विशेष

“दुनिया का सबसे बड़ा तोहफा देकर जा रहा हूं”, लिखकर मां के जन्मदिन पर ही फंदे से झूल गया बेटा

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं माता-पिता बनना एक बहुत ही सुंदर एहसास होता है। इसके साथ में माता-पिता बनने पर हर व्यक्ति को अपना जीवन पूर्ण सा लगने लगता है। पर सही मायने में देखा जाए तो यह एक नई शुरुआत होती है और जिम्मेदारियां भी बढ़ती हैं। चाहे आपके बच्चे की जितने भी छोटे हो या बड़े हों, आपका कर्तव्य कभी भी खत्म नहीं होता है। आपको यह समझना जरूरी हो जाता है कि किस प्रकार बच्चों को प्यार दें और उन्हें एक मूल्यवान और अच्छा महसूस हो।

माता-पिता कभी भी अपने बच्चों की परवरिश में किसी भी तरह की कमी नहीं छोड़ते हैं। लेकिन कभी-कभी माता-पिता बच्चों को डांटते भी हैं। जैसा कि हम लोग जानते हैं आजकल के समय में सभी का जीवन काफी व्यस्त हो चुका है। ऐसे में माता-पिता अपने बच्चों को समय नहीं दे पाते हैं। अगर बच्चा किसी चीज के लिए जिद करता है तो समय ना होने के कारण बच्चों को दिला नहीं पाते हैं।

जब बच्चा अपने माता-पिता से कोई चीज लेने के लिए जिद करता है और समय ना मिलने की वजह से उसे दिला नहीं पाते हैं, तो ऐसे में बच्चा बहुत उदास हो जाता है। इसी बीच एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जिसमें 15 साल के स्टूडेंट ने स्कूल यूनिफार्म नहीं दिलाने पर फंदे से झूलकर अपने जीवन को खत्म कर लिया।

मां के जन्मदिन पर ही फंदे पर झूल गया 15 साल का बेटा

दरअसल, आज हम आपको जिस हैरान कर देने वाले मामले के बारे में बता रहे हैं यह राजस्थान के अलवर जिले से सामने आया है, जहां पर स्कूल ड्रेस ना दिलाने पर 15 साल के नाबालिक लड़के ने गले में फंदा लगाकर अपने जीवन को खत्म कर लिया। यह मामला बहरोड कस्बे का है। यहां पर बेटे ने अपनी मां के जन्मदिन पर ही फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।

ऐसा बताया जा रहा है कि लड़का अपनी मां से कई दिनों से नई यूनिफार्म की जिद कर रहा था। हालांकि, अभी इसके पीछे का कारण पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो पाया है। परंतु छात्र ने जो सुसाइड नोट लिखा है उसके अनुसार उसकी स्कूल ड्रेस नहीं आई थी। छात्र ने अपनी मौत को मां के लिए बर्थडे गिफ्ट बताया।

बता दें जिस समय पर यह घटना हुई थी, उस दौरान घर पर मां मौजूद नहीं थी। जब मां घर वापस आई, तो उसे इस बारे में पता चला। खबर मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को अस्पताल की मोर्चरी में रखवाने के साथ ही साथ छानबीन शुरू की। स्टूडेंट ने पंखे पर फंदा बनाया था।

पुलिस ने सुसाइड नोट भी जब्त कर लिया है और मृतक के परिजनों से पूछताछ की जा रही है। ताकि सुसाइड की असली वजह पता लगाई जा सके। ऐसा बताया जा रहा है कि छात्र कई दिनों से मानसिक परेशान चल रहा था। लेकिन उसके दिमाग में क्या चल रहा था, किसी को भी इस बात का अंदाजा नहीं लगा। यह घटना शुक्रवार की है।

पिता का पहले ही हो चुका है निधन

आपको बता दें कि मृतक छात्र का नाम रोहित है, जो एक निजी स्कूल में 10वीं कक्षा का स्टूडेंट था। रोहित की एक बहन है, जो इस समय अपने मामा के यहां 12वीं कक्षा में पढ़ती है। रोहित के पिताजी का निधन पहले ही हो चुका है। मृतक छात्र की माता जी का नाम कंचन है।

कंचन पति की मृत्यु के पश्चात कोटे पर हरियाणा बॉर्डर के पास गांव भगवाड़ी खुर्द के गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल में टीचर हैं। इनका बहरो के वार्ड- 2 में ओम अस्पताल के पास स्थित कॉलोनी में घर है, यहां उन्होंने किराए पर घर लिया हुआ है।

सुसाइड नोट में लिखी ऐसी बात

इस पूरे मामले की जांच कर रहे ASI राजकमल जाब्ते के मुताबिक, मौके पर पुलिस को एक सुसाइड नोट भी मिला। इसमें रोहित ने मरने से पहले अपनी मां के लिए लिखा कि “मां अब आप कभी स्कूल के लिए लेट नहीं होंगी। दुनिया का सबसे बड़ा तोहफा मैं आपको देकर जा रहा हूं। बर्थडे गिफ्ट- हैप्पी बर्थडे मम्मी।”

ऐसा माना जा रहा है कि मां अक्सर स्कूल जाने में लेट हो जाया करती थी। रोहित खुद इसके पीछे अपने आपको जिम्मेदार मानता था। लेकिन इस सुसाइड नोट के अनुसार देखा जाए तो बच्चे के खुदकुशी करने के पीछे स्कूल ड्रेस में देरी होना भी एक बड़ी वजह है। किसी कारण से बच्चे की स्कूल ड्रेस अब तक नहीं आ पाई। ग्राम पंचायत गुंती के सरपंच अनिल कुमार मीणा ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत मिलने के बाद पुलिस सुसाइड की असली वजह पता लगाने के लिए पूछताछ कर रही है।

Related Articles

Back to top button