बॉलीवुड

ये हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री की वो अभिनेत्रियां जिन्होंने ‘विलेन’ बनकर लोगों की जिदंगी में लगाई आग

फिल्मी दुनिया में जिस तरह हीरो-हीरोइन का एक अहम किरदार होता है, ठीक उसी प्रकार विलेन की भूमिका भी अहम होती है। बिना विलेन के हीरो की भूमिका भी ठीक प्रकार से उभर कर सामने नहीं आती, क्योंकि अच्छाई के लिए बुराई का होना भी जरूरी है। ऐसे में आप कह सकते हैं कि फिल्म में विलेन का एक ऐसा चरित्र रहता है जो अपनी दुष्टता, चालाकी, क्रूरता और धोखेबाजी से कहानी में एक नया मोड़ लेकर आता है।

lalita pawar

जहां प्रेम चोपड़ा, अमरीश पुरी, गुलशन ग्रोवर ने विलेन के किरदार से अपनी एक अमिट छाप छोड़ी तो वही फीमेल कलाकार भी इस मामले में कम नहीं रही। जी हां..अरुणा ईरानी, ललिता पवार और बिंदु जैसी कई अभिनेत्रियों ने नेगेटिव किरदार निभाए और उन्हें इन किरदारों के माध्यम से काफी सफलता हाथ लगी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं बॉलीवुड दुनिया से जुड़ी कुछ ऐसी अदाकाराओं के बारे में जिन्होंने विलेन के किरदार से अपने आप को हमेशा के लिए अमर कर लिया। आइए जानते हैं कौन है ये अभिनेत्रियां?

बिंदु

vamp bollywood

70 और 80 के दशक में अपनी शानदार एक्टिंग से लोगों के बीच अपनी खास जगह बनाने वाली मशहूर अभिनेत्री बिंदु ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। बिंदु ने किसी फिल्म में सास का किरदार निभाया तो कभी वह ननद के किरदार में नजर आई। बिंदु जी का किरदार कुछ इस तरह होता था कि वह बनी बनाई बातों में जहर घोलने का काम किया करती थी। बता दें, बिंदु हिंदी सिनेमा की एक मशहूर अदाकारा है और वह एक खूबसूरत कैबरे डांसर भी है।

अरुणा ईरानी

अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए पहचाने जाने वाली अरुणा ईरानी ने अपने करियर में करीब 500 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। अरुणा ईरानी ने कभी मां के किरदार से लोगों के दिलों में जगह बनाई तो कभी वह विलेन के किरदार से अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रही।

vamp bollywood

उस दौर में अरुणा ईरानी सबसे खतरनाक विलेन के रूप में पहचानी जाती थी और उन्होंने हर किरदार को बहुत ही बखूबी अंदाज से पर्दे पर उतारा।

ललिता पवार

बता दें, ललिता पवार ने साल 1928 में रिलीज हुई फिल्म ‘राजा हरिशचंद्र’ में पहली बार काम किया था। इसके बाद उन्होंने अपने करियर में कई किरदार निभाए लेकिन वह सबसे ज्यादा विलेन के किरदार से मशहूर हुई। इसके अलावा ललिता पवार ने लोकप्रिय धारावाहिक ‘रामायण’ में मथुरा का किरदार निभाया था जिससे उन्हें काफी पॉपुलरलिटी हासिल हुई थी।

रोहिणी हट्टंगड़ी

lalita pawar

रोहिणी हट्टंगड़ी का नाम भी विलेन की लिस्ट में शामिल है। उन्होंने भी अपने करियर में कई विलेन के किरदार निभाए। इसके अलावा उन्हें मां के रोल में भी खूब पसंद किया गया। बता दे रोहिणी ने अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘अग्निपथ’ में उनकी मां का किरदार निभाया था। इसके अलावा उन्हें फिल्म ‘महात्मा गांधी’ में गांधी जी की पत्नी कस्तूरबा के किरदार के लिए भी जाना जाता है।

नादिरा

lalita pawar

‘पाकीजा’ जैसी फिल्मों से मशहूर हुई अभिनेत्री नादिरा ने भी अपने करियर में कई विलेन के किरदार निभाए। कहा जाता है कि नादिरा इतनी खूबसूरत तरीके से अपने किरदार को निभाते थी कि कई लोग उन्हें असल जिंदगी में भी विलन के रूप में देखने लगे थे। नादिरा ने अपने करियर में हिंदी सिनेमा की एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों में काम किया।

Related Articles

Back to top button