विशेष

भारत में लाखों लोग रखते है यह एक पासवर्ड, इसी वजह से आसानी से हैक कर लेते है लोग

कोरोना महामारी के दौर में डिजिटल स्पेसवर्क और ऑनलाइन क्लासेज में एक क्रांतिकारी बदलाव आया है. मगर जब साइबर सुरक्षा की बात आती है, तो ऐसा लगता है कि देश को अभी एक लम्बा सफर तय करना है. हाल ही में पासवर्ड प्रबंधन सेवा नॉर्डपास ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले पासवर्ड की लिस्ट है. इस रिपोर्ट में सामने आया है कि, भारत में सबसे पॉपुलर पासवर्ड ‘password’ ही है.

indian password

आपको बता दें कि पासवर्ड मैनेजमेंट सर्विस नॉर्डपास ने टॉप 200 सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले पासवर्ड की अपनी वार्षिक लिस्ट सार्वजानिक की है. इस लिस्ट के मुताबिक 123456 अब तक सबसे ज्यादा उपयोग में आना वाला पासवर्ड है. रिपोर्ट की माने तो इस पासवर्ड का इस्तेमाल वर्ष 2020 में करीब 25 लाख 43 हज़ार बार हुआ है.

वहीं इस साल 2021 में इसका इस्तेमाल करीब 1 करोड़ से भी ज्यादा बार हुआ है. ऐसे पासवर्ड दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते है. इस तरह के पासवर्ड बड़े ही आसान होते है जिन्हे आसानी से क्रेक किया जा सकता है.

indian password

इस रिसर्च कंपनी की माने तो पासवर्ड ‘123456’ को एक सेकेंड से भी कम समय में लोग क्रेक कर लेते है. कंपनी ने अपनी रिसर्च में लगभग 50 देशों का विश्लेषण किया और 50 देशों में से 43 देशों में सबसे ज्यादा उपयोग में किया जाने वाला पासवर्ड ‘123456’ था. वहीं रिपॉर्ट के मुताबिक ‘Password’ भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड था.

इस तरह के पासवर्ड को 17 लाख यूजर ने अपने पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल किया था. भारत में ‘Password’ के बाद टॉप 10 कॉमन पासवर्ड 12345, 123456, 12345678, 123456789, india123, 1234567890, 1234567 और qwerty हैं. भारत में india123, xxx, iloveyou, krishna और omsairam जैसे पासवर्ड भी काफी लोकप्रिय हैं.

indian password

इन रिपोर्ट्स की माने तो कुल मिलाकर, भारत में 200 में से 62 पासवर्ड ऐसे हैं जिन्हें एक सेकेंड से भी कम समय में आसानी से हैक किया जा सकता है. खासबात यह है कि Password जापान में भी काफी लोकप्रिय है. अमेरिका में सबसे ज्यादा लोकप्रिय 123456 है. इस रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि, भारत में पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच नाम और प्यार वाले शब्द काफी मशहूर हैं.

पासवर्ड के लिए अंग्रेजी में प्यार भरे शब्द जैसे ‘iloveyou’, ‘sweetheart’,’lovely’, ‘sunshine’ रखना भी काफी आम हैं. विशेष रूप से ये पासवर्ड महिलाओं के बीच ज्यादा फेमस रहे हैं.

indian password

सिक्योर पासवर्ड बनाने में इन बातों का खास ध्यान रखें.
एक्सपर्ट्स की माने तो पासवर्ड में कम से कम 10 से 15 कैरेक्टर का उपयोग अवश्य किया जाना चाहिए. अपने पासवर्ड में एक अल्फाबेट कैपिटल जरूर रखें. स्पेशल कैरेक्टर जैसे ! @ # $ % ^ & * ) का भी इस्तेमाल करें. एक ही पासवर्ड का काफी लंबे समय तक इस्तेमाल ना करें.

समय के साथ अपने पासवर्ड में बदलाव करते रहे. हो सके तो अपने पासवर्ड को OTP से भी प्रोटेक्ट करें. इसके साथ ही आसान शब्दों वाला पासवर्ड भी न बनाये. पासवर्ड में 8 से कम कैरेक्टर ना हो. इसके साथ ही पासवर्ड बनाते समय नाम, बर्थ डेट का इस्तेमाल नहीं करें. अपने यूजर नेम को भी पासवर्ड ना बनाएं. अगली बार अपना पासवर्ड बनाते समय इन बातों का अवश्य ध्यान रखे.

Related Articles

Back to top button