विशेष

जब आकाश अंबानी को वॉचमैन से मांगनी पड़ी थी माफी, मुकेश अम्बानी भी हो गए थे खफा

भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी को भला कौन नहीं जानता। यह देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में मशहूर हैं। इनका नाम भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक है। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग जितने अमीर होते हैं उनके अंदर उतना ही अधिक घमंड भी होता है परंतु मुकेश अंबानी ना तो कभी पैसो का घमंड करते हैं और ना ही उनको कभी भी कोई ऐसी हरकत करते देखा गया है जिससे अन्य लोगों को नुकसान पहुंचे।

मुकेश अंबानी अपनी लाइफस्टाइल के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं। उनके जैसी लाइफस्टाइल जीने की हर कोई बस कल्पना ही कर सकता है। मुकेश अंबानी और उनका पूरा परिवार लग्जरियस लाइफस्टाइल जीता है परंतु अंबानी परिवार अपनी सादगी के लिए भी मशहूर है। अक्सर मुकेश अंबानी को कई मौकों पर साधारण कपड़ों में ही देखा जा चुका है।

मुकेश अंबानी एक ऐसे इंसान हैं जो अपने संस्कारों और अमीरी को अलग-अलग जेब में रखते हैं। भले ही वह देश के सबसे धनी व्यक्ति हैं परंतु उन्होंने कभी पैसो का घमंड नहीं किया और ना ही वह अपने संस्कारों को कभी भूलते हैं। उन्होंने अपने बच्चों को भी यही शिक्षा दी है। उनके बच्चे किसी के साथ खराब व्यवहार करें, यह बिल्कुल भी उन्हें पसंद नहीं है।

शायद ही किसी को मालूम होगा कि भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने एक बार वॉचमैन के लिए बेटे आकाश अंबानी को डांट लगाई थी। इतना ही नहीं बल्कि आकाश को वॉचमैन से माफी तक मांगी पड़ गई थी। तो चलिए इस पूरे किस्से के बारे में जानते हैं।

आपको बता दें कि एक बार नीता अंबानी और मुकेश अंबानी सिमी ग्रेवाल के शो Rendezvous में पहुंचे थे और उन्होंने शादी करने से पहले अपने जीवन के बारे में बहुत कुछ शेयर किया था और उन्होंने बताया था कि किस प्रकार से उन्होंने शादी की। नीता अंबानी ने बताया कि “मुकेश अंबानी एक बहुत ही साधारण व्यक्ति हैं और वह चाहते हैं कि उनके बच्चे एक अच्छे इंसान बनें।

नीता अंबानी ने बताया कि “मुकेश हमेशा चाहते हैं कि उनके बच्चे पैसे की कीमत समझें और उनका कहना है कि पैसा पेड़ों पर नहीं उगता बल्कि पैसा कमाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसी दौरान नीता अंबानी ने वह किस्सा साझा किया था जब उनके बेटे आकाश अंबानी चौकीदार से बहस कर रहे थे।

नीता अंबानी ने बताया कि एक बार उनके बेटे आकाश अंबानी चौकीदार से बहस कर रहे थे और मुकेश ने उन्हें चौकीदार पर चिल्लाते हुए देख लिया था। उन्होंने बताया कि मुकेश अंबानी ने फिर उसे चौकीदार के साथ उसके बुरे व्यवहार के लिए डांटा था और उसे सुरक्षा गार्ड से माफी मांगने के लिए कहा था। इसके बाद अकाश अंबानी ने अपने पिता के कहने पर सुरक्षा कार्ड से माफी मांगी थी।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कोरोना वायरस के प्रभाव से बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर भी उसका प्रभाव देखने को मिला, जिसकी वजह से भारी नुकसान झेलना पड़ा है। कोरोना ने रिलायंस जियो को निवेशकों को आकर्षित करने में सहायता की है। जब कोरोना वायरस की वजह से देश भर में लॉकडाउन लगा था तो उस दौरान सभी लोगों का व्यापार काफी प्रभावित हुआ था परंतु जियो ने सिर्फ 1 महीने में 5 निवेशकों से 78562 करोड रुपए की कमाई कर ली।

फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा ईपी और जनरल अटलांटिक जैसे वैश्विक टेक दिग्गजों ने मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो में अल्पमत हिस्सेदारी खरीदने के लिए भारी मात्रा में निवेश किया। समाजसेवी के मामले में भी मुकेश अंबानी बिल्कुल भी पीछे नहीं हैं। कोरोना काल में रिलायंस ग्रुप ने बढ़-चढ़कर दान किया था। वहीं मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी भी अक्सर कई समाजसेवी में सबसे आगे नजर आती हैं।

Related Articles

Back to top button