समाचार

सिद्धू का पाकिस्तान प्रेम! इमरान खान को बताया बड़ा भाई, पात्रा बोले जिसका डर था वही हो गया

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू अपने तीखे बयानों की वजह से यह हमेशा चर्चा में छाए रहते हैं। इसी बीच एक बार फिर से नवजोत सिंह सिद्धू अपने बयानों की वजह से मीडिया की सुर्खियों में बने हुए हैं। जी हां, नवजोत सिंह सिद्धू का एक बार फिर से पाकिस्तान प्रेम देखने को मिला है। उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भाई बताया है। उन्होंने कहा कि इमरान खान ने उन्हें बहुत प्यार दिया। इसके साथ ही भारत को पाकिस्तान के साथ व्यापार के मार्गों को फिर से खोल देने की बात कही है।

दरअसल, जब पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू करतारपुर साहिब में मत्था टेकने के लिए पाकिस्तान पहुंचे थे, तब उन्होंने यह बात कही थी। वहां पर करतारपुर साहिब के सीईओ ने उनका स्वागत करते हुए कहा कि “इमरान खान की ओर से आपका स्वागत करता हूं।” इसके बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने जवाब में यह कहा कि “इमरान खान मेरा बड़ा भाई है। उसने मुझे बहुत प्यार दिया है।”

नवजोत सिंह सिद्धू के पाकिस्तान प्रेम पर भाजपा ने हमला बोला, जिस पर सिद्धू ने कहा कि उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है। भाजपा को जो कहना है कहे। वैसे देखा जाए तो पंजाब चुनावों से पहले नवजोत सिंह सिद्धू का जो पाकिस्तान प्रेम झलका है, उससे भाजपा के लिए पंजाब में अवसर साबित होने की संभावना है।


जब नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान से वापस लौटे तो उसके बाद करतारपुर कॉरिडर पर कहा- “पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के प्रयासों से यह संभव हुआ है।” इसके बाद सिद्धू ने भारत को सुझाव भी दिया और कहा कि “मेरा निवेदन है कि यदि आप पंजाब का जीवन बदलना चाहते हैं तो हमें सीमाएं खोल देनी चाहिए (सीमा पार व्यापार के लिए।)”

आगे कहा कि कुल 2100 किलोमीटर हमें मुंद्रा बंदरगाह से जाना पड़ता है, यहां से क्यों नहीं, जहां यह केवल 21 किलोमीटर है। नवजोत सिंह सिद्धू ने दोनों देशों की भलाई को लेकर यह बात कही कि भारत को पाकिस्तान के साथ अपने व्यापारिक संबंध फिर से शुरू करने चाहिए। इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने अपने तर्कों के समर्थन में यूरोप के देशों का उदाहरण भी दिया। सिद्धू ने कहा कि कैसे सभी बर्बाद हुए और कैसे अब यूरोप के देशों के नागरिक बेरोकटोक से एक-दूसरे देश में आ जा सकते हैं।

सिद्धू ने फरियाद करते हुए पंजाब का जीवन बदलने को लेकर व्यापार के रास्ते खोलने की बात कही है। पत्रकारों से बातचीत के दौरान सिद्धू ने कहा कि भारत और पाकिस्तान का क्रिकेट मैच होता है, तो सभी खिलाड़ी एक दूसरे को गले लगाते हैं, हाथ मिलाते हैं। हो सकता है कि भारत पाकिस्तान सीमा से घुसपैठ भी होती हो। सिद्धू ने कहा कि पंजाब में 34 महीनों के दौरान करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है, इसके साथ ही हजारों नौकरियां चली गई। उन्होंने पूरी दुनिया में अमन कायम होने की बात कही।

सिद्धू ने अब सारे दरवाजे और खिड़कियां खोल देने को कहा। सिद्धू ने कहा कि पहले जितना भी विदेशी व्यापार होता था, उसका 25% अकेले बाघा बॉर्डर के माध्यम से हुआ करता था। नवजोत सिंह सिद्धू ने पाकिस्तान के साथ साथ भारत सरकार को भी सुझाव दिया कि किस प्रकार दोनों देशों को अपने आपसी रिश्तो में मिठास बढ़ाने की जरूरत है।


नवजोत सिंह सिद्धू ने दोनों देशों की बोली एक, खानपान एक बताया है। उन्होंने कहा है कि जब यह सब एक है तो इतनी दूरी क्यों है? सिद्धू ने दोनों देशों को अपनी अपनी सीमाएं खोल देने और आपसी प्यार बढ़ाने की बात कही है। जब सिद्धू के अंदर पाकिस्तान प्रेम की झलक देखने को मिली तो भाजपा ने कांग्रेस पर हमला साधना शुरू कर दिया। बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने सिद्धू को पाकिस्तानी प्रेमी और गांधी परिवार के करीब होने तक की बात कह दी।

आपको बता दें कि बीजेपी प्रवक्ता संबिता पात्रा ने कहा कि जिसका डर था वही हो गया। उन्होंने कहा कि “नवजोत सिंह सिद्धू का बयान कोई इत्तेफाक नहीं है। नवजोत सिंह सिद्धू ने राहुल गांधी के कहने पर इमरान खान को बड़ा भाई बताया।” संबिता पात्रा ने कहा “हिंदू में कांग्रेस को आईएस और बोको हरम दिखता है और इमरान खान में नवजोत सिंह सिद्धू को भाई जान दिखता है।”

वैसे देखा जाए तो यह कोई पहली बार नहीं है जब नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान प्रेम की वजह से विवादों में आ गए हैं। इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण में नवजोत सिंह सिद्धू गए हुए थे। तब उन्होंने पाक आर्मी चीफ कमर बाजवा को गले लगाया था। उस समय के दौरान आतंक गतिविधियों की वजह से दोनों देशों के बीच तनाव चल रहा था। बता दें पाकिस्तान लगातार भारत में आतंक को बढ़ावा देने की कोशिश में लगा हुआ है। ऐसे में पंजाब में अगले वर्ष विधानसभा चुनाव आ रहे हैं। नवजोत सिद्धू का इमरान खान को बड़ा भाई कहना कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ा सकता है।

Related Articles

Back to top button