धार्मिक

21 जून निर्जला एकादशी पर करें ये काम, भगवान विष्णु की मिलेगी कृपा लेकिन इन कामों से रहें दूर

21 जून 2021 दिन सोमवार को निर्जला एकादशी मनाई जाएगी। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सभी एकादशी में श्रेष्ठ और अक्षय फल प्रदान करने वाली निर्जला एकादशी बताई गई है। एकादशी तिथि भगवान विष्णु जी को समर्पित है। ऐसी मान्यता है कि अगर विधि-विधान पूर्वक भगवान विष्णु जी की पूजा की जाए तो इससे जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार एकादशी को सूर्य उदय से पहले स्नान करने के पश्चात अर्घ्य, जप-तप, पूजन, कीर्ति और दान-पुण्य करना चाहिए। इससे भगवान विष्णु जी का आशीर्वाद मिलता है और व्यक्ति को सभी पापों से छुटकारा भी प्राप्त होता है।

शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि अगर निर्जला एकादशी का व्रत किया जाए तो इससे साल में सारी एकादशी के बराबर फल की प्राप्ति हो जाती है। एकादशी तिथि भगवान विष्णु जी को अति प्रिय है। इसलिए निर्जला एकादशी के दिन निर्जल व्रत, जप-तप, दान-पुण्य करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति और मोक्ष मिलता है।

आपको बता दें कि एकादशी के नाम के अनुसार ही इसको करने का नियम भी बताया गया है। अगर व्रत कर रहे हैं तो आपको एकादशी के नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी है, तभी आपको व्रत का फल मिल पाएगा। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से भगवान विष्णु जी की कृपा पाने के लिए निर्जला एकादशी के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए? इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

जानिए एकादशी के दिन क्या करना चाहिए

1- जो लोग एकादशी का व्रत कर रहे हैं वह सूर्य उदय से द्वादशी तिथि के सूर्य उदय तक निर्जल रहकर व्रत करें परंतु जो लोग शारीरिक रूप से कमजोर हैं या फिर बीमार हैं वह जल पीकर और एक बार फलाहार करके व्रत कर सकते हैं।

2- एकादशी व्रत के दौरान भगवान श्री विष्णु जी को प्रिय तुलसी की मंजरी, तथा पीला चंदन, रोली, अक्षत, पीले फूल, ऋतु फल एवं धूप-दीप, मिश्री आदि से भगवान दामोदर का भक्ति भाव से पूजा कीजिए।

3- आप एकादशी के दिन गीता पाठ, विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ और ओम नमो भगवते वासुदेवा का जाप करें। इससे विष्णु जी की कृपा प्राप्त होती है और पापों से छुटकारा मिलता है।

4- एकादशी के दिन व्रत की सिद्धि के लिए भगवान विष्णु जी के सामने घी का अखंड दीपक जलाएं और दीप दान करें। इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है।

5. अगर आप भगवान विष्णु जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इस दिन आसमान के नीचे शाम को घर में, मंदिरों, पीपल के पेड़ तथा तुलसी के पौधे के पास है दीपक जलाएं।

6- अगर आप इस दिन गर्मी से राहत देने वाली शीतल वस्तुओं का दान करते हैं तो बहुत ही शुभ माना जाता है। आप इस दिन छाता, जूता, फल आदि का दान कर सकते हैं। इससे लाभ मिलेगा।

जानिए एकादशी के दिन क्या नहीं करना चाहिए

  • एकादशी के दिन रात्रि के समय नहीं सोना चाहिए। रात के समय भगवान नारायण जी का भजन कीर्तन और स्तुति करके जागरण करें। इससे विष्णु जी प्रसन्न होते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो लोग जागरण करते हैं उसकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
  • एकादशी के दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ना चाहिए। शास्त्रों में ऐसा करना वर्जित बताया गया है।

Related Articles

Back to top button