अजब ग़जब

गजब! आप फ्लाइट नहीं बल्कि ट्रेन से भी जा सकते हैं सिंगापुर, वो भी बिना वीजा-पासपोर्ट के

सिंगापुर जाने का है मन, तो भारतीय रेल से कीजिए यहां की यात्रा, वीजा-पासपोर्ट की भी जरूरत नहीं

सिंगापुर जिसका नाम सुनते ही मन में लड्डू फूटने लगते हैं। खूबसूरत नजारों वाले टूरिस्ट स्पॉट, चमचमाती हुई सड़कें और कई भी कई चीजों के लिए मशहूर इस देश में घूमने जाना हर व्यक्ति का सपना होता है। लेकिन जब भी यहां घूमने की बात आती है तो वीजा-पासपोर्ट जैसी कई अड़चनें सामने आ जाती है और फिर सिंगापुर का टूर प्लान कैंसिल हो जाता है।

ट्रेन से जाइये सिंगापुर वो भी बिना वीजा-पासपोर्ट के

अगर आप भी ‘सिंगापुर’ जाना चाहते हैं तो आपको वीजा-पासपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही आप ट्रेन से भी सिंगापुर जा सकते हैं। जी हां… ये पढ़कर आपको अगर ऐसा लग रहा है कि आपने कुछ गलत पढ़ लिया है तो ऐसा बिलकुल नहीं है। आपने बिलकुल सही पढ़ा है जनाब। अब आप सिंगापुर ट्रेन से भी जा सकते हैं और वो भी बिना किसी वीजा-पासपोर्ट के। तो आइए जानते हैं कैसे।

ये है भारत का सिंगापुर

हम विदेशी सिंगापुर नहीं बल्कि भारत में स्थित सिंगापुर के बारे में बात कर रहे हैं। जी हां… भारत में सिंगापुर नामक एक जगह है और यहां आप इंडियन रेलवे की मदद से ट्रेन से भी जा सकते हैं। यहां जाने के लिए आपको वीजा-पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी। हम बात कर रहे हैं सिंगापुर रोड स्टेशन के बारे में, जो ओडिशा में पड़ता है।

ये ट्रेने जाती हैं सिंगापुर

ओडिशा राज्य में स्थित यह सिंगापुर रेलवे भारत में ऐसे में जाहिर है कि यहां जाने के लिए आपको वीजा-पासपोर्ट की जरूरत नहीं है। इंडियन रेलवे में इस स्टेशन का कोड नाम ‘SPRD/Singapur Road’ है। यहां से बिलासपुर तिरुपति एक्सप्रेस, समता एक्सप्रेस, हीराखंड एक्सप्रेस समेत 25 से ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं। इन ट्रेनों से गुजरते समय आपको यह स्टेशन जरूर दिखेगा।

भारत के कुछ अजीबोगरीब रेलवे स्टेशन के नाम

उम्मीद है ‘सिंगापुर रोड स्टेशन’ के बारे में जानकर आपको पता चल ही गया होगा कि हम विदेश में स्थित सिंगापुर की बात नहीं कर रहे थे। ना सिर्फ सिंगापुर बल्कि भारत में और भी कई ऐसे स्टेशन जो अपने अजीबोगरीब नाम के कारण मशहूर हैं। इनमें नाना, दीवाना, साली, सहेली, काला बकरा, भैंसा, काला बकरा, चुटिया, कुत्ता,पनौती जैसे और भी कई नाम शामिल हैं। ये अजीब नाम आम जनता को काफी लुभाते हैं। कई बार तो इतने बुरे नाम होते हैं जिनके बारे में किसी और बताने में भी शर्म आती है।

Related Articles

Back to top button