समाचार

हाथरस केस में इंडिया टुडे का टेप काण्ड हुआ लीक, जुगाड़ करते हुए पकड़ी गयी पत्रकार ‘तनुश्री पांडेय’

संदीप, प्लीज मेरे लिए एक चीज कर दो। मैं तुमसे वादा करती हूँ कि जब तक तुम्हारे परिवार को इंसाफ नहीं मिल जाता मैं यहाँ से हिलूँगी भी नहीं… संदीप एक वीडियो अपने पिता की बनाओ जिसमें वो कहें- हाँ, मुझ पर ऐसा बयान जारी करने का बहुत प्रेशर था कि मैं संतुष्ट हूँ। मैं जाँच चाहता हूँ क्योंकि हमारी बेटी मरी है और हमें न उसे देखने का मौका मिला और न उसके अंतिम संस्कार का।

हाथरस केस में मीडिया की भूमिका पर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं। दरअसल हाथरस केस में इंडिया टुडे की पत्रकार तनुश्री पांडेय की एक ऑडियो टैप सामने आई थी। जिसमें ये मृतका के भाई संदीप से बातचीत करते हुए उन्हें क्या बयान देना चाहिए ये बता रही थी। इस ऑडियो में साफ सुनाई दे रहा है कि तनुश्री संदीप से कहा रही हैं कि वो प्रशासन की ओर से बहुत दबाव में होने की बात कहे। ये ऑडियो टैप 2 अक्टूबर को सामने आई थी। वहीं ये मामला सामने के आने के बाद अब इंडिया टुडे की ओर से इस पर स्पष्टीकरण दिया गया है और जो टैप वायरल हो रही है, उसको इंडिया टुडे ने ‘अवैध फोन टैपिंग’ का मामला करार दिया है।

बयान जारी कर सरकार पर उठाए सवाल

‘इंडिया टुडे’ की ओर से जारी किए बयान में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश पुलिस-प्रशासन ने मीडियाकर्मियों को हाथरस में घुसने से रोक रखा है और पीड़िता के परिवार को मीडिया से बात नहीं करने दी जा रही है। अपने बयान में ‘इंडिया टुडे’ ने सवाल पूछते हुए लिखा है कि हाथरस मामले को कवर कर रहीं उनके पत्रकार का फोन टैप क्यों किया जा रहा है?  मृतका के परिजनों का फोन सर्विलांस पर है या टैप किया जा रहा है तो इसके लिए सरकार को जवाब देना पड़ेगा।

ऐसा क्या था ऑडियो टैप में 

जो ऑडियो टैप लीक हुई है, उसमें पत्रकार तनुश्री पांडेय मृतका के भाई से बात कर रही है और उसे बोल रही है कि वो अपने पिता का एक वीडियो शूट कर उसे भेज दें। इतना ही नहीं इस वीडियो में मृतका के पिता को क्या बोलना है, ये भी पत्रकार उन्हें बात रही है और कहा रही है कि पिता से कहें कि वो दबाव वाली बात वीडियो में बोले।

ऑडियो टैप में संदीप पहले दबाव की बात कहते हैं। फिर बोलते हैं कि उनके पिता इस बात को लेकर स्पष्ट नहीं है कि उन पर दबाव बनाया गया या नहीं। जिसके बाद तनुश्री संदीप से कहती हैं कि उनके परिवार पर ही बहन की मौत का इल्जाम लगाने की बात सामने आ रही है।इतना ही नहीं तनुश्री संदीप को एसआईटी के खिलाफ भड़काती हुई भी सुनाई दे रही है।

गौरतलब है कि संदीप की बहन की रेप के बाद हत्या कर दी गई थी। हालातों को काबू में पाने के लिए पुलिस ने मृतका के गांव को पूरी तरह से घेर लिया था और किसी को भी गांव में जाने की अनुमति नहीं थी। ऐसे में पत्रकार फोन के जरिए मृतका के परिवार वालों से बात करने की कोशिश कर रहे हैं। मीडियाकर्मी इस पूरे मामले में प्रशासन के खिलाफ नजर आ रहे हैं।

Related Articles

Back to top button