ बच्चन और आमिर खान किसी फ़िल्म में साथ देखने को मिले थे.

Related Articles

Back to top button