विशेष

दिन में बेचा चाय और रात में की चौकीदारी, मेहनत और पढ़ाई के दम पर बदल डाली किस्मत और बन गए मिसाल

मेहनत वो कुंजी है जो किस्मत के बंद दरवाजों भी खोल देती हैं.. ये कहावत तो आपने भी सुनी होगी। पर आज हम आपको उस शख्स से मिलवाने जा रहे हैं जो इसका जीता जागता मिसाल है। जिसने मेहनत के दम पर न सिर्फ अपनी किस्मत बदली बल्कि अपने जैसे लाखों युवाओं को जीवन में आगे बढ़ने की राह दिखाई। इस शख्स ने चाय बेचने से लेकर रातों में गार्ड की नौकरी करने का काम तक किया, लेकिन दिन-रात की मेहनत के साथ ही इसने पढ़ाई भी जारी रखी और उसके जरिए जूनियर इंजीनियर (tea seller become junior engineer) बनने का सपना पूरा किया।

पिता की छोटी सी चाय की टपरी से होता था पूरे परिवार का गुजारा

दरअसल, ये कहानी है राजस्थान के जोधपुर के रहने वाले मुकेश दाधीच (Mukesh dadhich) की। मुकेश का परिवार जोधपुर के मदेरणा कॉलोनी में रहता है और यहीं उनके पिता की चाय की छोटी सी टपरी चलाते हैं। इस चाय की टपरी के दम पर उन्होनें मुकेश और उनके भाई बहनों का पालन पोषण किया। ऐस में मुकेश को भी पिता की आर्थिक स्थिति और परिवार की गरीबी का बचपन में ही आभास हो गया था। ऐस में जैसे ही वो थोड़े बड़े हुए चाय की दुकान पर पिता का हाथ बटाने लगें।

हालांकि मुकेश ये भी जान गए कि सिर्फ चाय बेचकर ही उनका जीवन नहीं चल सकता है। ऐसे में उन्होनें जीतोड़ मेहनत की ठानी और शहर के नागोरी गेट स्थित सेंट्रल बैंक के एटीएम में गार्ड की नौकरी शुरू कर दी। लेकिन इसके बावजूद मुकेश अपनी स्थिति से खुश नहीं थे, वो जीवन में कुछ बेहतर करना चाहते थे। इसके लिए उन्होनें पढ़ाई को जरिया बनाया और दिन में चाय बेचने और रात में चौकीदारी का काम करते हुए भी पढ़ाई को जारी रखा। दिनभर के काम के बाद वो रात में एटीएम में ही काम करते हुए पढ़ने लगे।

पीडब्ल्यूडी में जूनियर इंजीनियर के पद हुआ चयन

ऐसे में कहते हैं न जब आप मेहनत करते हैं तो ऊपर वाला भी आपका साथ देता है। मुकेश (Mukesh dadhich) के साथ भी यही हुआ और जल्द ही उनकी मेहनत रंग लाई। बता दें कि मुकेश का सलेक्शन पीडब्ल्यूडी में जूनियर इंजीनियर के पद पर हो चुका है। आज मुकेश की इस उपलब्धि (tea seller become junior engineer) पर उनका पूरा परिवार बेहद खुश है। वहीं मुकेश अपनी इस सफलता का श्रेय पढ़ाई को देते हैं। मुकेश का कहना है जीवन में आपको कोई प्रतिष्ठित नौकरी पानी है तो इसके लिए अथाह मेहनत के साथ पढ़ाई करनी होगी। इसका दूसरा कोई शॉर्टकट नहीं होता है, इसलिए मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई कीजिए और जीवन को बेहतर बनाइए।

Related Articles

Back to top button